गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा कैसे रखें, जानें घरेलू नुस्खे

Homemade remedies tips to cool your body in summers : जैसे ही मई का महीना शुरू होता है वैसे ही गर्मी की शुरुवात होने लगती है। गर्मियों में बढ़ती गर्मी का एहसास और पारा लगातार चढ़ता जा रहा है। ऐसे में लोग घर से बहार निकलने में भी कतराते है। गर्मियों के मौसम में लू लगने का भी खतरा होता है ऐसे में आपको गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा रखना बहुत ही जरुरी है। कई लोग तो गर्मी में बार बार पानी पीते है और एक तीन में तीन या चार बार नहाने लगते है। नहाने के बाद आपको भले ही कुछ देर के ठंडा लगता है लेकिन फिर आपको गर्मी लगनी शुरू हो जाती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ घरेलु नुस्खे बताएँगे जिनसे आप अपने शरीर को ठंडा रखने में मदद कर सकते है।

गर्मी में लू से बचने के उपाय

गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा रखने के घरेलू नुस्खे

  • पिए अनार का रस : गर्मियों में अगर आप अनार का रस पीते है तो आपके यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा। इसके लिए आपको सुबह अनार के रस में बादाम तेल की कुछ बूंदे मिलानी है और फिर आपको पी जाना है। जिसके बाद आपके शरीर से गर्मी निकल जाएगी।
  • पैरों को 10 मिनट पानी में डुबोएं : गर्मी के मौसम में तो अक्सर लोग 3 से 4 बार नहाते है लेकिन रोज नहाने के बाद उन्हें जुकाम होने लगता है। इसलिए आप शरीर को ठंडा रखने के लिए ठंडे पानी की बाल्टी में 10 मिनट तक अपने पैरो को डुबाकर रख ले।
  • खसखस (पॉपी सीड्स): शरीर को ठंडा रखने के लिए आपको रात को सोने से पहले मुट्ठी भर खसखस का सेवन करना होगा। इसका सेवन करने से आपका शरीर नार्मल रहेगा और आपको गर्मी भी कम लगेगी।
  • मेथी के दाने : यदि आप रोजाना मेथी के दाने खाते है तो इसे आपके शरीर में ठंडक बानी रहती है और आपको गर्मी का एहसास भी नहीं होता है।
  • ठंडा दूध पिएं : गर्मियों के समय अक्सर लोग गर्म दूध नहीं पीते क्यूंकि इससे शरीर में गर्मी होती है लेकिन अगर आप दूध को ठंडा करके पीते है तो आपके शरीर में गर्मी नहीं लगेगी। इसके साथ ही अधिक लाभ पाने के लिए आप दूध में एक चमच्च शहद डालकर पी सकते है।
  • ज्यादा तेल मसाले खाने से बचे : गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा रखना बहुत जरुरी है इसलिए आपको तेल और मसाले का उपयोग कम करना चाहिए इससे आपका पेट और शरीर दोनों ही ठन्डे होंगे।
  • धूप से बचे : गर्मियों में कोशिश यही करें की आप घर से बाहर दिन की तेज धूप में कम जाएं यदि आप को कुछ काम हो तो आप सुबह और श्याम को बाहर आ जा सकते है जिससे आपका शरीर ठंडा बना रहेगा।
  • पीने वाले प्रदार्थ का करें सेवन : गर्मियों में अपने शरीर को ठंडा रखने के लिए आप पीने वाले प्रदार्थो जैसे: निम्बू का जूस, संतरे का जूस, ठंडा पानी, निम्बू शिकंजी, बेल का जूस, शर्बत, आइसक्रीम, कोल्ड्रिंक,आम पन्ना, छाछ, लस्सी आदि का सेवन कर सकते है। इससे आपके शरीर में ठंडी बनी रहेगी।
  • पहने हलके-फुल्के कपडे : गर्मियों में आपको हमेशा हल्के फुल्के कपडे पहनना चाहिए क्यूंकि हल्का रंग आँखों को ठंडक प्रदान करता है। गर्मी के मौसम में आपको कॉटन, शिफॉन, क्रेप जैसे पतले कपड़े चाहिए ताकि हवा आसानी से आस पास हो सके।

गर्मी में ककड़ी खाने के फायदे और नुकसान- Benefits and Side Effects of Eating Kakdi

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment