HBSE Paper Leaked: हरियाणा बोर्ड परीक्षा का हिंदी पेपर लीक, इन सेंटरों पर परीक्षा रद्द, अब इस दिन होगी फिर से परीक्षा

HBSE Paper Leaked– हरियाणा बोर्ड परीक्षा हिंदी पेपर लीक होने के कारण तीन परीक्षा केन्द्रो में हिंदी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया है जल्द ही हिंदी परीक्षा को आयोजित करने के लिए नई तिथि की घोषणा की जाएगी। एचबीएसई 12th बोर्ड हिंदी परीक्षा शुरू होने के 15 मिनट पहले ही हरियाणा बोर्ड हिंदी परीक्षा का प्रश्न पत्र वायरल हो गया था। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी के तहत मधोली गांव के एक सेंटर से पेपर लीक होने की शुरुआत हुई है। हरियाणा बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन के चेयरमैन ने स्थानीय मीडिया से बातचीत करते हुए यह जानकारी दी है की पेपर लीक (HBSE Paper Leaked) के समय में निजी स्कूल के शिक्षकों की वैन में छापा मारा गया था। जिसके तहत पुलिस अब शिक्षकों की जांच करने में जुटी हुई है।

HBSE Paper Leaked

हरियाणा बोर्ड परीक्षा का हिंदी पेपर लीक(Haryana Board Hindi Paper Leak) होने से उन सभी केन्द्रो में परीक्षा को रद्द कर दिया है जहाँ पेपर लीक हुआ है। पेपर लीक होने के संबंध में HBSE ने तीन मोबाइल फोन जब्त किये है। जब्त किये गए इन मोबाइल फ़ोन में हरियाणा बोर्ड 12th कक्षा का हिंदी का पेपर मौजूद था। मिडिया रिपोर्ट्स के अनुसार मिली जानकारी के मुताबिक एक फोन निरीक्षण ड्यूटी पर तैनात शिक्षक के फोन से जुड़ा हुआ है। हिंदी पेपर लीक होने की शुरुआत मंधौली गांव के परीक्षा केन्द्रो से हुई थी। एजुकेशन बोर्ड के माध्यम से इन तीनों केंद्रों की परीक्षा को अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है।

हिंदी पेपर लीक होने के मामले में 165 से अधिक केस दर्ज हुए है। जिन केन्द्रो से पेपर लीक की शुरुआत हुई है वहां अब बहल केंद्रों को बहल शिफ्ट में किया जायेगा। इसी के साथ अन्य सभी परीक्षा केन्द्रो में शेड्यूल के अनुसार ही हरियाणा बारहवीं बोर्ड हिंदी की परीक्षा आयोजित की है।

अब इस दिन होगी फिर से परीक्षा

लीक हुए पेपर (HBSE Hindi Paper Leaked) के संबंध में हिंदी पेपर हेतु नई तिथि की घोषणा अभी नहीं की गयी है। जल्द ही हरियाणा बोर्ड के माध्यम से रद्द किये गए केंद्रों के लिए बोर्ड परीक्षा हिंदी पेपर आयोजन करने के लिए नई तिथि की घोषणा की जाएगी। हिंदी पेपर आयोजित करने के संबंध में बोर्ड द्वारा यह जानकारी दी गयी है की HBSE की आधिकारिक वेबसाइट में नई तिथि की घोषणा की जाएगी।

  • 1 अप्रैल 2022 को पंजाबी भाषा की परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।
  • 2 अप्रैल 2022 को फिजिक्स ,अर्थशास्त्र के परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

Leave a Comment