Gujarat Free Smartphone Scheme: देखें किसको मिलेगा स्मार्टफोन के लिए 1500 रुपये, ये होगी योग्यता

Gujarat Free Smartphone Scheme: की शुरुआत राज्य सरकार के द्वारा किसान नागरिकों के लिए शुरू की गयी है। इस स्कीम के अंतर्गत किसान नागरिकों को कृषि क्षेत्र में नई-नई तकनीकी का इस्तेमाल करने के लिए स्मार्टफोन खरीदने के लिए 1500 रूपए की राशि देने का निर्णय गुजरात सरकार के द्वारा किया गया है। कृषि कार्यों में नई तकनीकी का उपयोग करने हेतु यह स्कीम बेहद उपयोगी साबित होगी। इस स्कीम के तहत राज्य के किसान नागरिक भी स्मार्टफोन के जरिये सोशल मिडिया व डिजिटल दुनिया का हिस्सा बन पाएंगे। यह सभी किसानों को डिजिटल सेवाओं से जोड़ने का एक प्रयास गुजरात सरकार के द्वारा किया गया है।

Gujarat Free Smartphone Scheme

गुजरात फ्री स्मार्टफोन स्कीम के तहत राज्य के सभी किसान नागरिकों को स्मार्टफोन खरीदने के लिए वित्तीय सहायता राशि का लाभ प्रदान किया जायेगा। राज्य सरकार की इस योजना के तहत अब सभी किसान नागरिकों को डिजिटल सेवाओं से जुड़ने का लाभ मिलेगा। स्मार्टफोन के अंतर्गत अब किसान व्यक्ति इंटरनेट की सहायता से कृषि से जुड़ी नई तकनीकों के बारे जानकारी ले पाएंगे। कृषि क्षेत्र में नई टैक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके किसान नागरिक कृषि क्षेत्र में बेहतर उत्पादन कर अपनी आय को दोगुना कर सकते है। इस स्कीम के अनुसार किसानों को अपनी आर्थिक स्थिति में सुधार करने का अवसर मिलेगा।

गुजरात फ्री स्मार्टफोन स्कीम योग्यता

राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गयी फ्री स्मार्टफोन योजना का लाभ किसान नागरिकों को दिया जायेगा। स्मार्टफोन का लाभ प्राप्त करने हेतु किसान व्यक्ति के पास निम्नलिखित योग्यता होनी चाहिए।

  • इस स्कीम का लाभ केवल गुजरात राज्य के किसान नागरिक ले सकते है।
  • गुजरात फ्री स्मार्टफोन स्कीम के लिए किसान नागरिक के पास स्वयं की भूमि होनी आवश्यक है।
  • एक परिवार में केवल एक किसान नागरिक को इस स्कीम हेतु आवेदन करने के लिए पात्र माना जायेगा।
  • आवेदन करने के लिए किसान व्यक्ति के पास सभी आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए।
  • 1500 रूपए की वित्तीय सहायता राशि प्राप्त करने के लिए आवेदक किसान नागरिक स्मार्टफोन बिल आदि की डिटेल्स जमा करनी होगी।
  • किसान नागरिक के द्वारा किये गए आवेदन को स्वीकृत करने पर ही उन्हें योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • राज्य सरकार के माध्यम से जारी किये गए नोटिस में यह स्पष्ट किया गया है की यदि आवेदक किसान के द्वारा स्मार्टफोन की खरीद दारी की जाती है तो उन्हें इस योजना का लाभ दिया जायेगा।
  • लेकिन पावर बैंक, पावर बैकअप, ईयरफोन या चार्जर की खरीद दारी करने पर किसानों को योजना का कोई लाभ नहीं दिया जायेगा।

Gujarat Free Smartphone Scheme का लाभ ऐसे उठायें

किसान व्यक्ति इस योजना का लाभ लेने के लिए ikhedut.gujarat.gov.in की ऑफिसियल वेबसाइट से ऑनलाइन प्रणाली के तहत आवेदन करके इसका लाभ ले सकते है। पात्र किसान नागरिकों को स्कीम के तहत पंजीकरण फॉर्म भरना होगा। पंजीकरण फॉर्म भरने के बाद ही उन्हें स्कीम का लाभ वितरण किया जायेगा स्मार्टफोन के लिए मिलने वाली 1500 रूपए की वित्तीय राशि को किसान नागरिकों के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा। किसान नागरिकों को स्मार्टफोन खरीदने हेतु मदद करने के लिए यह स्कीम गुजरात सरकार के द्वारा राज्य भर में लागू की गयी है।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment