CNG Price: होली से पहले सरकार की तरफ से आई बड़ी खबर! CNG की कीमत में हुई इतनी कटौती

CNG Price: जहाँ एक ओर अंतराष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल – डीजल के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं , और सभी लोग देश में इसकी बढ़ोतरी को लेकरआशंकित हैं , वहीँ दूसरी ओर सरकार ने CNG की कीमत में कटौती कर दी है। जिससे होली से पहले इस खबर से CNG से चलने वाले वाहनों के मालिकों में ख़ुशी की लहर हैं। बता दें की ऑटो रिक्शा चालकों को इसका सीधा लाभ मिलेगा। सीएनजी की कीमतों में कटौती करने वाली महाराष्ट्र सरकार ने बजट में वैट की कटौती कर दी है जिससे सीएनजी के दामों (CNG Price) में भी कमी आ गयी है। वैट को 13.5 फीसदी से घटाकर 3 फीसदी कर दिया गया है।

सीएनजी की कीमतों में (CNG Price) कटौती

सीएनजी के कीमतों में हुई कटौती से होली के त्यौहार से पहले महाराष्ट्र सरकार ने आम जनमानस को राहत दी है। बता दें की राज्य सरकार द्वारा वैट में की गयी कटौती से सीएनजी के दामों में भी गिरावट आयी है। जिससे महंगाई के दौर में लोगों को काफी फायदा हुआ है। आप को बता दें की 3 फ़ीसदी के वैट के अनुसार संबंधित ग्राहकों को 5.75 रुपये प्रति किलो का फायदा प्राप्त होगा। पिछले 7 माह में महाराष्ट्र में सीएनजी की कीमत 20 रूपए तक बढ़ चुकी थी। बताते चलें की जुलाई 2021 से कीमतों में महानगर गैस लिमिटेड द्वारा तकरीबन 2.58 रुपये प्रति किलो की बढ़त कर दी गयी थी। जिस के बाद लगातार सीएनजी की कीमतों में बढोत्तरी जारी थी। अब हुई इस कटौती से ग्राहकों को थोड़ी राहत मिलेगी।

सीएनजी और पीएनजी के दाम फिर बढ़े, जानें अब प्रति Kg कितने में मिलेगा

यहाँ जानिये CNG-PNG के नए रेट्स

आप को बता दें की महानगर गैस लिमिटेड द्वारा दी गयी जानकारी के आधार पर – सीएनजी की कीमत 63.40 रुपये से बढ़कर 66 रुपये प्रति किलो हो गई थी, वहीँ PNG की कीमत 38 रुपये प्रति एससीएम से बढ़ कर 39.50 रुपये प्रति एससीएम कर दी गई थी।

कितनी हुई दिल्ली, नॉएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत

बात करें दिल्ली की तो राजधानी में सीएनजी की कीमत में बढ़ोतरी देखने को मिली है। राजधानी दिल्ली में सीएनजी के कीमतों में 50 पैसे का इजाफा किया गया है। वहीँ नोएडा और गाजियाबाद में दिल्ली से अधिक बढ़ोतरी हुई है। यहाँ पर 1 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़त देखने को मिली है। देश की राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमत बढ़ने के बाद 57.51 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। वहीं, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी की कीमत 58.58 रुपये की बढ़ोतरी के साथ 59.58 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment