Haryana Scholarship: छात्रों को 230 रुपये से 1200 रुपये तक प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी, जल्दी करें आवेदन

Haryana Scholarship: हरियाणा सरकार प्रदेश के छात्रों के लिए विभिन्न स्तरों पर छत्रवृत्ति प्रदान करने की स्कीम शुरू की गयी है। जिससे सभी विद्यार्थियों को आगे पढ़ने में प्रोत्साहन मिले। हरियाणा सरकार ने 10वीं पास विद्यार्थियों के लिए एक छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। जिसमे सभी अनुसूचित वर्ग और अन्य पिछड़ा वर्ग के 10 वीं पास छात्रों से लेकर स्नातकोत्तर तक के छात्रों को पढ़ाई जारी रखने के लिए वित्तीय सहायता (Haryana Scholarship) दी जाएगी। इस स्कीम का नाम पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम है जिसे हरियाणा सरकार के अनुसूचित जाती और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा शुरू किया गया है। जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार Haryana Scholarship/छात्रवृत्ति योजना का लाभ उठाना चाहते हैं वो इस स्कीम में आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Haryana Scholarship

Haryana Scholarship: छात्रों को 230 रुपये से 1200 रुपये तक प्रतिमाह छात्रवृत्ति मिलेगी, जल्दी करें आवेदन
Haryana Scholarship

हरियाणा सरकार के अंतर्गत अनुसूचित जाती और पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग द्वारा पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप स्कीम के तहत आवेदन मांगे हैं। जो भी योग्य आवेदक इसमें आवेदन करना चाहें वो आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जल्द ही आवेदन कर सकते है। Haryana Scholarship के अंतर्गत सभी छात्रों को 230 रूपए से लेकर 1200 रूपए प्रतिमाह प्रदान किये जाएंगे। इस छात्रवृत्ति योजना के अंतरगत सभी जरूरतमंदों और आर्थिक रूप से असमर्थ विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा। जिससे उनकी शिक्षा में कोई बाधा न पड़े।

Haryana Scholarship: 31 जनवरी 2022 तक करें आवेदन

हरियाणा स्कालरशिप के लिए आवेदन करने के लिए आप 31 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसलिए सभी उम्मीदवार आखिरी तिथि से पूर्व ही हरियाणा छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कर लें। पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना में आवेदन करने के लिए सभी उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (haryanascbc.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। सभी आवेदकों को इस स्कीम के तहत होने वाली निर्धारित मैन्स परीक्षा के आधार पर छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। Haryana Scholarship का उद्देश्य हरियाणा के उन सभी छात्रों को आगे पढ़ने में सहायता करना है जो आर्थिक कमी के चलते अपनी पढाई जारी नहीं रख पाते।

कौन कौन कर सकते हैं आवेदन ?

इस छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत आवेदन निम्नलिखित उम्मीदवार कर सकते हैं।

 मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, हरियाणा के लिए

  • 10 वीं पास से पोस्ट ग्रेजुएट तक के विद्यार्थी
  • हरियाणा के स्थायी निवासी
  • अनुसूचित जाती से संबंधित छात्र।
  • परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाइये।

 पोस्ट – ओबीसी छात्रों के लिए मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना, हरियाणा

  • 10वीं पास से पोस्ट ग्रेजुएट तक के विद्यार्थी
  • हरियाणा के स्थायी निवासी
  • ओबीसी से संबंधित छात्र।
  • परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रूपए से अधिक नहीं होनी चाइये।

Haryana Scholarship में ये छात्र नहीं कर सकते आवेदन

इस स्कीम (Haryana Scholarship) में कुछ विद्यार्थियों के आवेदन को स्वीकार नहीं किया जाएगा। नीचे दी गयी सूची में उन उम्मीदवारों का विवरण है जो इस छात्रवृत्ति योजना में आवेदन नहीं कर सकते।

  • एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग कोर्स और प्राइवेट पायलेट लाइसेंस कोर्स जैसे ट्रेनिंग कोर्स के लिए छात्रवृत्ति नहीं प्रदान की जाएगी।
  • शिप डफरिन (अब राजेंद्र), सैन्य कॉलेज, देहरादून में ट्रेनिंग कोर्स, अखिल भारतीय और राज्य स्तर के परीक्षा प्री-एग्जाम केंद्रों पर कोर्स वाले छात्रों को भी इस हरियाणा स्कालरशिप स्कीम के तहत पात्र नहीं माना जाएगा।

यह भी पढ़ें:-

Leave a Comment