HPBOSE 10th Result 2022: एचपी बोर्ड जल्द ही जारी करेगा 10वीं परीक्षा का रिजल्ट, ऐसे होगा डाउनलोड

HPBOSE 10th Result 2022 : हिमाचल प्रदेश बोर्ड द्वारा जल्द ही कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। मिल रही जानकारियों के अनुसार एचपी बोर्ड कक्षा 10 वीं का रिजल्ट मई माह में जारी होने की पूरी संभावना है। जो भी छात्र और छात्राएं  हिमाचल प्रदेश बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा 2022 में शामिल हुए थे उनका रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट  hpbose.org पर जारी कर दिया जाएगा। सभी विद्यार्थी इस वेबसाइट के माध्यम से अपना HPBOSE 10th Result 2022 चेक कर सकते हैं। इस महीने तक आ सकता है HPBOSE 10th Result 2022

HPBOSE 10th Result 2022

हिमाचल प्रदेश बोर्ड द्वारा इस महीने में कभी भी रिजल्ट जारी कर सकता है। सभी विद्याथी जो इस परीक्षा में शामिल हुए थे , उन्हें बेसब्री से इसका इंतज़ार है। एचपीबीओएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022 जारी होते ही आधिकारिक वेबसाइट  hpbose.org के माध्यम से सभी बच्चे अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें अपने रोल नंबर की आवश्यकता होगी। बता दें की यदि विद्यार्थी अपने रिजल्ट से संतुष्ट नहीं हैं तो वे रीचेकिंग के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा कर इसके लिए शुल्क भुगतान भी ऑनलाइन ही करना होगा। ध्यान दें की प्रत्येक विषय के लिए उन्हें 400 रुपये का भुगतान करना होगा। रीचेकिंग के लिए ये आवश्यक है की विद्यार्थी ने कम से कम 20 प्रतिशत अंक प्राप्त किये हों।

HPCET 2022 Registration: HPCET 2022 के लिए आवेदन शुरू, इस लिंक से डायरेक्ट करें अप्लाई

ऐसे डाउनलोड करें HPBOSE 10th Result 2022

यदि आप भी हिमाचल प्रदेश बोर्ड के कक्षा 10वीं के छात्र या छात्रा हैं तो आप अपना रिजल्ट ऐसे चेक कर सकते हैं –

  • सबसे पहले विद्यार्थियों को हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर जाना होगा ।
  • होम पेज पर HPBOSE 10th Result 2022 से संबंधित लिंक पर क्लिक करे।
  • अब रिजल्ट टाइप का चुनाव करें।
  • इस के बाद अगले पेज पर आप को अपना Roll Number और स्कूल कोड डालना है। और फिर सब्मिट पर क्लिक कर दें।
  • अब आप की स्क्रीन पर एचपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट खुल जाएगा।
  • यहाँ आप को Himachal Pradesh Board 10th Result 2022 को दौनोएड करके सेव कर सकते हैं।
  • साथ ही आप इसका प्रिंट आउट भी निकलवा सकते हैं।

कृपया ध्यान दें HPBOSE 10th Result 2022 की ऑनलाइन डाउनलोड की गयी मार्कशीट अनंतिम है। विद्याथियों को अपने स्कूल जाकर ओरिजनल एचपीबीओएसई कक्षा 10वीं रिजल्ट 2022 की मार्कशीट प्राप्त करनी होगी।

10वीं रिजल्ट एचबी बोर्ड एसएमएस से चेक करें

हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट देखने के लिए सभी विद्यार्थियों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इस के अलावा अगर विद्यार्थी चाहें तो वो अपने फ़ोन पर एसएमएस के जरिये भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। इसके लिए बोर्ड द्वारा निर्धारित किये गए प्रारूप को अपनाकर सभी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले छात्रों को अपने मैसेज बॉक्स ओपन करना होगा।
  • इसके बाद HP 10 Roll टाइप करें।
  • अब इस मैसेज को 56263 पर सेंड कर दें।
  • इसके कुछ सेकंड में आप का रिजल्ट फ़ोन की स्क्रीन पर आ जाएगा।

(पंजीकरण) हिमाचल प्रदेश बेरोजगारी भत्ता योजना: ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

एचपी बोर्ड 10वीं रिजल्ट 2022 नाम से ऐसे चेक करें

जैसे कि अभी हमने आप को सूचित किया कि जल्द ही एचपी बोर्ड द्वारा कक्षा 10वीं का रिजल्ट मई में कभी भी जारी किया जा सकता है। ये रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। और सभी विद्यार्थियों को इसके लिए बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रोल नंबर के माध्यम से अपना रिजल्ट देखना होता है। लेकिन यदि आप के पास अपना रोल नंबर नहीं है तो आप अपने नाम के माध्यम से भी देख सकते हैं। लेकिन इसके लिए आप को आधिकारिक वेबसाइट की बजाए थर्ड पार्टी वेबसाइट पर जाना होगा। इस के लिए आप himachal-pradesh.indiaresults.com पर जाकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment