Haat Bazar Clinic Yojana: 1497 हाट-बाजारों में ग्रामीणों को मिल रही निःशुल्क स्वास्थ्य जांच, उपचार व दवाईयां

Haat Bazar Clinic Yojana: जैसा की आप सभी जानते ही है कि देश के अलग-अलग राज्य की सरकारें अपने राज्य में रह रहे नागरिकों को तरह-तरह की सुविधाएं प्रदान करने के लिए कई सारी योजनाओं को जारी करती रहती है। ऐसी एक योजना छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री जी ने महात्मा गाँधी जी के 150वें जन्म दिवस के उपलक्ष में 2 अक्टूबर 2019 को शुरू की गयी जिसका नाम है हाट बाजार क्लिनिक योजना। Haat Bazar Clinic Yojana के माध्यम से छत्तीसगढ़ के फारेस्ट व ग्रामीण इलाकों के हाट बाज़ारों में हेल्थ डिपार्टमेंट की मेडिकल टीम को नियुक्त किया गया है। चलिए जानते है इस हाट बाजार क्लिनिक योजना से सम्बंधित और अधिक जानकारियों को।

अभी तक इन हाट बाज़ारों में स्वास्थ्य शिविर की मेडिकल टीम द्वारा 10 लाख 3 हजार 678 लोगों का इलाज करने की सुविधा मुहैया करवाई गयी है। हाट बाजार के क्लिनिक में पहुंचने वाले 9 लाख 5 हजार 473 मरीजों के जांच व इलाज होने के पश्चात मुफ्त में दवाईयां भी प्रदान की गयी है।

बता देते है, यह योजना Haat Bazar Clinic ग्रामीण इलाकों में रह रहे नागरिकों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। अब नागरिक हाट बाजार में आकर आसानी से अपनी निशुल्क जांच और दवाईयाँ प्राप्त कर पा रहे है क्यूंकि पहले कई सारी बीमारी होने पर गांव के लोगों को शहर आना पड़ता था। लेकिन Haat Bazar Clinic Yojana के चलते वह बेहतर स्वास्थ्य सुविधा अपने स्थानीय जगह पर ही प्राप्त कर पा रहे है।

1497 हाट-बाजारों में ग्रामीणों को मिल रही निःशुल्क स्वास्थ्य जांच

हाट बाजार क्लिनिक योजना राज्य के समस्त जिलों और विकासखंडो में संचालित की जा रही है। मेडिकल टीम द्वारा हाट बाजार में लगे क्लिनिक में मरीजों के लिए ओपीडी के साथ-साथ 8 तरह की सेवाएं और जांच की व्यवस्था की गयी है। योजना के तहत जनवरी 2022 तक राज्य में 1497 हाट बाजारों में क्लिनिक लगाए जायेंगे। स्वास्थ्य विभाग के माध्यम से टोटल 64 हजार 401 हाट बाजार क्लिनिक शिविर आयोजित कराये गए है।

क्यों शुरू की गयी यह योजना

हाट बाजार क्लिनिक योजना– यह तो आप जानते ही ग्रामीण इलाकों में चिकित्सा की सुविधाएं बहुत ही कम होती है और ग्रामीण अस्पताल में डॉक्टर्स की कमी होने पर बीमार लोगों का इलाज करना मुश्किल हो जाता है और इसी कारन उन्हें समय से स्वास्थ्य चिकित्सा सुविधाएं ना मिलने पर उनकी मृत्यु भी हो जाती है। इसके अलावा गांव में डॉक्टर ना होने के कारण मरीजों को शहरों में रेफेर करना पड़ता है जिससे उन्हें कई साड़ी दिक्कते आती है। इसी समस्या को देखते हुए सरकार ने हर सप्ताह हाट बाजार में क्लिनिक में मुफ्त जांच और इलाज की सुविधाएं मरीजों के लिए उपलब्ध करवा दी है। जिससे उनका स्वास्थ्य ठीक रह सके।

जरुरत मंदो को मिलेंगे मुफ्त यह सुविधाएं

राज्य के नागरिकों को हाट बाजार क्लिनिक में निशुल्क इलाज, डॉक्टर द्वारा परामर्श की गयी दवाईयाँ और साथ ही मोबाइल मेडिकल यूनिट के जरिये मलेरिया, HIV, VDRL, मधुमेह, एनिमिया जांच 1,03,831 लोगों में खून की कमी की जांच , 66024 लोगों की नेत्र का टेस्ट किया जायेगा। इसके साथ ही टीबी जैसे गंभीर रोग, गर्भवती महिलाओं की जांच, 11871 शिशु की जांच, डायरिया पीड़ित मरीजों की भी मुफ्त जांच की जाएगी। हाट बाजार क्लिनिक योजना

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment