दुकान में सामान MRP से ऊपर मिले तो क्या करें, जानें कस्टमर के अधिकार

यदि आप दुकान से कुछ सामान खरीदने जाते है और आप को दुकानदार सामान की एमआरपी (MRP)से अधिक की कीमत पर बेचता है तो आप को परेशान होने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आप कंज्यूमर कोर्ट में शिकायत कर सकते हैं। जी हाँ , यदि आप के साथ ऐसा होता है या ऐसी किसी समस्या का सामना करते हैं तो आप को इस बात की शिकायत करने का अधिकार है। आप की जानकारी के लिए बता दें की उपभोक्ता मंत्रालय ने ग्राहकों के हितों की रक्षा के लिए कई कदम उठाए हैं। जिस के माध्यम से आप बिना किसी समस्या के इसका लाभ उठा सकते हैं।

किसी सामान को खरीदते समय आप को उसकी अधिकतम खुदरा मूल्य (MRP) से अधिक की कीमत चुकानी पड़ रही है तो आप को इस के लिए दूकानदार के खिलाफ शिकायत दर्ज करानी पड़ेगी। सरकार ऐसे दुकानदारों और स्टोरों के खिलाफ सख्त कदम उठाने की तैयारी में है। आप को बता दें की शिकायत सही पाए जाने पर दुकानदारों को जुर्माना देना होता है। मीडिया में आ रही खबरों की मानें तो सरकार इस जुरमाने की राशि को बढ़ाने पर विचार कर रही है। हालाँकि अभी इस बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं है।

मौजूदा समय में ग्राहकों से MRP से अधिक कीमत वसूलने वाले दुकानदारों को अधिकतम 1 लाख रुपए का जुर्माना देना पड़ सकता है। पहली शिकायत पर 25 हजार रुपये का जुर्माना देना होगा , जिसे बढ़ाकर 1 लाख रुपए किए जाने की बात की जा रही है। दूसरी शिकायत आने पर वर्तमान में 50 हजार लिए जाते हैं , जिसे बढ़ाकर 2.5 लाख रुपए किया जा सकता है। वहीँ तीसरी शिकायत आने पर मौजूदा समय में 1 लाख रुपए का जुर्माना लगता है, जो बढ़कर 5 लाख रुपए किया जा सकता है।

ऐसे करें शिकायत

अधिकतम खुदरा मूल्य से अधिक कीमत पर सामान मिलने पर आप दुकानदार के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकते हैं। शिकायत करते समय आप को कुछ आवश्यक बातों का ख्याल रखना पड़ेगा। जैसे की आप को अपनी खरीददारी से जुडी सभी जानकारी देनी होगी। साथ ही आप को संबंधित बिल व अन्य दस्तावेज जो शिकायत का समर्थन कर सकें। इसके आल्वा दूकान / स्टोर का नाम , पता व अन्य जरुरी जानकारी। आप शिकायत तीन तरीके से दर्ज करा सकते हैं – एक एसएमएस के माध्यम से और दूसरा ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर इस के आलावा आप टोल फ्री नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं । आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया –

1 -एसएमएस के माध्यम से : आप को अपनी शिकायत के लिए 8130009809 पर एक एसएमएस करना होगा। जिस के बाद आप के नंबर पर इस संबंध में आप से संपर्क किया जाएगा। आप अपनी शिकायत उन्हें बता सकते हैं और सभी जरुरी जानकारी उन्हें दे सकते हैं। इसके बाद आप के शिकायत के अनुसार जरुरी कदम उठाये जाएंगे।

2 – टोल फ्री नंबर के माध्यम से – दूसरा विकल्प है – टोल फ्री कंज्यूमर हेल्पलाइन नंबर जिस पर भी आप शिकायत दर्ज कर सकते हैं। अपनी शिकायत रजिस्टर करने के लिए आप 1800-11-4000 पर या फिर 14404 पर कॉल कर सकते हैं। जिसके बाद आपकी शिकायत का समाधान किया जाएगा।

3 – ऑनलाइन पोर्टल : आप अपनी शिकायत उपभोक्‍ता मामलों के मंत्रालय की वेबसाइट consumerhelpline.gov.in

के माध्यम से भी अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। साथ में सभी जरुरी संबंधित दस्तावेजों को भी अपलोड कर दें।

कृपया ध्यान दें की आप को शिकायत करने पर इसके लिए कुछ फीस भी चुकानी होती है। जिमे आप को 100 रूपए से लेकर 4000 रूपए तक की कीमत चुकानी पड़ सकती है। ये इस बात पर निर्भर करेगा की आप ने कौन से सामान के संबंध में शिकायत दर्ज की है और उसकी कीमत कितनी है।

Leave a Comment