IBPS PO Result: आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी, ऐसे करें चेक

IBPS PO Result 2021: इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सनल सिलेक्शन IBPS के माध्यम से 4 से 11 दिसंबर 2021 के बीच में आयोजित की गयी परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया गया है। आईबीपीएस की परीक्षा में उपस्थित हुए सभी उम्मीदवार ibps.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। IBPS रिजल्ट चेक करने के लिए कैंडिडेट को अपनी रजिस्ट्रेशन नंबर ,रोल नंबर और जन्म तिथि की मदद से अपने रिजल्ट को ऑनलाइन मोड में चेक कर सकते है। तो आइये जानते है की IPBS की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट किस तरह से अपने परीक्षा परिणाम (IBPS PO Result 2021) को चेक कर सकते है।

आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स परीक्षा में क़्वालीफाई हुए सभी उम्मीदवारों के लिए जनवरी माह 2022 में मुख्य परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

IBPS PO Result 2021: आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी
IBPS PO Result 2021: आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स का रिजल्ट जारी

आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स का रिजल्ट ऐसे करें चेक

institute of banking personal selection की परीक्षा में शामिल हुए कैंडिडेट नीचे दिए स्टेप्स के आधार पर अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है।

  • IBPS PO Result 2021 Check करने के लिए ibps.in की आधिकारिक वेबसाइट में जाएँ।
  • वेबसाइट में जाने के पश्चात होम पेज में click on the link for Result Status for CRP PO/MT-XI or click on IBPS PO Prelims 2021 के लिंक में क्लिक करें।
  • नए टैब में Login Credential में दी गयी सभी जानकारी को दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में रिजल्ट पीडीऍफ़ खुलकर आएगी।
  • इस पीडीऍफ़ लिस्ट में अपना नाम और रोल नंबर चेक करके आप अपना रिजल्ट देख सकते है।
  • इस तरह से आप आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स का रिजल्ट चेक कर सकते है।

सिलेक्शन प्रोसेस

IBPS के रिक्त पदों के लिए योग्य उम्मीदवारों का चयन खाली पदों की संख्या के आधार पर कट ऑफ़ लिस्ट जारी की जारी की जाएगी। इसके बाद आईबीपीएस PO Main Exaam में क्वालिफाई होने वाले कैंडिडेट को इंटरव्यू के लिए शॉर्टलिस्ट किया जायेगा। IBPS PO Main Exam को कैंडिडेट के लिए जनवरी माह 2022 में आयोजित किया जा सकता है। मेन परीक्षा पास करने वाले उम्मीदवारों को मार्च माह में इंटरव्यू के लिए आमंत्रित किया जायेगा। इंटरव्यू के लिए 100 अंक निर्धारित किये गए है। IBPS PO इंटरव्यू हेतु न्यूनतम योग्यता अंक 40 प्रतिशत तय किये गए है। इसी के साथ आरक्षित श्रेणी से सम्बन्धित कैंडिडेट के लिए 35 प्रतिशत योग्यता निर्धारित की गयी है।

IBPS PO Prelims वैकेंसी

आईबीपीएस प्रोबेशनरी ऑफिसर प्रीलिम्स (IBPS PO) के लिए 4135 पदों पर रिक्तियों को भरा जायेगा। श्रेणी के अनुसार आईबीपीएस PO के पदों में उम्मीदवारों का चयन किया जायेगा। श्रेणी के आधार पर रिक्त पदों की संख्या कुछ इस प्रकार निम्नवत है।

  1. सामान्य श्रेणी के कैंडिडेट के लिए 1600 रिक्त पद
  2. ओबीसी श्रेणी के कैंडिडेट के लिए 1102 रिक्त पद
  3. एससी के 679 पद रिक्त
  4. एसटी के 350 रिक्त पद
  5. और ईड्ब्ल्यूएस के 404 पद आरक्षित हैं

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment