Haryana Budget 2022: अब शादी का पंजीकरण करते ही मिलेंगे 71 हजार रुपये, जानें Detail

Haryana Budget 2022 : हरियाणा सरकार द्वारा प्रदेश की कन्याओं के हित में बहुत सी योजनाएं चलाई जाती हैं। इन योजनाओं के माध्यम से राज्य सरकार बेटियों के भविष्य सुरक्षित करने का प्रयास करती है जिस से वो आत्मनिर्भर और बन सकें। ऐसी ही एक योजना है मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना। योजना के माध्यम से राज्य सरकार बेटियों की शादी के लिए 71 हजार रूपए की धनराशि उपलब्ध कराती है। बता दें की हरियाणा सरकार द्वारा जारी किये जा रहे बजट (Haryana Budget 2022) में इस बात को सुनिश्चित किया है कि इस योजना का लाभ मिलने में देरी न हो।

Haryana Budget 2022: अब शादी का पंजीकरण करते ही मिलेंगे 71 हजार रुपये, जानें Detail
Haryana Budget 2022

Haryana Budget 2022: मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना

हरियाणा सरकार द्वारा मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना को अब प्रो एक्टिव मोड में लागू करने का निर्णय लिया है। अब से विवाह का पंजीकरण कराते समय ही पीपीपी डाटा के आधार पर प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण प्राप्त होगा। जिस के अंतर्गत स्वतः ही प्रोत्साहन राशि प्राप्त हो जाएगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की वर्तमान में इस सहायता राशि को मिलने में काफी समय लगता है। लेकिन आगे से आवेदन प्राप्त करने, उनकी जांच , सत्यापन और 71 हजार रूपए की सहायता जारी करने में समय नहीं लगेगा।

इन्हे मिलेगा लाभ

मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के अंतर्गत प्रदेश के स्थायी नागरिकों को लाभ मिलेगा। कृपया ध्यान दें की इसका लाभ अनुसूचित जाति (SC), जनजाति (ST) और टपरीवास समुदाय के लोगों को विवाह के पंजीकरण कराने पर प्रदान किया जाएगा।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

योजना के तहत मिलने वाले लाभ के लिए आवेदन करने पर कुछ आवश्यक दस्तावेजों की जरुरत होगी। ये हैं जरुरी दस्तावेज – लड़की का जन्म प्रमाण पत्र (Birth Certificate) , जाति प्रमाण पत्र, आधार कार्ड (Aadhaar Card), निवास प्रमाण पत्र, परिवार का राशन कार्ड (Ration Card), माता पिता का बैंक पासबुक, स्कूल की मार्कशीट, और बीपीएल संख्या के डीटेल्स।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment