इस गर्मी में लू से बचना है तो जरूर अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय

इस गर्मी में लू से बचना है तो जरूर अपनाएं ये आसान से घरेलू उपाय– आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से गर्मी में लू से कैसे बचना है उससे संबंधित जानकारी साझा करने जा रहे है। गर्मी के मौसम में बढे हुए तापमान से लू बढ़ने के खतरा ज्यादा रहता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय से गर्मी में लू की समस्या से बच सकते है तो आइये जानते है इस विषय के बारे में कैसे आप आसान घरेलू उपायों से गर्मियों में लू की समस्या से बच सकते है।

लू लगने के लक्षण और इसका ख़तरा बेहोसी, तेजबुखार, थकावट, सिरदर्द लू के प्रमुख लक्षण है। लू लगने से उल्टी चक्कर भी आ सकते है, इससे मांसपेशियों में भी ऐठन हो सकती है। गर्मियों में लू से बचने के लिए हृदय रोगी और शारीरिक रूप से कमजोर लोगो को विशेष तरह से सावधानी बरतनी चाहिए।

लू से बचने के लिए अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

गर्मियों के समय में लू लगना एक नॉर्मल सी बात है। इससे बचने के लिए आप अपने घर में ही मौजूद कई चीजों के इस्तेमाल से इसकी समस्या को कम कर सकते है। लू से बचने के लिए घरेलू नुस्खे काफी असरदार होते है। लू लगने की सबसे बड़ा कारण है शरीर में पानी की कमी होना। इसलिए गर्मियों में लू से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। गर्मियों में बाहर निकलने से पहले आपको कई सावधानी बरतनी चाहिए जिससे की लू से बचा जाये। लू से बचने के लिए शरीर की महत्वपूर्ण अंगो की सुरक्षा बहुत जरुरी है, आंख, कान, नाक आदि अंगों के लिए आपको लू से बचने के लिए विशेष ध्यान देना होगा। इन अंगों के जरिये ही गर्मियों में हमारे शरीर के अंदर लू प्रवेश करती है जिससे लोग लू का शिकार हो जाते है। यदि आप गर्मी के मौसम में घर से बाहर निकल रहे है तो आप अपने चेहरे को कपडे से ढक सकते है।

लू से बचने के घरेलू नुस्खे

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए आप कई घरेलू तरीको को अपना सकते है। नीचे दिए गए कुछ घरेलू नुस्खों के आधार पर आप गर्मी में लू की समस्या से बच सकते है।

  • गर्मियों में लू से बचने के लिए धनिये को पानी में भिगोकर रखे इसे अच्छी तरह मसलकर एवं छानकर इसमें थोड़ी चीनी मिलाकर इस पानी को पियें आपको लू की समस्या से छुटकारा मिलेगा।
  • कच्चे आम का शरबत पीने से भी लू की समस्या से बचा जा सकता है। आम का पानी पीना गर्मियों के लिए काफी फायदेमंद है।
  • इमली के बीज को पीसकर उसे पानी में घोलकर कपडे से छान कर इस पानी में शक़्कर मिलाने से इसका सेवन करने से लू की समस्या को दूर किया जा सकता है।
  • गर्मियों में बाहर कभी भी खाली पेट ना निकले एवं जब भी निकलते हो अपने साथ एक पानी की बोतल अवश्य रखे और समय समय पर पानी को पीते रहे इससे भी लू की समस्या से बचा जा सकता है।
  • गर्मी के समय में धुप में कम से कम निकलने की कोशिश करें।
  • यदि आप धूप में बाहर निकलते हो तो अपने साथ छाता अवश्य ले जाए।
  • धूप में निकलने से पहले ऐसे कपडे पहने जिससे पूरी बॉडी ढक सके ,गर्मियों में आप सफ़ेद कपड़े पहन सकते है साथ ही लू से बचने के लिए हल्के रंग के कपडे पहन सकते है। इससे शरीर में गर्मी का प्रभाव कम होता है।
  • लू से बचने के लिए आप सलाद में कच्ची प्याज का सेवन कर सकते है।
  • शरीर में पानी की कमी ना होने के लिए गर्मियों में खीरा ,तरबूज ककड़ी आदि का सेवन करें। इसके आलावा आप फलो का जूस भी ले सकते है।
  • शरीर में ऊर्जा के लिए नियमित रूप से पानी में गलूकोज मिलाकर पिए इससे आपकी थकान दूर करने में काफी मदद मिलेगी।
  • बेल और निम्बू का शर्बत का सेवन करने से आप लू से बच सकते है यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करने में मदद करता है।
  • बाहर से आने के बाद कभी भी तुरंत पानी नहीं पीना चाहिए क्योंकी गर्मी से बॉडी का टेम्प्रेचर अधिक होता है जब बॉडी का तापमान नार्मल हो जाए तब ही पानी पीना चाहिए।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment