गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना 2022 आवेदन: Gujarat Anna Brahma Yojana Registration

गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना 2022 : गुजरात सरकार राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग नागरिकों के जीवन स्तर में सुधार लाने के लिए कई तरह की योजनाओं का संचालन कर नागरिकों को लाभ पहुँचाती है। ऐसी ही एक योजना के माध्यम से कोरोना से पहले रोजगार प्राप्त करने के लिए गुजरात आए प्रवासी श्रमिक जो लॉकडाउन के बाद अपने राज्य वापस नहीं जा पाए और रोजगार चले जाने से उन पर खाने का संकट उत्पन्न हो गया था, ऐसे सभी गैर राशन कार्ड धारक गरीब परिवारों को बिना राशन कार्ड के पीडीएस दुकानों से मुफ्त राशन की सुविधा मुहैया करवाने के लिए गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना की शुरुआत की गई थी, जिसके माध्यम से प्रवासी श्रमिकों को खाद्य सामग्री के साथ राज्य के नागरिकों को बिजली शुल्क माफ़ी, गौशालाओं/मवेशियों के लिए वित्तीय सहायता आदि सुविधाओं का भी लाभ प्रदान किया जाता है।

Gujarat Anna Brahma Yojana के तहत दिया जाने वाले लाभ को प्राप्त करने के लिए नागरिक किस प्रकार योजना में आवदन कर सकेंगे, आवेदकों को योजना में क्या क्या लाभ प्राप्त हो सकेगा इसकी पूरी जानकारी आवेदक इस लेख के माध्यम से जान सकेंगे।

गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना आवेदन: Gujarat Anna Brahma Yojana Registration
गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना आवेदन: Gujarat Anna Brahma Yojana Registration

गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना 2022

इस योजना की शुरुआत राज्य सरकार द्वारा 04 अप्रैल 2020 में कोरोना के समय लॉकडाउन के चलते गुजरात में रह रहें प्रवासी श्रमिकों को मुफ्त राशन की सुविधा प्रदान करने व खाने-पीने की समस्या से राहत पहुँचाने के लिए किया गया। जिसके तहत ऐसे सभी गैर राशन कार्ड धारक प्रवासी श्रमिकों को योजना का लाभ प्रदान करने के लिए इनकी सूची तैयार करने की जिम्मेदारी जिला अधिकारियों को प्रदान की गई है, इस योजना के तहत राज्य सरकार द्वारा प्रवासी श्रमिकों को निःशुल्क राशन की के साथ अन्य खाद्यन्न वस्तुओं की भी सुविधा प्रदान की गई, इसके साथ ही अप्रैल के महीने प्रवासी श्रमिकों के खातों में 1000 रूपये की राशि भेजी गई थी।

Gujarat Anna Brahma Yojana : Details

योजना का नाम गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना
शुरू की गई गुजरात सरकार द्वारा
साल 2022
लाभार्थी राज्य में नौकरी रोजगार के लिए आए प्रवासी श्रमिक
उद्देश्य निःशुल्क राशन की सुविधा उपलब्ध करवाना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना अपडेट

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना के तहत सरकार द्वारा गुजरात में आए प्रवासी नागरिकों को खाने पीने की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा 83 राहत शिविर लगाए गए थे, जिसके माध्यम से श्रमिकों को खाद्य सामग्री के साथ-साथ आर्थिक खर्चे के लिए सहायता राशि भी प्रदान की गई, इसके साथ ही गुजरात की विधवा पेंशन योजना की लाभार्थी महिलाओं के बैंक खातों में सरकार द्वारा राशि ट्रांसफर की जाएगी। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार द्वारा गौशालाओं व पशु तालाबों के लिए 30 से 35 करोड़ रूपये का बजट नियुक्त किया गया है।

अन्न ब्रह्मा योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

  • इस योजना की शुरुआत गुजरात सरकार द्वारा राज्य में लॉकडाउन के कारण खाने-पीने की समस्या से परेशान प्रवासी श्रमिकों को नि:शुल्क खाद्य सामग्री प्रदान करने के लिए की गई थी।
  • योजना के तहत गुजरात में रह रहे प्रवासी श्रमिकों को आर्थिक रूप से सहयोग करने के लिए अप्रैल माह में 1000 रूपये की राशि प्रदान की गई थी।
  • अन्न ब्रह्मा योजना के माध्यम से नागरिकों को राशन की दुकान से 5 किलो गेँहू, 5 किलो चाँवल और 5 किलो दाल की सुविधा प्रदान की जाएगी।
  • इस योजना के माध्यम से सभी नागरिकों तक राशन की सुविधा के लिए प्रवासी श्रमिकों की सूची व इसके संचालन की पूरी जिम्मेदारी जिला अधिकारियों को दी गई है।
  • राज्य सरकार द्वारा योजना के तहत 13 लाख परिवारों के खातों में 221 रूपये की राशि ट्रांसफर की गई थी।
  • योजना के माध्यम से नागरिकों को राशन वित्तरण के लिए सरकार द्वारा 83 राहत शिविर लगाए गए।
  • राज्य सरकार द्वारा योजना में गौशाला व पशु तालाबों के लिए 30 से 35 करोड़ का बजट नियुक्त किया गया है।
  • योजना के तहत राज्य की विधवा महिलाओं जो विधवा पेंशन योजना के लाभार्थी हैं उनके बैंक खातों में राशि ट्रांसफर की जाएगी।
  • राज्य सरकार द्वारा योजना के माध्यम से बिजली के शुल्क 50 यूनिट के बजाय केवल 1.5 रूपये लिया जाएगा।
  • योजना के माध्यम से राज्य में नागरिकों को खाने-पीने की समस्या से राहत प्राप्त हो सकेगी और वह बिना आर्थिक समस्या के बेहतर जीवन यापन कर सकेंगे।

Gujarat Anna Brahma Yojana का उद्देश्य

गुजारता अन्न योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य राज्य में आए प्रवासी श्रमिकों और नागरिकों को लॉकडाउन में फसे गरीब परिवारों को खाने-पीने की समस्या से राहत प्रदान करने के लिए की गई है, जिससे बेरोजगारी की समस्या से परेशान नागरिक जो आर्थिक समस्या से जूँझ रहे हैं और राशन कार्ड ना होने के कारण वह राशन की दुकानों से सस्ते दरों पर राशन नहीं ले पा रहे थे वह भी अब आसानी से बिना किसी परेशानी के निःशुल्क राशन प्राप्त कर सकेंगे। इसके साथ ही ऐसी समस्या की घडी में राहत देने के लिए बिजली शुल्क पर राहत, गौशाला व पशु तालाबों के लिए भी आर्थिक सहायता राशि नागरिकों के खातों में भेजी जाएगी, जिससे इनका जवान यापन बिना किसी परेशानी के हो सकेगा।

गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज

अन्न ब्रह्मा योजना में आवेदन के लिए आवेदकों को कुछ महत्त्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिसके माध्यम से वह योजना में योजना में आवेदन कर सकेंगे, जैसे।

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • श्रमिक प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर

गुजरात अन्ना ब्रह्मा योजना में ऐसे करें आवेदन

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए जो नागरिक योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें यह जानना जरुरी है की सरकार द्वारा योजना में आवेदन के लिए कोई जानकारी साँझा नहीं की गई है। फिलहाल किसी भी मोड में आवदेन नहीं लिए जा रहे हैं, नागरिकों को योजना के तहत उनले नजदीकी पीडीएस दुकानों से ही राशन की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। जैसे ही इस योजना में आवेदन से जुडी कोई भी जानकारी या आधिकारिक सूचना सरकार द्वारा जारी की जारी है, तो उसकी जानकारी हम आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा देंगे। इसके लिए योजना से जुड़े अपडेट के लिए आप हमारी साइट से जुड़े रह सकते हैं।

गुजरात अन्न ब्रह्मा योजना से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में अपना प्रश्न पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment