Home Canteen Business Ideas: घर बैठे शुरू करें होम कैंटीन का बिजनेस, होगी अच्छी कमाई

Home Canteen Business Ideas: आज हम आपको अपनी इस पोस्ट के माध्यम से एक ऐसी जानकारी देने जा रहे है जिसमें आप घर बैठे अपने व्यवसाय को शुरू कर सकते है। यह बिजनेस शुरू करके आप घर बैठे बेहतर कमाई कर सकते है। तो आइये जानते है ऐसे ही एक ऐसे व्यवसाय के बारे में जिसको आप घर बैठे शुरू कर सकते है। महंगाई के इस दौर में हर कोई बेहतर आमदनी हासिल करना चाहते है। ऐसे में अगर आप होम कैंटीन का व्यवसाय शुरू करते है तो यह घर बैठे बिजनेस शुरू करने के लिए एक बेहतर विकल्प होगा। क्यों की इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कही किराये पर दुकान लेने की आवश्यकता नहीं होगी। इस व्यवसाय को आप अपने घर के किचन से स्टार्टअप कर सकते है।

Home Canteen Business Ideas

जैसे की आप सभी लोगो को पता है की होम कैंटीन एक ऐसा व्यवसाय है जो आज के दौर में सबसे अधिक प्रचलित है। ऐसे में आप उन सभी लोगो को होम कैंटीन के माध्यम से सर्विस दे सकते है जो बड़े बड़े शहरों में ऑफिस में काम करते है और उन्हें खाना बनाने का टाइम नहीं होता है। ऑफिस में कार्य करने वाले कर्मचारियों के लिए आप सुबह के समय में ब्रेकफास्ट और दिन के समय में लंच उनके कार्यालय में पंहुचा कर अपनी सर्विस दे सकते है। यह कमाई करने का एक बेहतर साधन है जो व्यक्ति घर बैठे बिना किसी समस्या के शुरू कर सकते है। इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए व्यक्ति को खाना बनाना आना चाहिए साथ ही उसके पास खाना बनाने से संबंधी सामग्री एवं भोजन को कार्यालयों तक पहुंचाने के लिए पैकिंग से संबंधित व्यवस्था उपलब्ध होनी चाहिए।

होम कैंटीन बिजनेस कैसे शुरू करें?

होम कैंटीन बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको ज्यादा कुछ करने की आवश्यकता नहीं है शुरुआत के समय में आप यह व्यवसाय अपने घर की रसोई से भी शुरू कर सकते है। आज के दौर में अधिकतर लोग ऐसे है जिनके पास अपनी जॉब के चलते खाना बनाने का टाइम नहीं होता है। ऐसे लोग अक्सर बाहर के खाने में घर के खाने का स्वाद तलाशते रहते है। ऐसे में आप ऑफिसों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को होम कैंटीन की सर्विस देकर अपने इस व्यवसाय को एक नए मुकाम तक पहुंचा सकते है। होम कैंटीन शुरू करने के लिए आपको लोगो को सर्विस देने के लिए अपना एक मेन्यू सेट करना होगा ,जिसमें आप प्रतिदिन के आधार पर अलग-अलग रूप में लोगो को ब्रेकफास्ट ,लंच ,डिनर के माध्यम से भोजन की व्यवस्था उपलब्ध करवा सकते है।

बिजनेस बढ़ाने का तरीका

होम कैंटीन बिजनेस की शुरुआत करने के बाद आप पम्लेट ,मार्केटिंग के जरिये अपने व्यवसाय को आगे बढ़ा सकते है। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के फ़ूड डिलीवरी एप्प के जरिये भी आप अपने होम कैंटीन बिजनेस को आगे बढ़ा सकते है। फूड डिलवरी ऍप जोमैटो ,स्विगी और अन्य तरह के ऍप की मदद से लोगो को उनके घर तक सर्विस दे सकते है। आप अपने दोस्तों रिश्तेदारों और अन्य लोगो से भी अपने इस व्यवसाय के बारे में जानकारी दे सकते है। ताकि उनकी जान पहचान में यदि कोई व्यक्ति हो तो वह आपसे सम्पर्क करके होम कैंटीन से अपने लिए खाना आर्डर कर सकते है। साथ ही बिजनेस आगे बढ़ाने के लिए सबसे ज्यादा यह बात मायने रखती है की आप कैसे स्वादिष्ट खाना बनाकर लोगो को सर्विस देते है। यदि आप अच्छा खाना बनाना जानते है तो स्वादिष्ट खाने से भी आपके व्यवसाय में तरक्की हो सकती है। क्युकी आज के दौर में लोग खाने के स्वाद के साथ-साथ घर के हेल्दी खाने को तलाश करते है।

इसके साथ ही आपके व्यवसाय को आगे बढ़ाने में सबसे बड़ी सफलता आपकी पैकिंग लेवल भी कर सकती है। खाने की अच्छी सर्विस देने के साथ-साथ आपकी पैकिंग की व्यवस्था भी अच्छी होनी चाहिए। खाने की पैकिंग भी लोगो को काफी आकर्षित कर सकते है। साथ ही आपको खाना डिलीवर करने के लिए स्वछता पर भी विशेष ध्यान देना होगा। होम कैंटीन सर्विस के रूप में लोग सबसे अधिक आपके खाने के स्वाद और स्वछता ,पैकिंग की सर्विस पर अधिक ध्यान देंगे

Canteen Business से कमाई

होम कैंटीन बिजनेस से आप महीने में अच्छी कमाई कर सकते है। यानी की अगर बड़े स्तर पर आपके द्वारा यह बिजनेस शुरू किया गया है तो आप महीने में 1 से 2 लाख रुपये की कमाई कर सकते है। साथ ही छोटे स्तर के रूप में आप महीने के 20 से 30 हजार रूपए तक इस व्यवसाय से आय अर्जित कर सकते है। होम कैंटीन में आपकी कमाई सबसे पहले इस बात पर निर्भर करती है की आप किस प्रकार की सर्विस अपने कस्टमर को देते है यदि आप अच्छा स्वादिष्ट खाना बनाकर लोगो को सर्विस देते है तो आपका बिजनेस और आगे बढ़ेगा और आप इससे अच्छी कमाई हासिल करने में सक्षम हो सकते है।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment