Haryana Free Tablet Yojana: 10वीं 12वीं के छात्रों को फ्री में मिलेगा टैबलेट, इंटरनेट भी होगा फ्री

Haryana Free Tablet Yojana– हरियाणा सरकार के माध्यम से 10वीं ,12वीं के विद्यार्थियों को फ्री टैबलेट देने की घोषणा की है। 12 अप्रैल से शुरू हुई नई शैक्षणिक सत्र के विद्यार्थियों को इसका लाभ प्रदान किया जायेगा। इस योजना के माध्यम से राज्य के 5 लाख स्टूडेंट्स को मुफ्त में टेबलेट वितरण किया जायेगा। राज्य के लगभग 14355 स्कूलों में टैबलेट वितरण किये जायेंगे। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल सिंह ने बताया है की टैबलेट खरीद हेतु कुल 620 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। तो आइये जानते है हरियाणा फ्री टैबलेट योजना (Haryana Free Tablet Yojana) का लाभ कौन से स्टूडेंट्स को दिया जायेगा।

हरियाणा 10वीं 12वीं के छात्रों को फ्री में मिलेगा टैबलेट

Haryana Free Tablet Yojana– का लाभ राज्य के उन सभी विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा। जो सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थी है ,एवं जिनकी पारिवारिक स्थिति कमजोर है। बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार इस योजना का कार्य मई माह से शुरू किया जायेगा। राज्य के 2.5 लाख विद्यार्थियों को मई माह में टेबलेट वितरण किये जायेंगे। इसी के साथ शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा है की सरकारी स्कूलों में कक्षावार पाठ्यक्रम से संबंधित डिजिटल सामग्री जैसे ई बुक्स ,टेक्स वीडियों ,और अध्ययन सामग्री आदि टैबलेट में उपलब्ध रहेगी। ताकि सरकारी स्कूलों के बच्चों को भी डिजिटल शिक्षा से जुड़ी सुविधाएँ लेने का लाभ मिल सके। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के विद्यार्थियों को योजना का दिया जायेगा जो स्मार्टफोन टैबलेट आदि जैसे उपकरण खरीदने में असमर्थ है।

Haryana Free Tablet Yojana इंटरनेट भी होगा फ्री

हरियाणा सरकार के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले इस टैबलेट में फ्री सॉफ्टवेयर एवं फ्री इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध होगी। इस योजना के अंतर्गत हरियाणा राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे दसवीं एवं बारहवीं के विद्यार्थियों को योजना का लाभ दिया जायेगा। हरियाणा सरकार का मुख्य लक्ष्य है सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे विद्यार्थियों को डिजिटल शिक्षा से जोड़ना। अडेप्टिंग लर्निग सॉफ्टवेयर और फ्री इंटरनेट डेटा के साथ पहले से लोडेड कंटेट के टैबलेट वितरण किये जायेंगे। यह स्कीम उन सभी बच्चों के लिए फायदेमंद है जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने लिए ऐसे महंगे उपकरण खरीद नहीं पाते है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment