Gujarat Smartphone Scheme: सरकार किसानों को देगी स्मार्टफोन खरीदने के पैसे, जानें कैसे करें अप्लाई

Gujarat Smartphone Scheme: गुजरात सरकार ने किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए पैसे देने का निर्णय किया है। Gujarat Smartphone Yojana के तहत गुजरात सरकार अपने प्रदेश के सभी किसानों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए उनके बैंक खाते में 1500 रूपए की धनराशि भेजेगी। जैसे की पिछले साल से चल रहे कृषि कानून को लेकर हड़ताल के चलते केंद्र सरकार ने तीनों कानूनों को वापस ले लिया है , ऐसे में सभी राज्य सरकार भी किसानों के लिए इस स्कीम के माध्यम से उनको कुछ राहत देना चाहती है।

Gujarat Smartphone Scheme

गुजरात स्मार्टफोन स्कीम के माध्यम से सभी सरकार किसानों को डिजिटल माध्यम से जोड़कर उन्हें कृषि के क्षेत्र में आगे बढ़ाने और बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करेगी। गुजरात सरकार की ये योजना किसानों के लिए बहुत लाभदायक होगी। ये स्कीम एक तरह से किसानों की आर्थिक सहायता के लिए है। गुजरात स्मार्टफोन स्कीम के अंतर्गत राज्य सरकार सभी किसान परिवार को एक एक स्मार्टफोन खरीदने के लिए धनराशि प्रदान करेगी। ये धनराशि 1500 रुपये की होगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की ये स्मार्टफोन की कुल लागत के 10 प्रतिशत (अधिकतम 1500 रूपए ) होगी। जिसका उपयोग किसान अपने लिए नया स्मार्टफोन लेने में कर सकेंगे।

सरकार का इस योजना को शुरू करने से किसानों को बहुत से लाभ होंगे जैसे की किसान मौसम के पूर्वानुमान संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। बीज फसल की जानकारी और साथ ही नई नई तकनीकों के बारे में भी उन्हें जानकारी हो जाएगी।

इन्हे मिलेगा लाभ

गुजरात के कृषि, किसान कल्याण और सहकारिता विभाग द्वारा जारी सरकारी अधिसूचना में ये कहा गया है की इस योजना का लाभ वो किसान उठा सकते हैं जिनके पास अपनी जमीन है। और एक परिवार से एक ही व्यक्ति को इसका लाभ मिलेगा। कृपया ध्यान दें की संयुक्त जोत वाले खेत की स्थिति में भी लाभ सिर्फ एक लाभार्थी को ही दिया जाएगा।

ये डॉक्युमनेट्स करने होंगे जमा

यदि आप भी इस योजना में आवेदन करते हैं तो आपको ये डाक्यूमेंट्स जमा करने पड़ेगे –

  • स्मार्टफोन का बिल
  • स्मार्टफोन का IMEI Number (आईएमईआई नंबर)
  • कैंसिल चेक
  • आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज

नोट: कृपया ध्यान दें की किसानों को Gujarat Smartphone Scheme में आवेदन के बाद ही स्मार्टफोन की खरीद करनी होगी। और आवेदन स्वीकार होने के बाद जब स्मार्टफोन खरीदने पर आप को ये सभी डॉक्युमनेट्स को जमा करना होगा। इसके बाद आप के बैंक खाते में वित्तीय सहायता पहुंच जाएगी।

ये भी जाने

आप की जानकारी के लिए बता दें की Gujarat Smartphone Scheme में हर परिवार में से किसी एक सदस्य को ही स्मार्टफोन के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी। साथ ही आप को ये वित्तीय सहायता तब मिलेगी जब आप का आवेदन स्वीकार हो जाएगा। और इसके बाद आप अपने दस्तावेज जमा करेंगे। बता दें की ये धनराशि सीधे आप के बैंक खाते में आएगी।

राज्य सरकार के संबंधित विभाग द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार ये बताया गया है की मिलने वाली वित्तीय सहायता स्मार्टफोन की लागत का 10 प्रतिशत है। इसमें ईरफ़ोन, चार्जर, पावर बैंक आदि संबंधित चीज़ों की कीमत शामिल नहीं की गयी है।

जानें कैसे करें अप्लाई

यदि आप भी गुजरात स्मार्टफोन योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आप को i-khedut Portal पर आवेदन करना होगा। इस पोर्टल पर आवेदन करने के बाद जब आप का आवेदन स्वीकार हो जाएगा तब आप को कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे और फिर आप के बैंक खाते में आप के स्मार्टफोन के लिए वित्तीय सहायता भेज दी जाएगी।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment