how to sell old coins & notes – पुराने नोट बेचकर आप भी कमा सकते है ₹ 1000000 तक, ऐसे

how to sell old coins & notes : यदि आप भी पुराने सिक्कों और नोटों का कलेक्शन करने का शौक रखते हैं तो ये खबर आप के लिए फायदेमंद हो सकती है। आप का ये शौक आप को लखपति बना सकता है। जी हाँ और आप को इसके लिए कहीं जाने की आवश्यकता भी नहीं होगी। आप इसे घर बैठे बैठे ही आसानी से बेच (how to sell old coins & notes) सकते हैं। आप को सिर्फ अपने पुराने नोट और सिक्के की फोटो ऑनलाइन प्लेटफार्म पर डालनी होगी। ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जहाँ आप को पुराने सिक्के और नोटों को खरीदने और बेचने की सुविधा मिलती है।

how to sell old coins & notes

यदि आप के पास भी कुछ पुराने नोट या सिक्के पड़े हैं तो आप इसे बेचकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। आप की जानकारी के लिए बता दें की यदि आपके पास चलन से बाहर हो चुके 1, 5, 10, 20, 50, 100 या 1000 रुपये के नोट , या फिर 786 नंबर वाले नोट हों तो आप इन्हे बेचकर लखपति बन सकते हैं। साथ ही पुराने सिक्के भी आप को अच्छा पैसा दिला सकते हैं। इसके लिए आप को CoinBazzar, Indiamart और Quikr , Olx, eBay जैसे वेबसाइट पर जाना होगा जहां आप इन्हे आसानी से बेच सकते हैं।

Google Pay New Rule: सावधान! 1 जनवरी से बदल जाएगा गूगल पे का नियम, जानें क्या है ये नियम

ऐसे बेच सकते हैं आप पुराने सिक्के और नोट

अब जानिए की आप कैसे किसी वेबसाइट पर पुराने सिक्के और नोट बदल सकते हैं। उदाहरण के लिए eBay वेबसाइट को लेते हैं।

  • सबसे पहले eBay की वेबसाइट (www.ebay.com ) पर जाएँ।
  • होम पेज पर अपना Seller के रूप में रजिस्ट्रेशन करें।
  • आप को अपने मेमो की क्लियर पिक्चर वेबसाइट पर अपलोड करनी होगी।
  • जो भी खरीददार इस वेबसाइट पर पुराने सिक्के और नोट खरीदने में रूचि रकते होंगे उन तक इस विज्ञापन को पहुंचाया जाएगा।
  • इच्छुक खरीददार जो आप द्वारा अपलोड किये गए सिक्के या नोट खरीदना चाहेंगे वो आप से संपर्क कर सकेंगे।
  • इसके बाद आप उन्हें सिक्के या नोट बेच सकेंगे।

कमा सकते है ₹ 1000000 तक

यदि आप के पास एक रूपए का सिक्का है जिस पर तत्कालीन प्रधान सचिव हिरुभाई एम पटेल का सिग्नेचर हो तो इस समय के सिक्के के आप को 45000 रूपए आसानी से मिल जाएंगे। साथ ही माता वैष्णों देवी की तस्वीर वाले सिक्के पर , जो कि अगर चांदी का है तो आप को 10 लाख रूपए तक भी मिल सकते हैं। ये सिक्का बहुत से घरों में पूजा घर में रखा जाता है। जिससे इसकी कीमत अच्छी खासी मिल जाती है। वहीँ यदि आप के पास 25 पैसे का सिल्वर कलर का सिक्का है तो आप को इसके लिए IndiaMART.com पर आसानी से 1 .5 लाख रूपए तक मिल जाएंगे। एक अन्य वेबसाइट Quikr पर 1862 के दशक के क्वीन विक्टोरिया वाले सिक्कों पर भी आपको इतने ही रूपए मिल जाएंगे।

CoinBazzar नाम की वेबसाइट पर आप को 10 रूपए के नोट पर , जोकि 1943 यानी ब्रिटिश राज में जारी किया गया था , उस पर 25 हजार रूपए तक की कीमत मिल जाएगी। इस पर तत्कालीन आरबीआई गवर्नर सीडी देशमुख के हस्ताक्षार हैं और नोट के एक तरफ अशोक स्तम्भ और दूसरी ओर एक नाव की तस्वीर बनी है। इसके अतिरिक्त पूर्व गवर्नर डी सुब्बाराव के सिग्नेचर वाले और 786 की नंबर सीरीज वाले सौ रुपये के नोट को 1,999 रूपए में वेबसाइट के माध्यम से बेचा जा सकता है। इसके अलावा 5 रूपए के 10 सिक्के जिन्हे ONGC के सम्मान में निकाला गया था उन्हें 200 रूपए में बेचा जा सकता है।

Leave a Comment