How To Protect Bank Account: अब गूगल से कस्टमर केयर नंबर लेना पड़ सकता है भारी, SBI ने अपने कस्टमर्स को दी चेतावनी

How To Protect Bank Account: आज के समय में कई सारे बैंक ग्राहकों के द्वारा कस्टमर केयर का नंबर लेने के लिए गूगल का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया के माध्यम से अपने सभी ग्राहकों के लिए चेतावनी जारी की गयी है की गूगल के माध्यम से एसबीआई कस्टमर केयर नंबर प्राप्त करके उस नंबर पर संपर्क न करें। क्योंकी ऐसे कई सारे मामले सामने आये है जिसमें गूगल सर्च करने पर कस्टमर केयर का नंबर लेने पर पर ग्राहकों के साथ फ्रॉड हुआ है। आइये जानते है की ग्राहक अपने खाते को ऐसे साइबर अटैकर से कैसे सुरक्षित रख सकते है।

अब गूगल से कस्टमर केयर नंबर लेना पड़ सकता है भारी

भारतीय स्टेट बैंक अपने ग्राहकों को गूगल से कस्टमर केयर नंबर लेने के लिए सचेत किया गया है। बैंक के माध्यम से सभी ग्राहकों के लिए यह जानकारी दी गयी है की कोई भी ग्राहक गूगल के जरिये कस्टमर केयर नंबर नहीं ले सकता है ,संदेश और ईमेल के जरिये SBI के तहत अपने ग्राहकों को यह जानकारी दी जा रही है। SBI द्वारा सभी ग्राहकों के लिए यह कहा गया है की यदि उन्हें ग्राहक सेवा केंद्र का नंबर, लेना है तो वह ऍप और बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के तहत नंबर प्राप्त कर सकते है। ग्राहकों के साथ बढ़ रहे साइबर क्राइम को कम करने के लिए SBI द्वारा सभी बैंक ग्राहकों को यह सलाह दी गयी है। सर्च इंजन का इस्तेमाल करके ग्राहक सेवा केंद्र का नंबर लेने से आपके साथ ठगी हो सकती है।

How To Protect Bank Account

भारतीय स्टेट बैंक के माध्यम से अपने ग्राहकों को अपनी बैंक अकाउंट को सुरक्षित रखने के लिए यह जानकारी दी गयी है की ग्राहक किसी भी व्यक्ति को फोन पर अपनी बैंक से जुड़ी डिटेल्स बिलकुल भी न दे भले ही वह व्यक्ति बैंक अधिकारी होने का दावा क्यों न करे। ग्राहकों के लिए यह कहा गया है की वह अपने ओटीपी, एटीएम पिन नंबर, CCV नंबर को किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर ना करें। बैंक के प्रतिनिधि के द्वारा कभी भी ग्राहक से ऐसी कोई जानकारी नहीं मांगी जाती है।

इसके साथ ही यह जानकारी दी गयी है की किसी बैंक प्रतिनिधि का नंबर मोबाइल नंबर जैसे नहीं होता है यह नंबर 1800, 1888, 1844 के साथ शुरू होता है। हालाँकि साइबर अटैकर के द्वारा इस प्रकार के फर्जी नंबर गूगल में शामिल किये जाते है लेकिन यदि आपको कस्टमर केयर नंबर हासिल करना है तो आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत यह जानकारी ले सकते है।

SBI ने अपने कस्टमर्स को दी चेतावनी

स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया द्वारा अपने ग्राहकों को यह चेतावनी इसलिए दी गयी है की कई बार गूगल सर्च करने पर गलत नंबर भी आ सकते है। कई ग्राहक गूगल से नंबर लेने पर ठगी के शिकार भी हुए है। बहुत सारे साइबर क्रिमनल के द्वारा यह किया गया है की फर्जी नंबर को गूगल से रैंक करवाया जाता है। ऐसे नंबर पर ग्राहक द्वारा संपर्क करने पर उनके बैंक अकाउंट में मौजूद राशि को साइबर क्रिमनल के द्वारा निकाल लिया जाता है।

खाते में बैलेंस से भी ज्यादा पैसे दे देगा बैंक, जानें कैसे होगा संभव

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment