ICAR Recruitment: 10वीं पास के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने निकाली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

ICAR Recruitment: यदि आप 10वीं पास हैं और रोजगार की तलाश में हैं तो आप के लिए अच्छी खबर है। अब आप के पास भी सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने हाल में ही बम्पर भर्तियां निकाली हैं। जिनमे सभी 10वीं पास योग्य उम्मीदवारों से आवेदन माँगा गया है। यदि आप भी इसमें पात्रता रखते हैं और सरकार नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आप भी इस में आवेदन कर सकते हैं। ICAR Recruitment के लिए आवेदन हेतु आप को आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा। तो फिर जल्दी कीजिये और आज ही इन पदों पर भर्ती के लिए आवेदन कर दीजिये।

ICAR Recruitment: 10वीं पास के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने निकाली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन
ICAR Recruitment: 10वीं पास के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने निकाली बम्पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

10वीं पास के लिए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने निकाली बम्पर भर्तियां

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद ने योग्य 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए परिषद् व इस के अन्य क्षेत्रीय केंद्रों पर टेक्नीशियन (Technician) के पदों के लिए भर्तियां निकाली हैं। इन भर्तियों की जानकारी आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की गयी नोटिफिकेशन दी गयी है। यदि आप भी इन पदों पर आवेदन कर सरकारी नौकरी करना चाहें तो जल्द ही आवेदन कर दें।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (ICAR ) के भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (IARI) द्वारा जारी की गयी भर्ती संबंधित विज्ञापन के अनुसार 641 पदों पर भर्ती की जाएगी। इनमे से 286 पद सामान्य वर्ग के लिए हैं , 133 पद ओबीसी वर्ग हेतु , ईडब्ल्यूएस लिए 63 पद और 93 एससी और 68 एसटी वर्गों हेतु आरक्षित किये गए हैं। आइएआरआइ द्वारा जारी किये नोटिफिकेशन के अनुसार बतायी गयी पदों की संख्या अभी प्रस्तावित है। इसे आगे जाकर बढ़ाया या घटाया भी जा सकता है।

ऐसे करें आवेदन

अगर आप भी टेक्नीशियन के पदों पर निकाली गयी भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आप को इसके लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसकी आधिकारिक वेबसाइट है – iari.res.in . यहाँ आप को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा। आप को बता दें की आवेदन की प्रक्रिया 18 दिसंबर 2021 को शुरू हो रही है। आवेदन पत्र को भरने की अंतिम तिथि 10 जनवरी 2022 है। अंतिम तिथि से पूर्व सभी उम्मीदवारों को अपना आवेदन फॉर्म जमा करना होगा। अन्यथा अंतिम तिथि के बाद उनका आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा। IARI द्वारा निर्धारित किये गए 100 रूपए के शुल्क राशि का भी भुगतान करना होगा। भुगतान उन्हें ऑनलाइन आवेदन करते समय ही करना होगा। वो अपने कार्ड , नेट बैंकिंग आदि से कर सकते हैं।

आवेदन हेतु ये हैं योग्यता

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा निकाली गयी भर्तियों में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवारों को अपनी योग्यता सिद्ध करनी होगी। इन पदों के लिए निर्धारित की गयी योग्यता को पूरी करने वाले अभ्यर्थी ही इस के लिए आवेदन कर सकेंगे। आइये जानते हैं इन पात्रता शर्तों के बारे में –

  • आवेदक की उम्र कम से कम 18 वर्ष और अधिकतम आयु 30 वर्ष होनी चाहिए।
  • मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (10 वीं ) की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। या अन्य समकक्ष योग्यता रखते हों।
  • आरक्षित वर्गों के लिए आयु में छूट का प्रावधान किया गया है।

आप ICAR Recruitment से संबधित अधिक जानकारियों के लिए आप आइएआरआइ की आधिकारिक वेबसाइट iari.res.in पर देख सकते हैं।

खुशखबरी! रेलवे ने निकाली बंपर भर्तियां, यहाँ जाने आवेदन करने का तरीका

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment