ICAR Technician Recruitment 2021: आईसीएआर में टेक्नीशियन के पद पर आवेदन की आखिरी तारीख बढ़ी, जल्दी करें अप्लाई

ICAR Technician Recruitment 2021: हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के रीजनल कार्यालयों में तकनीशियन के पदों के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. इस नोटिफिकेशन के अनुसार ICAR द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के विभिन क्षेत्रीय कार्यालयों में टेक्निसियन के कुल 641 पदों पर भर्ती की जानी है. आपको बता दें की इसके लिए ऑनलाइन प्रक्रिया 18 दिसंबर से शुरू कर दी गयी थी.

इन पदों के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 20 जनवरी है इसलिए अभी तक जिन भी उमीदवारों ने ICAR Technician Recruitment 2022 के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं किया है वे जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन कर दें. आपको बता दें की लास्ट डेट के बाद किसी भी उमीदवार को आवेदन का मौका नहीं दिया जायेगा. इच्छुक अभ्यर्थी ICAR Technician Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) की आधिकारिक वेबसाइट https://iari.res.in/ पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

ICAR Technician Recruitment 2021 में 641 पदों पर होनी है भर्ती

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (ICAR) द्वारा कुल 641 टेक्निसियनों के पदों पर नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आपको बता दें की इन रिक्तियों के द्वारा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के रीजनल ऑफिसेस में टेक्निसियनों की नियुक्ति की जाएगी जिसमे विभिन वर्गों के लिए पदों का विवरण इस प्रकार से है.

  • जनरल कैटागिरी (UR)- 286 पद
  • अनुसूचित जाति (SC) – 93 पद
  • अनुसूचित जनजाति (ST) – 68 पद
  • अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) – 133 पद
  • ईडब्ल्यूएस (EWS) – 61 पद
  • कुल पद – 641

इन पदों पर आवेदन करने की लास्ट डेट नजदीक ही है ऐसे में उमीदवारों को लास्ट डेट से पहले ही इन पदों के लिए आवेदन कर देना चाहिए. सफल उमीदवारो को 21,700 रुपए का वेतन व अन्य सरकारी भतो का लाभ दिया जायेगा.

ये है उम्र सीमा, शैक्षिक योग्यता

टेक्निसियन के पदों पर आवेदन करने के लिए मिनिमम ऐज 18 साल रखी गयी है वही अधिकतम 30 साल के अभ्यर्थी इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. एससी, एसटी और OBC वर्ग से आने वालो छात्रों के नियमानुसार ऐज रिलैक्ससेशन दिया जायेगा. वही अगर शैक्षिक योग्यता की बात करे तो इन पदों के लिए शैक्षिक योग्यता सिर्फ 10वीं पास मांगी गयी है.

जनरल कैटागिरी, नॉन-क्रीमी लेयर से आने वाले OBC वर्ग और EWS वर्ग के छात्रों के लिए आवेदन शुल्क 300 रुपए रखा गया है वहीं परीक्षा शुल्क के रूप में इन अभ्यर्थियों को 700 रुपए देने होंगे यानी की कुल 1,000 रुपए का शुल्क. एससी, एसटी वर्ग और महिलाओ के लिए भी शुल्क 300 रुपए रखा गया है परन्तु इन्हे परीक्षा शुल्क से छूट दी गयी है.

ICAR Technician Recruitment की चयन प्रक्रिया

ICAR Technician Recruitment में अभ्यर्थियों का चयन 3 चरणों के आधार पर किया जायेगा. सबसे पहले लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी जिसमे की कुल 100 प्रश्न होंगे. इसमें जनरल नॉलेज, मैथ, साइंसर सोशल साइंस से 25-25 प्रश्न पूछे जायेंगे. इसके लिए अभ्यर्थियों को 90 मिनट का समय दिया जायेगा. इसके बाद लिखित परीक्षा में सफल अभ्यर्थियों का डाक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन और चिकित्सा परीक्षण किया जायेगा. इसके बाद सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति दे दी जाएगी.

ऐसे करें आवेदन

ICAR Technician Recruitment 2022 में आवेदन करने के लिए उमीदवारो को आधिकारिक वेबसाइट https://iari.res.in/ पर जाना होगा. होमपेज पर सभी निर्देशों को पढ़कर टिक करें और Proceed to Register पर क्लिक करने के बाद आगे की सभी फॉर्मलिटीज को पूरा करके इसे सबमिट कर दें. इस प्रकार आप इन पदों के कर सकते है.

Covid Booster Vaccine Dose: जानें कब से और किसको लगेगी कोरोना की बूस्टर डोज़

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment