Haryana Free Tablet Scheme: हरियाणा सरकार 10वीं और 12वीं के इन छात्रों को देगी फ्री टेबलेट, जानें योग्यता

Haryana Free Tablet Scheme: केंद्र सरकार से लेकर राज्य सरकारें तक सभी देश के बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए तरह-तरह की स्कीम को शुरू करते है हरियाणा सरकार ने भी ऐसी स्कीम अपने राज्य के बच्चों के लिए शुरू की है जिसका नाम है हरियाणाफ्री टेबल स्कीम। बता दें, नया ऐकडेमिक ईयर शुरू होते ही हरियाणा सरकार सरकारी स्कूल में पढ़ रहे कक्षा 10 से लेकर कक्षा 12 तक के बच्चों को फ्री में टेबलेट देगी। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य जानकारियों को।

मिलेगी फ्री इंटरनेट और प्री लोडिड कंटेंट की सुविधा (Free Internet & Pre Loaded Content)

सरकार इन टेबलेट में फ्री इंटरनेट और बेहतर तैयारी के लिए प्री-लोडेड कंटेंट भी उपलब्ध करवाएगी। इन सभी टेबलेट्स को खरीदने पर 620 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे। बता दें, मई तक छात्रों को इंटरनेट डाटा और सम्बन्धित क्लासेज से जुड़े प्री लोडिड कंटेंट के साथ-साथ टेबलेट भी उपलब्ध करवा दिए जायेंगे।

सरकारी स्कूल के बच्चों को बांटे जायेंगे मुफ्त लैपटॉप (Haryana Free Laptop Scheme)

योजना को शुरू करने का उद्देश्य सरकारी स्कूलों में पढाई कर रहे बच्चों को ऑनलाइन डिजिटल शिक्षा प्रदान करना है क्यूंकि यह तो आप जानते ही है कि सभी कार्य डिजिटल माध्यम से पूरे किये जा रहे है जिसके कारण आज के समय में सभी को ऑनलाइन डिजिटल का ज्ञान होना बहुत जरुरी है

खासकर ये Haryana Free Tablet Scheme उन बच्चों के काम आ सकेगी जो आर्थिक रूप से कमजोर है और जो टेबलेट या स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं है। सरकार द्वारा इसलिए इस योजना को शुरू किया गया है जिसके माध्यम से सभी में समानता भी आ सकेगी। शिक्षा मंत्री जी द्वारा कहा गया है कि टेबलेट पर सरकारी स्कूल के कोर्सेस से सम्बंधित जानकारी, ई-बुक, कई तरह की ट्रेनिंग विडिओ और क्लासवाइस कोर्सेस की जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी।

ये है टेबलेट की खासियत (Haryana Free Tablet Features)

बता देते है, छात्रों को सैमसंग A7 Lite (T225 ) मॉडल का टेबलेट बच्चों को प्रदान किया जायेगा। टेबल की मार्किट प्राइस 12500 रुपये है। यह सभी टेबलेट पहले डाइट सेंटर्स पर पहुंचेंगे जिसके बाद वह स्कूल की लाइब्रेरी में सुरक्षित कर रख दिए जायेंगे। जिसके बाद बच्चों को वही से टेबलेट बांटे जायेंगे। अभी तक गुरुग्राम में 25241 टेबलेट, जींद में 23585 टेबलेट और पानीपत में 17543 टेबलेट पहुँच गए है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment