India’s First Defence Fund: पैसे कमाने का शानदार मौका! HDFC लॉन्च करने वाली है देश का पहला Defence Fund

India’s First Defence Fund:: शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करने वाले लोगों के लिए बहुत ही अच्छी खबर है। बता दें भारत देश में पहला डिफेन्स फण्ड जल्द ही लांच होने वाला है। डिफेन्स फण्ड को लांच करने का मकसद देश को आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया बनाने का है। सरकार द्वारा इस खबर को लेकर कई सारी घोषणाएं जारी की गयी है जिसके बाद स्टॉक मार्किट में लिस्टेड डिफेन्स कम्पनीज के शेयर में भारी मात्रा में तेजी देखने को मिली है। चलिए जानते है इंडिया फर्स्ट डिफेन्स फण्ड (India’s First Defence Fund) से जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

देश का पहला डिफेन्स फण्ड

देश में कई म्यूच्यूअल कम्पनीज ऐसे-ऐसे फण्ड ग्राहकों के सामने लेकर आ रही है जिसके माध्यम से केवल डिफेन्स सेक्टर के स्टॉक में इन्वेस्ट करने का मौका मिलेगा। बता दे, HDFC म्यूच्यूअल फण्ड द्वारा देश का पहला डिफेन्स फण्ड लांच करने का आवेदन किया है। जिसके बाद अब केवल SEBI की मजूरी का इंतजार HDFC को है।

SEBI की मजूरी है जरुरी

HDFC देश का पहला डिफेन्स फण्ड लांच करने जा रही है क्यूंकि अभी तक इस तरह का कोई भी ऐसा म्यूच्यूअल फण्ड नहीं आया है। HDFC ने डिफेन्स फण्ड को लांच करने के लिए SEBI (सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ़ इंडिया) के पास SID (स्कीम इनफार्मेशन डॉक्यूमेंट) फिलिंग किये है। यानी कि जब तक सेबी की मजूरी नहीं होगी यह फण्ड लांच नहीं हो सकेगा इसलिए HDFC सेबी की मंजूरी का वेट कर रही है। बता दें, यह एक ओपन एंडेड स्कीम है जो कि डिफेन्स और इससे जुड़े क्षेत्र की कम्पनीज में इन्वेस्ट करेगी।

मार्किट कैपिटलाइजेशन वाली कम्पनीज में इन्वेस्ट

यह स्कीम मार्किट कैपिटलाइजेशन वाली कम्पनीज जैसे: रिलायंस, HDFC बैंक, TATA कंसल्टेंसी सर्विसेज, इन्फ़ोसिस, हिंदुस्तान यूनिलीवर, SBI आदि में इन्वेस्ट करेगी। डायवर्सिफिकेशन के लिए टोटल एसेट का 20% डिफेन्स और सम्बंधित क्षेत्र की कंपनी के अलावा अन्य कंपनी में भी इन्वेस्ट किया जा सकता है यानी कि इसमें सभी सेक्टर के इन्वेस्टर को इन्वेस्ट करने का मौका मिलेगा। हाल में जारी हुए निफ़्टी इंडिया डिफेन्स TRE (टोटल रिटर्न इंडेक्स) के साथ इस फण्ड को बेंचमार्क किया जा सकता है।

जानिए कौन सी कम्पनीज है इंडेक्स में शामिल

यदि इंडेक्स की बात की जाएं तो इसमें सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया, भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, हिंदुस्तान एरनॉटिक्स, BEML, MTAR टेक्नोलॉजीज, ASTRA माइक्रोवेव प्रोडक्ट्स, भारत डायनामिक्स, कोचीन शिपयार्ड़, गार्डन रीच शिप बिल्डर्स एंड इंजीनियर शामिल है। बता दें, NFO (न्यू फण्ड ऑफर) अवधि के साथ रेगुलर ऑफर पीरियड के दौरान मिनियम 5 हजार रुपये का इन्वेस्टमेंट करना होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment