Gramin Dak Sevak Bharti: सभी 10वीं पास कर सकते है ग्रामीण डाक सेवक भर्ती के लिए आवेदन, यहाँ देखें आवेदन प्रक्रिया

Gramin Dak Sevak Bharti: देश के जितने भी बेरोजगार युवा नौकरी की तलाश कर रहे है उन सभी के लिए यह खबर बहुत ही काम की साबित हो सकती है। डाक घर विभाग द्वारा ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती को जारी किया गया है। हर साल डाक घर विभाग कई सारी भर्तियों को जारी करती है इसके लिए उनके द्वारा नोटिफिकेशन भी जारी किया जाता है। यदि आप भी ग्रामीण डाक सेवक भर्ती का आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर के जरिए ऑनलाइन माध्यम से इंडियन पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके साथ ही आवेदन करने वाले सामान्य / EWS और OBC पुरुष उम्मीदवारों को 100 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

जाने क्या है ग्रामीण डाक सेवक भर्ती (Gramin Dak Sevak Bharti)

पोस्ट ऑफिस डिपार्टमेंट द्वारा ग्रामीण डाक सेवक (GDS) के पदों पर भर्ती निकाली जाती है। यह पोस्ट केंद्र सरकार के टेलीकॉम मंत्रालय के अंतर्गत पोस्ट ऑफिस में है। देश भर में फैले 23 सर्किल में GDS की नियुक्ति पोस्ट ऑफिस में होती है। बता देते है ग्रामीण डाक सेवक का पद अन्य पेड पोस्ट से अलग होता है यह कंडक्ट एंड इंगेजमेन्ट रूल्स 2011 के द्वारा चलाया जाता है। इन पदों पर भर्ती अन्य सरकारी कर्मचारी से अलग नियम अनुसार होती है।

GDS के माध्यम से इन पदों पर होती है नियुक्ति

Gramin Dak Sevak Bharti के अंतर्गत पोस्ट मास्टर, पोस्ट मन, मल्टी टास्किंग स्टाफ, मेल गार्ड, असिस्टेंट और सॉर्टिंग असिस्टेंट के पदों पर भर्ती की जाती है। आवेदक ऑनलाइन मोड के माध्यम से ही GDS के पद हेतु आवेदन फॉर्म भर सकते है। विभाग द्वारा इसकी अधिसूचना जारी की जाती है। जारी किये गए नोटिफिकेशन में पात्रता से सम्बंधित जानकारी, खाली पदों की जानकारी, किन किन दस्तावजों की आवश्यकता होगी उसकी जानकारी, आवेदन फॉर्म भरने से जुडी जानकारी, आवेदन करने की तारीख और अंतिम तारीख आदि प्रदान की गयी होती है। जिसके बाद आवेदक आधिकरिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन फॉर्म भर सकते है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात आवेदक का चयन मेरिट के आधार पर किया जाता है। ग्रामीण डाक सेवक की भर्ती में दोनों महिला व पुरुष आवेदन करने के पात्र समझे जाते है।

जाने क्या है शैक्षिणिक योग्यता (GDS Bharti Education Qualification)

GDS भर्ती का आवेदन करने के लिए आवेदक 10वी पास होना बहुत जरुरी है साथ ही आवेदक के पास मान्यता प्राप्त टट्रेनिंग इंस्टिट्यूट कोर्स का 3 महीने का कंप्यूटर सर्टिफिकेट होना चाहिए। आवेदक के पास अतिरिक्त सब्जेक्ट के रूप में मैथ्स और इंग्लिश सब्जेक्ट होना जरुरी है। अगर उम्मीदवार ने 10वी कक्षा में किसी एक सब्जेक्ट में कंप्यूटर की पढाई की है तो उसे किसी भी कंप्यूटर प्रमाणपत्र की जरूरत नहीं होगी। इसके साथ ही उसे लोकल भाषा का ज्ञान होना जरुरी है जो कि उसने अपने 10वी व 12वी में एक सब्जेक्ट के रूप में पढ़ा होगा।

आवेदन करने के पश्चात किसी तरह का एग्जाम भी नहीं होता है। विभाग हाई स्कूल के नंबर्स के आधार पर ग्रामीण डाक सेवक की मेरिट लिस्ट तैयार करती है। जिसके बाद मेरिट लिस्ट को जारी किया जाता है। अगर किसी भी उम्मीदवार का नाम मेरिट लिस्ट में शामिल होता है तो उन्हें दस्तावेजों का सत्यापन करने के लिए बुलाया जाता है। डॉक्यूमेंट सही होने के पश्चात आवेदक को नियुक्ति पत्र जारी किया जाता है।

ग्रामीण डाक सेवक हेतु अन्य योग्यता

  • GDS की पोस्ट में आवेदन करने वाले नागरिक को साइकिल चलना आना जरुरी तभी वह इस पद के योग्य समझे जायेंगे।
  • यदि किसी नागरिक को स्कूटर/स्कूटी या मोटर साइकिल चलानी आती होगी तो वह ग्रामीण डाक सेवक का आवेदन फॉर्म भर सकते है।

जानिए क्या है आयु सीमा (GDS Bharti Age Limit)

आवेदन करने के लिए उम्मीदवार की आयु कट ऑफ डेट तक 18 से 40 साल के बीच होनी जरुरी है। इसके साथ ही अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और पिछड़ा वर्ग के साथ विकलांग नागरिकों को भी आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

  • अनुसूचित जाति – 5 साल
  • OBC – 3 साल
  • EWS – कोई छूट नहीं
  • विकलांग व्यक्ति (PWD) – 10 साल
  • विकलांग व्यक्ति (PWD) + OBC – 13 साल
  • विकलांग व्यक्ति (PWD) + SC – 15 साल

ऐसे करें ग्रामीण डाक सेवक 2022 हेतु भर्ती आवेदन (GDS Application Process)

  • सबसे पहले आपको इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.in पर जाना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर रजिस्ट्रेशन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने पंजीकरण फॉर्म खुल जायेगा, आपको यहाँ फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भर लेना है।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको सेंड OTP पर क्लिक करना है।
  • जिसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर आपको और OTP प्राप्त होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपको यूनिक पंजीकरण संख्या प्राप्त हो जाएगी।
  • आप इसके जिरए लॉगिन करके आवेदन फॉर्म को भर सकते है और ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों माध्यम से फाइनल सबमिट भी कर सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment