ICSE ISC Term 1 Result 2022: इस दिन आ सकता है आईसीएसई, आईएससी सेमेस्टर वन का रिजल्ट, ऐसे करें चेक

ICSE ISC Term 1 Result 2022: इंडियन सर्टिफिकेट ऑफ़ सेकेंडरी एजुकेशन (ICSE) की कक्षा 10 वीं और इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट (ISC) कक्षा 12 वीं के सेमेस्टर 1 परीक्षा के परिणाम को कॉउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा जल्द ही जनवरी के महीने में जारी किया जा सकता है। सेमेस्टर 1 के परीक्षा के परिणाम के जारी होने का इंतज़ार कर रहें हैं छात्रों अब बोर्ड आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट के जारी होते ही अपना रिजल्ट ऑनलाइन चेक कर सकेंगे, हालांकि अभी रिजल्ट के जारी होने की तिथि को लेकर बोर्ड द्वारा कोई आधिकारिक सूचना जारी नहीं की गई है, जिसे बोर्ड द्वारा जल्द ही जारी किया जाएगा।

आईसीएसई, आईएससी सेमेस्टर वन रिजल्ट 2022

सीआईएससीएई द्वारा आयोजित ICSE टर्म 1 की परीक्षा 16 दिसंबर 2021 और ISC की परीक्षा 20 दिसंबर 2021 को संपन्न की गई थी। इस परीक्षा के पूरा हो जाने के बाद अब परीक्षा में उपस्थित छात्रों के टर्म 1 का परिणाम जल्द ही अगले महीने जनवरी के महीने में बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्र ऑनलाइन माध्यम से अपने UID और INDEX नंबर द्वारा ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से देख सकेंगे।

ICSE ISC टर्म 1 मार्कशीट

CISCE द्वारा जारी नोटिफिकेशन में यह बताया गया है की परीक्षा में उपस्थित छात्रों को कंप्यूटर जनित मार्कशीट जारी की जाएगी, यह मार्कशीट छात्रों को प्रतियेक विषय में प्राप्त अंकों या सेमेस्टर में लिए गए पेपर को इंगित करेगी। इस सेमेस्टर में प्राप्त अंकों के आधार पर छात्र पास हुए है या नहीं या उन्हें कम्पार्टमेंट परीक्षा देनी होगी यह तय नहीं किया जाएगा, यह रिजल्ट छात्रों को केवल सेमेस्टर 2 की परीक्षा के रिजल्ट जारी करने के बाद ही उनका परिणाम घोषित किया जाएगा।

ICSE ISC Term 1 Result 2022 ऐसे करें चेक

ICSE टर्म 1 रिजल्ट ऑनलाइन बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक करने के लिए आवेदक छात्र यहाँ दिए गए स्टेप्स को पढ़कर इसे देख चेक कर सकेंगे।

  • छात्र को सबसे पहले CISCE की आधिकारिक वेबसाइट https://results.cisce.org पर विजिट करना होगा।
  • अब वेबसाइट में होम पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी भरनी होगी।
  • जैसे पहले आपको अपने कोर्स का चयन करके अपना UID और INDEX No. दर्ज करना होगा।
  • अब आपको अपना कैप्चा कोड दर्ज करके Show के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
  • जिसके बाद आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट खुलकर आ जाएगा, जिसे आप प्रिंट पर क्लिक करके इसका प्रिंट भी निकलवा सकेंगे।
  • इस तरह आपके ICSE ICS टर्म 1 रिजल्ट 2022 देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

एसएमएस द्वारा कर सकेंगे रिजल्ट चेक

बोर्ड द्वारा छात्रों को उनके रिजल्ट जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए जाएँगे, जिसे छात्र ऑनलाइन चेक कर सकेंगे, इसके अलावा छात्रों को एसएमएस के माध्यम से भी उपलब्ध हो सकेगा। एसएमएस द्वारा ICSE परिणाम 2022 प्राप्त करने के लिए छात्र को ICSE<Space> के साथ 7 अंकों की Unique Id दर्ज कर देनी होगी और ISC परिणाम 2022 प्राप्त करने के लिए ISC<Space> के साथ 7 अंकों की यूनिक आईडी दर्ज करके 09248082883 पर सेंड करना होगा, जिसके बाद छात्र को उनका रिजल्ट प्रपात हो जाएगा।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment