मात्र 10 रुपये में खरीदिए 12 वाट का LED बल्‍ब, 3 साल तक नहीं होगा खराब

Gram Ujala Yojana LED Bulb: केंद्र सरकार द्वारा देश के ग्रामीण क्षेत्रों को रोशन करने के लिए ग्राम उजाला कार्यक्रम शुरु किया गया है जिसके तहत ग्रामीण क्षेत्रों में आप सिर्फ 10 रुपए में 12 वाट तक का LED बल्ब खरीद सकते है. जहाँ मार्केट में कंपनियों के LED बल्ब 100 रुपए से लेकर 300 रुपए तक के मिल रहे है वही सरकार इस कार्यक्रम के तहत 7 से 12 वाट तक का बल्ब मात्र 10 रुपए में दे रही है. इन बल्ब पर 3 साल की गारंटी भी दी जा रही है यानी की अगर इस अवधि में इन बल्बों में कोई खराबी आती है तो इसके बदले आपको नया LED बल्ब दिया जायेगा. चलिए जानते है क्या है पूरी खबर

सिर्फ 10 रुपए में मिलेंगे LED

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में पुराने पीले बल्बों के बदलने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Gram Ujala Scheme शुरू की गयी है. इसके तहत सरकार पुराने पीले बल्बों के स्थान पर नए LED बल्बों को बढ़ावा देना चाहती है. इसलिए इतनी सस्ती दरों पर ग्रामीण क्षेत्रों में LED बल्ब उपलब्ध करवाए जा रहे है. इससे ना सिर्फ बिजली की बचत होगी बल्कि लोगो को स्वच्छ बिजली भी मिलेगी. Gram UJALA Scheme के तहत एक परिवार को 5 LED बल्ब दिए जायेंगे जिसके लिए उनसे प्रति बल्ब 10 रुपए का शुल्क वसूला जायेगा. आपको बता दे की इसके तहत 7 वाट से लेकर 12 वाट तक के बल्ब प्रोवाइड करवाए जा रहे है. अनुमान के मुताबित इससे 71 करोड़ यूनिट बिजली की बचत की जा सकेगी.

सरकार द्वारा बल्बों के वितरण के लिए कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) को अधिकृत किया गया है जो की एक सरकारी कंपनी है. सरकार द्वारा इस कंपनी के माध्यम से ही LED बल्बों का वितरण किया जायेगा. आपको बता दे की वर्ष 2015 के स्वतंत्रता दिवस के भाषण में भी प्रधानमन्त्री मोदी ने सभी ग्रामीण क्षेत्रों में 1,000 दिनों में बिजली पहुंचाने का वादा किया था.

मात्र 10 रुपये में खरीदिए 12 वाट का LED बल्‍ब

ऐसे पा सकेंगे LED बल्ब

LED बल्बों के वितरण के लिए सरकार द्वारा अधिकृत कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (CESL) द्वारा बल्बों के वितरण के लिए कैंप लगाए जा रहे है. आप भी अपने नजदीकी कैंप से मात्र 10 रुपए में LED बल्ब प्राप्त कर सकते है. सभी को इस योजना का लाभ मिले इसलिए इसमें ज्यादा कागजी कार्यवाही नहीं रखी गयी है. इस कार्यक्रम के तहत वित्तपोषण का कार्य पूरी तरह से कार्बन क्रेडिट के माध्यम से वहन किया जायेगा. आपको बता दें की कार्बन उत्सर्जन कम करने में इन बल्बों की बहुत महत्वपूर्ण भूमिका रहने वाली है.

इन 5 जिलों से शुरू की जाएगी योजना

सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत के लिए प्रथम चरण में 5 जिलों का चयन किया गया है. इसमें आरा (बिहार), विजयवाड़ा (आंध्र प्रदेश), पश्चिमी गुजरात, वाराणसी (उत्तर प्रदेश), और महाराष्ट्र के नागपुर जिलों को शामिल किया गया है. आपको बता दे की पहले चरण के दौरान इन क्षेत्रों में 15 करोड़ LED बल्ब वितरित किये जायेंगे.

LED बल्ब, ये होंगे फायदे

इस स्कीम के तहत ना सिर्फ ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली की बचत होगी बल्कि कार्बन उत्सर्जन रोकने में भी मदद मिलेगी. साथ ही सरकार द्वारा पेरिस समझौते के तहत किये गए वादों को भी पूरा करने में मदद मिलेगी. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल में 250 करोड़ रुपए की बचत भी होगी.

PM LED Bulb Scheme: 10 रुपये में एलईडी बल्ब दे रही सरकार, जानें कैसे मिलेगा

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी चेक करें :-

Leave a Comment