Highest Paid Jobs: भारत में इन सरकारी नौकरियों में मिलता है सबसे ज्यादा पैसा, जरूर करें अप्लाई

Highest Paid Jobs : हमारे देश में हर साल बहुत से ऐसे युवा हैं जो ऐसी नौकरी चाहते हैं जो उन्हें अच्छी खासी कमाई दे सके। शायद यही वजह है की सभी युवा आज भी सरकारी नौकरी के सपने देखते हैं। आज हम आप को इस लेख में इसी संबंध में जानकारी देंगे। आप को बताएंगे की हमारे देश में ऐसी कौन कौन सी सरकारी नौकरी हैं जो आप को सबसे अधिक वेतन / सैलरी (Highest Paid Jobs ) देती है।

Highest Paid Jobs

आज आप इस लेख में जानेंगे की हमारे देश में ऐसे कौन कौन सी जॉब्स हैं जिनमे सबसे ज्यादा पैसा मिलता है। यूँ तो बहुत सी ऐसी प्राइवेट जॉब हैं जहाँ युवाओं को लाखों का पैकेज मिल रहा है। लेकिन तब भी अधिकतर युवा आज भी सरकारी नौकरी की चाह रखते हैं। दरअसल सरकारी जॉब में अच्छी खासी पे स्केल के साथ साथ जॉब सिक्योरिटी भी मिलती है। यही नहीं इसमें सभी को अन्य बहुत सी सुविधाएं भी प्रदान की जाती हैं। जिस कारण युवा सरकारी नौकरी को ज्यादा पसंद करते हैं। आइये जानते हैं ऐसी सरकारी नौकरियों के बारे में जिसमें सबसे ज्यादा पैसा मिलता है।

  1. इंडियन सिविल सर्विसेज : भारतीय सिविल सेवा में हर वर्ष लाखों अभ्यर्थी इसके लिए परीक्षा देते हैं। ये देश की सबसे सम्मानित और उच्च वेतन वाली सरकारी नौकरियों में से एक हैं। इसमें आईएएस , आईपीएस और आईएफएस होते हैं। इनमे में से भी सबसे अधिक भारतीय विदेश सेवा के अधिकारियों को अबसे अधिक वेतन दिया जाता है और इसके बाद आईएएस और आईपीएस पदों पर आसीन अधिकारीयों को सैलरी मिलती है। यदि आप भी यूपीएससी की परीक्षा निकाल लेते हैं तो आप भी अच्छी खासी सैलरी प्राप्त कर सकते हैं।
  2. डिफेन्स सर्विसेज : डिफेंस सर्विसेज यानी रक्षा सेवा में जाने वाले युवाओं को भी बहुत अच्छी सैलरी मिलती है। इसमें सेना के तीनों विभाग – जल सेना , थल सेना और वायु सेना के अधिकारी शामिल होते हैं। इस सर्विस में शामिल होने के लिए आप को  NDA, CDS, AFCAT जैसे परिक्साहों को क्वालीफाई करना होगा।  सैलरी 50 हजार से लेकर 2.50 लाख तक हो सकती है। साथ ही अन्य बहुत सी सुविधाएं भी मिलती है।
  3. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग/ सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम : इसमें सरकारी बड़ी बड़ी कम्पनिया जैसे पीएचईएल, आईओसी और ओ एन जी सी आदि। इन कंपनियों में जॉब मिलने पर भी युवाओं को हर महीने का 50 हजार से डेढ़ लाख रूपये तक कमा सकते हैं। इनमे भी आप को बहुत से अन्य भत्ते और सुविधाएं प्राप्त होती हैं।
  4. विश्वविद्यालय में नौकरी : यदि आप सरकारी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में प्रोफेस्सर हैं तो आप को हर माह बहुत अच्छा वेतन मिलता है। वेतन अलग अलग हो सकता है। इसमें आप की सैलरी 70 हजार से 1.60 हजार रूपये तक हो सकती है। इसके अलावा आप को अलग अलग भत्ते और सुविधाएं भी मिलती हैं जो एक सरकारी कर्मचारी को दी जाती है।
  5. बैंक में नौकरी : यदि आप बैंक पीओ की परीक्षा पास कर लेते हैं तो आप भी बैंक में जॉब कर सकतेहैं। इस नौकरी में प्रमोशन भी समय समय पर होते हैं और साथ ही सैलरी भी बढ़ती है। इस नौकरी में आप 30 हजार रूपए से लेकर 1 लाख 50 हजार रूपए तक कमा सकते हैं। इनमे भी आप को बहुत से अन्य भत्ते मिलते हैं और साथ ही सुविधाएं भी मिलती हैं।
  6. इस के अतिरिक्त यदि आप सरकारी डॉक्टर , वैज्ञानिक , रेलवे इंजीनियरिंग आदि ऐसे ही पोस्ट पर नौकरी करके अच्छा वेतन प्राप्त कर सकते हैं।

Highest Paid Jobs For Commerce stream: कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए बेस्ट हैं ये जॉब्स, लाखों रुपये मिलेगी सैलरी

100 दिन में 36000 सरकारी नौकरी, जल्द ही शुरू होगी UPSSSC भर्ती प्रक्रिया

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment