महँगाई ने फिर से किया दुखी! Amul के बाद अब इस कंपनी ने भी बढ़ाए दूध के दाम, जानें कितने रुपये हुआ महंगा?

Milk Price: जनता आये दिन बढ़ती महंगाई से परेशान हो रही है। कुछ समय पहले ही अभी अमूल कंपनी ने दूध के दाम 2 रूपए बढ़ाये थे। हाल ही में इस कड़ी में एक और कंपनी का नाम जुड़ गया है। ये कंपनी है – डेयरी फर्म पराग मिल्क फूड्स लिमिटेड (Parag (Parag Milk Foods Ltd) . आप को बता दें की अब से पराग कंपनी के गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध (Cow Milk Price Increased) की कीमत में भी 2 रूपए की बढ़ोतरी कर दी गयी है। जानकारी के लिए बताते चलें की ये बढ़े हुए रेट्स 1 मार्च 2022 से लागू होंगे।

2 रूपए प्रति लीटर महंगा मिलेगा दूध

Milk Price Increased

1 मार्च 2022 से पराग कंपनी के गोवर्धन ब्रांड के गाय के दूध में 2 रूपए की बढोत्तरी की गयी है। मिल्क कंपनियों के द्वारा एक ही वित्तीय वर्ष में दूध की कीमतों में ये वृद्धि की है। पहले भी वर्ष 2021 के जून माह में 2 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से बढ़ोतरी की गयी थी। वहीँ अब फिर से मार्च की शुरुआत के साथ ही इसे 2 रूपए प्रति लीटर और महंगा कर दिया गया है।

आप को बता दें की मार्च से अब पराग के गोवर्धन गोल्ड दूध (Gowardhan Gold Milk) 48 रूपए प्रति लीटर से बढ़कर 50 रूपए प्रति लीटर हो गयी है। वहीँ गोवर्धन फ्रेश (Gowardhan fresh) टोंड दूध की कीमत अब से 46 रूपए प्रति लीटर की बजाए 48 रूपए प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगी। 

क्यों दूध हुआ महंगा?

इस तरह से दूध की कीमत बढ़ने से आम नागरिक की जेब पर बोझ बढ़ा है। दूध की कीमत बढ़ने के पीछे पराग मिल्क फूड्स के अध्यक्ष देवेंद्र शाह ने वजह बतायी कि दूध की लागत जैसे की -बिजली, पैकेजिंग, रसद और पशु चारा की लागत में भी बढ़ोतरी हुई है। ऐसे में बढ़ती महंगाई के चलते दूध की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment