Hair Fall: सर्दियों में झड़ रहे बाल तो अपनाएँ ये रामबाण इलाज, यहाँ जानें

Hair Fall: आजकल Hair Fall की समस्या बहुत ही आम बात हो चली है। सभी अपने झड़ते बालों से परेशान हैं। झड़ते बालों की समस्या से निजात पाने के लिए सभी अलग अलग नुस्खे और इलाज को अपना रहे हैं। लेकिन वो ये भूल जाते हैं की सिर्फ बाहरी इलाज से कुछ नहीं होगा इसके लिए बालों को पोषण देना भी आवश्यक होता है। और वो पोषण आप अपने बेहतर आहार से अपने बालों को दे सकते हैं। इस से न केवल आप के बालों को पोषण मिलेगा बल्कि आप के बाल सुन्दर और चमकदार भी बनेंगे। यही नहीं अपने बालों को आप बिना किसी बाहरी केमिकल के प्रयोग से प्राकृतिक रूप से सुन्दर बना सकते हैं।

आखिर क्यों झड़ते हैं बाल

अगर किसी भी समस्या का हल निकालना हो तो आप को सबसे पहले उस समस्या की वजह तक पहुंचना होगा। ताकि आप समस्या के पीछे के कारण को जान पाएं। ऐसे में समस्या का निदान करना आसान हो जाता है साथ ही काफी कारगर साबित होता है। आइये जानते हैं क्या वजह हैं आप के बाल झड़ने की ?

बाल गिरने के पीछे हम बदलते मौसम को जिम्मेदार ठहरा देते हैं जबकि सच तो ये है की इसमें मौसम में आये बदलाव से ज्यादा हमारे रूटीन में आये बदलाव की वजह से बाल झड़ने शुरू होते हैं। जैसे ही हम अपने रूटीन को नियंत्रित कर लेते हैं और खान पान पर ध्यान देते हैं तो बालों के गिरने की समस्या भी कम हो जाती है। आजकल आमतौर पर बालों को स्टाइलिश और सुंदर बनाने के लिए लोग अलग अलग केमिकल और हीटिंग एप्लायंस/ टूल्स का प्रयोग करते हैं। जिसके चलते बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं , जिनका नतीजा है उनका गिरना। इस तरह से यदि ध्यान दें तो झड़ने के मुख्य कारण अनियमित जीवन-शैली, प्रदूषण, खराब खानपान, तनाव, पोषक तत्वों की कमी और अनिद्रा जैसे समस्या हैं। यदि हम इन पर रोक लगा सकें तो बाल झड़ने से बचा सकते हैं।

इसके अलावा बहुत सी दवाइयों के उपयोग से भी बालों के झड़ने की समस्या हो जाती है जैसे की वारफारिन, बर्थ कण्ट्रोल पिल्स का सेवन , मुंहासे का इलाज करने के लिए, बीटा रीडक्शन (Beta reduction), प्रोज़ैक और ज़ोलॉफ्ट सहित एंटीडिपेंटेंट्स, कोलेस्ट्रॉल कम करने वाली दवाएं, जैसे लोपिड , (Lopid) आदि दवाइयों के सेवन से ऐसी समस्या आ सकती हैं। और अब हाल ही में कोविड -19 भी इसकी एक बड़ी वजह बना है।

सर्दियों में झड़ रहे बाल तो अपनाएँ ये रामबाण इलाज

आजकल लोगों के कम उम्र में बहुत अधिक बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं जो की असल में चिंता का विषय हैं। हेयर एक्सपर्ट्स की माने तो डाइट में प्रोटीन , विटामिन बी और आयरन की कमी के कारन ऐसा होता है। ऐसे में यदि डाइट में 0.8 ग्राम प्रोटीन को शामिल कर लिया जाए तो इस समस्या से निजात मिल सकती है। इस के अलावा आप इन चीजों को शामिल करके भी अपने बालों को गिरने से बचा सकते हैं –

भरपूर मात्रा में फलों का सेवन : आप यदि एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन सी से युक्त फलो का सेवन करेंगे तो आप के बाल झड़ने में कमी आएगी। इस से आप के स्कैल्प को फ्री रेडिकल्स से सुरक्षा मिलेगी। संतरा चेरी अंगूर बेरी आदि फल आप के और आप के बालो के स्वास्थय के लिए अच्छे हैं।

हरी सब्ज़ियां : हरी सब्ज़ियों में बहुत से पोषक तत्व होते हैं। हरे पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, आयरन, बीटा कैरोटीन, फोलेट और विटामिन सी जैसे बहुत अन्य उपयोगी तत्व होते हैं जो आप के बालों को घना और मजबूत बनाते हैं।

आंवले का जूस : आंवले के जूस में विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है। ये कोलेजन के उत्पादन में सहायता करता है। कोलेजन आपके हेयर फॉलिकल को मजबूत बनाता है और साथ ही आप के बालों को बढ़ने में भी मदद करता है। आप आंवले का जूस का सेवन सुबह सुबह खाली पेट कर सकते हैं।

Astrology: ये राशियाँ लड़कियों को दिलाती हैं बहुत तेज गुस्सा, सारे पति घबराते हैं

Leave a Comment