Haryana Board Result 2022: हरयाणा बोर्ड की बड़ी कार्यवाही, जाली सर्टिफिकेट वाले 867 छात्रों का रिजल्ट रद्द, 2582 छात्रों को मिला RLE

Haryana Board Result 2022: जैसा की आप सभी जानते ही है कि सभी को अपने बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार है। ऐसे में हरियाणा बोर्ड द्वारा एक बड़ी कार्यवाही की गयी है। जी हां, हरियाणा बोर्ड द्वारा सोमवार यानी 13 जून को जाली स्कूल लिविंग सर्टिफिकेट व फर्जी सटिफिकेट के माध्यम से बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए छात्रों का रिजल्ट रद्द कर दिया है। चलिए जानते है इससे जुडी अन्य सभी जानकारियों को।

हरियाणा बोर्ड के अध्यक्ष एवं सचिव ने इस बात की जानकारी दी है। मिली जानकारी के मुताबित ये बताया गया है कि फर्जी सर्टिफिकेट के जरिये मार्च 2022 के महीने में 867 छात्रों ने बोर्ड की परीक्षा दी थी। जिसके बाद सरकार ने उन सभी छात्रों का रिजल्ट रद्द कर दिया है। इसी के साथ ही 2582 छात्रों का रिजल्ट RLE (Result Late Due to Eligibility) घोषित कर दिया है। खबरों के अनुसार जिन भी छात्रों का बोर्ड की परीक्षा का रिजल्ट रद्द किया गया है उनमे 10वी क्लास के 792 और 12वी क्लास के 75 छात्र व छात्राएं शामिल थी।

रिपोर्ट के अनुसार ये विद्यार्थी 142 स्कूल से आते है। जिसमे 10 स्टेट स्कूल है और बाकि प्राइवेट स्कूल है। हरियाणा स्कूल एजुकेशन बोर्ड भिवानी के अध्यक्ष डॉ जगबीर सिंह और सचिव कृष्ण मोहन कुमार ने इस बात की जानकारी दी। जानकारी में उन्होंने बताया है कि सभी छात्रों का परिणाम जाली एसएलसी और सर्टिफिकेट के चलते किया गया है जिसमे उनके सभी डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन किया गया था।

e-Shram Card Registration- ई-श्रम कार्ड बनवाने पर मिलेंगे यह फायदे, ई-श्रम कार्ड कैसे बनायें जानें

अधिकारियों द्वारा बताया गया है कि राज्य सरकार ने दस्तावेजों का वेरिफिकेशन करने के लिए के टीम का गठन किया था। और साथ ही इसी के चलते सैकड़ो छात्रों का रिजल्ट RLE यानी रिजल्ट लेट ड्यू टू एलिजिबिलिटी घोषित किया। ऐसे में छात्रों को स्कूलों की तरफ से 15 दिन का नोटिस भेजा गया। इन बच्चों के स्कूल के पास रिजल्ट वेरिफिकेशन करने के लिए तीन महीने का वक़्त था। परन्तु बता दें, ऐसा न हो पाने की वजह से इनका रिजल्ट रद्द करना पड़ा।

PM Kisan: ऐसे क‍िसानों को लौटाने होंगे पीएम किसान के पैसे, जान‍िए क्‍यों

साथ ही बोर्ड ने स्कूल को SLC पर सर्टिफिकेट की कॉपी एनरोलमेंट रिटर्न के साथ बोर्ड ऑफिस में उपलब्ध कराने को कहा था लेकिन ऐसा नहीं किया गया है जिसकी वजह से ऐसे छात्रों का रिजल्ट RLE घोषित किया गया है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment