बैंक से ही नही बल्कि माता-पिता और रिश्तेदारों से भी ले सकते हैं होम लोन! टैक्स में मिलेगी छूट, जानिए तरीका

बैंक से ही नही बल्कि माता-पिता और रिश्तेदारों से भी ले सकते हैं होम लोन– जैसे की आप सभी लोगो को पता है की होम लोन लेने के लिए आपको कितने दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। बैंक से होम लोन लेना कोई आसान बात नहीं है यह होम लोन लेने के लिए सबसे बड़ा प्रोसेस है जिसमें व्यक्ति की क्रेडिट हिस्ट्री से लेकर सभी प्रकार की डिटेल्स को चेक किया जाता है। फिर भी यह गारंटी नहीं रहती है की इतनी जानकारी लेने के बाद भी बैंक आपको होम लोन देगा या नहीं ,अगर आपको बैंक से होम लोन मिल भी जाता है तो दी गयी ऋण राशि के लिए बैंक आपसे अधिक ब्याज राशि वसूल करता है। आज एक ऐसी ही जानकारी हम आपको देने जा रहे है जिसमें आप बिना बैंक के चक्कर लगाए अपने रिलेटिव से ही होम लोन ले सकते है। तो आइये जानते है किस प्रकार आप इसका लाभ ले सकते है।

बैंक से ही नही बल्कि माता-पिता और रिश्तेदारों से भी ले सकते हैं होम लोन

यदि आपको बैंक के तहत होम लोन नहीं मिलता है तो आपके पास होम लोन लेने के लिए अन्य तरह के तरीके भी मौजूद है। अगर आपके माता-पिता ,रिलेटिव ,दोस्त आदि आर्थिक रूप से सक्षम है तो आप उनसे भी होम लोन ले सकते है। अपने रिलेटिव से होम लोन लेने पर आपको कई सारे फ़ायदे होंगे। एक तो आपको बैंक जाने की जरूरत नहीं होगी। ना ही आपको होम लोन लेने के लिए कई तरह के दस्तावेज एकत्रित करने होंगे।

रिलेटिव से होम लोन लेने के लाभ

  • रिश्तेदार ,दोस्त ,माता-पिता से होम लोन लेने के लिए आपको लंबी कागजी कार्यवाही करने की आवश्यकता नहीं होती है। इस प्रक्रिया के आधार पर आपको झट से होम लोन लेने की सुविधा मिलती है।
  • रिलेटिव से आपको बैंक की अपेक्षा कम से कम ब्याज दरों में ऋण प्राप्त होगा।
  • ब्याज की दरे लोन लेने वाले और लोन देने वाले के बीच में समन्वय करके तय किया जायेगा।
  • आपके रिश्तेदार ,माता-पिता ,दोस्त आदि आपको अच्छे तरीके से जानते है इसीलिए वह आपकी क्रेडिट हिस्ट्री ,नौकरी पेशे से संबंधी डिटेल्स चेक नहीं करते।
  • इसके साथ ही आपको होम लोन कितने समय के लिए चाहिए यह आप आपस में बात करके तय कर सकते है।
  • यदि आप लोन चुकाने में थोड़ी देर करते है तो इसके लिए आपको कुछ समय का टाइम दिया जाता है ,बल्कि बैंक की तरह आपसे कोई एक्स्ट्रा चार्ज और कार्यवाही नहीं करेंगे।
  • अपने जानकार लोगो से होम लोन लेकर आपको बैंक की तरह कई शर्तों का पालन नहीं करना होगा।

माता-पिता और रिश्तेदारों होम लोन लेने का तरीका

अपने रिलेटिव से होम लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की प्रक्रिया की आवश्यकता नहीं है। आप चाहे तो आपस में बातचीत करके भी उनसे होम लोन ले सकते है। अपने परिवार के सदस्य से होम लोन लेने के लिए सबसे बेहतर तरीका होगा की आप किसी लीगल एक्सपर्ट की मदद लें। आगे जाकर लेन देन में किसी प्रकार का कोई विवाद ना हो इसके लिए आप एग्रीमेंट भी बना सकते है। यह होम लोन लेने के लिए सबसे सरल और बेहतर तरीका है।

टैक्स में मिलेगी छूट Home Loan

होम लोन पर दो तरह के टैक्स फायदे लेने का लाभ मिलता है। पहला है लोन के प्रिंसिपल अमाउंट पर सेक्शन 80C के अंतर्गत डेढ़ लाख रूपये सालाना का डिडक्शन ,इसी के साथ दूसरा है लोन के ब्याज पर सेक्शन 24 के तहत 2 लाख रूपये की छूट अब Section 80C of Income Tax के तहत बैंक से ऋण लेने पर छूट लेने का लाभ मिलता है। अपने रिलेटिव से लोन लेने पर आपको इस टैक्स छूट की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा। यानी की Section 80C of Income Tax के तहत आप 1 लाख 50 हजार टैक्स छूट का लाभ नहीं ले सकते है।

माता-पिता और रिश्तेदारों से कैसे मिलेगी टैक्स में छूट

रिलेटिव से लिए गए होम लोन में टैक्स छूट का लाभ लेने के लिए आपको जिस व्यक्ति से ऋण प्राप्त किया गया है उससे होम लोन पर लिए गए ऋण राशि का ब्याज भुगतान कितना किया गया है। उसका एक सर्टिफिकेट लेना होगा। इस सर्टिफिकेट में आपके द्वारा किये गए भुगतान से संबंधी सभी विवरण मौजूद होगा। यह सर्टिफिकेट आपको होम लोन में टैक्स छूट का लाभ लेने में मदद करेगा।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment