Haryana School Timing: 4 मई से बदल जाएगा स्कूल का टाइम, देखें नया समय

Haryana School Timing– हरियाणा सरकार के द्वारा बढ़ती गर्मी के इस मौसम में स्कूली बच्चों के लिए स्कूल के समय बदलने का निर्णय लिया गया है। हरियाणा सरकार के इस फैसले के अनुसार अब राज्य में सुबह साथ बजे से दोपहर 12 बजे तक स्कूल खुले रहेंगे। इस सम्बन्ध में शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारीयों के लिए दिशा-निर्देश जारी किये है। नए दिशा-निर्देशों के बाद 4 मई से स्कूलों के खुलने के लिए यह समय लागू होगा। पहले राज्य में सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2:30 बजे तक स्कूलों का संचालन किया जाता था। लेकिन गर्मी के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए एवं बच्चो के स्वास्थ्य के हित में हरियाणा सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

इसी के साथ शिक्षा मंत्री ने कहा है की जून माह में होने वाली गर्मियों के छुट्टियों के मामले में भी अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया है।

Haryana School Timing 4 मई से बदल जाएगा स्कूल का टाइम

हरियाणा सरकार के इस फैसले के बाद सभी स्कूल राज्य में 4 मई से सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खुले रहेंगे। इस संबंध में सीएम और शिक्षा मंत्री को बच्चों को गर्मी की वजह से हो रही परेशानी के मामले में पत्र लिखा गया था। शिक्षक संघ द्वारा लिखे गए इस पत्र के बाद विचार करके हरियाणा सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया। स्कूलों के खुलने के संबंध में अब राज्य भर में कल से यह नया समय लागू हो जायेगा। यह सभी निजी एवं सरकारी स्कूलों पर School Timing लागू होगा। सरकार के इस फैसले के बाद अभिभावकों का कहना है की इससे बच्चों को काफी हद तक राहत मिलेगी।

गर्मी को लेकर मौसम विभाग ने किया अलर्ट

आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने गर्मी बढ़ने के संकेत दिए है। मौसम विभाग ने गर्मी को अलर्ट जारी किया है जिसमें यह जानकारी दी गयी है की 40 से 42 डिग्री सेल्सियस तक तापमान आने वाले दिनों में हो सकता है। गर्मी का प्रकोप अत्यधिक बढ़ने से यहाँ पारा 42 डिग्री से भी अधिक हो सकता है। इसीलिए स्कूली बच्चों को गर्मी से राहत देने के लिए स्कूलों के समय में यह बदलाव किया गया है। साथ ही बिजली कटौती के कारण बच्चों को स्कूलों में गर्मी की वजह से काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। कई स्कूलों में गर्मी के इस मौसम में बच्चों के लिए पीने का पानी उपलब्ध नहीं था।

PM Yojana HomepageClick Here

Leave a Comment