HDFC Bank: बड़ी खबर! HDFC बैंक का इस बैंक में हुआ विलय,जानें ग्राहकों पर इसका क्या होगा असर

HDFC Bank: बड़ी खबर– HDFC बैंक और एचडीएफसी लिमिटेड ने दो संस्थाओं के विलय की घोषणा की है जिसमें फाइनेंशियल सेक्टर में सबसे बड़े डील्स में से एक के लिए प्लेटफार्म तैयार हो गया है। विलय की घोषणा होने के बाद दोनों संस्थाओं के शेयर की कीमतों में भारी वृद्धि देखी गयी है। शेयर बाजार 60 हजार आंकड़े को पार कर गया है। इसके अतिरिक्त निफ्टी 18 हजार के पार कारोबार करता हुआ नजर आया है। एचडीएफसी बैंक के शेयर में 8.37 प्रतिशत की तेजी के साथ 1631.20 रुपये पर कारोबार करते हुए देखे गये हैं। विलय के बाद एचडीएफसी बैंक में एचडीएफसी लिमिटेड की 41 फीसदी हिस्सेदारी रहेगी।

HDFC बैंक का इस बैंक में हुआ विलय

HDFC-HDFC Bank Merger-हाउसिंग फाइनेंस कंपनी एचडीएफसी लिमिटेड (HDFC Ltd) देश की सबसे बड़ी कम्पनी निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक HDFC Bank में विलय होगा। फिक्स की गयी डील्स के अनुसार HDFC Ltd के प्रत्येक 25 इक्विटी शेयरों के लिए एचडीएफसी बैंक के 42 इक्विटी शेयर मिलेंगे। विलय के बाद बनने वाली कम्पनी का मार्केट कैप Tata Consultancy Services (TCS) से अधिक होगा।

मौजूदा समय में मुकेश अंबानी की रिलांयस इंडस्ट्रीज पहले नंबर पर है। इसी के साथ Tata Consultancy Services (TCS)दूसरे स्थान पर है। विलय होने के बाद HDFC बैंक में शत प्रतिशत हिस्सेदारी पब्लिक शेयर होल्डर्स की होगी। HDFC लिमिटेड के मौजूदा शेयर धारकों की HDFC बैंक में 41 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। 18 महीने में विलय की प्रक्रिया पूरी होने की उम्मीद है। इन दोनों के विलय को मंजूरी मिलने के बाद कंपनियों के शेयर में काफी उछाल आये है।

HDFC Bank 2024 तक पूरी हो जाएगी प्रक्रिया

4 अप्रैल से HDFC की और से कहा गया की उसके बोर्ड ने HDFC बैंक लिमिटेड के साथ अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक HDFC Investment Limited और HDFC Holdings Limited के विलय को मंजूरी दे दी गयी है। जारी की गयी रिपोर्ट्स के मुताबिक एचडीएफसी लिमिटेड -एचडीएफसी बैंक की विलय प्रक्रिया वर्ष 2024 की दूसरी या फिर तीसरी तिमाही तक पूर्ण होने की उम्मीद है।

दोनों कंपनियों ने कहा है की कंबाइड एंटिटी दोनों की शक्ति है। मर्जर के बाद HDFC बैंक के कस्टमर मोर्टगेज को भी कोर प्रोडेक्ट की तरह इस्तेमाल करेंगे। इसके लिए दोनों कंपनियों के बोर्ड का मानना है की इस सोदे से कस्टमर्स ,एम्पलॉयज ,शेयरहोल्डर्स समेत सभी स्टेकहोल्डर्स के लिए लॉन्ग टर्म का वैल्यू क्रिएशन होगा। इसके आधार पर विलय के हाउसिंग फॉर सेल के विजन को भी अधिक शक्ति मिलेगी।

पैसे कमाने का शानदार मौका! HDFC लॉन्च करने वाली है देश का पहला Defence Fund

Leave a Comment