Gram UJALA Scheme 2022 (रजिस्ट्रेशन): ग्राम उजाला प्रोग्राम लाभ व पात्रता

ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ वहाँ रह रहे नागरिकों के विकास के लिए सरकार तरह-तरह की योजनाओं का संचालन करती रहती है। ऐसी एक योजना केंद्र सरकार ने शुरू की है जिसका नाम है Gram UJALA Scheme 2022। योजना के अंतर्गत गांव में रह रहे नागरिकों को LED बल्ब प्रदान किये जायेंगे। इन बल्ब की कीमत केवल 10 रुपये होगी। इसके साथ ही यदि आप योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते है और योजना से जुडी और अधिक जानकारियों के बारे में जानना चाहते है तो आप इसके लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Gram UJALA Scheme apply
Gram UJALA Scheme Apply

चलिए आज हम आपको योजना से सम्बंधित सभी जानकारियों जैसे: ग्राम उजाला योजना 2022 क्या है, Gram UJALA Scheme 2022 से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं, योजना का उद्देश्य, ग्राम उजाला योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें आदि के बारे में बताने जा रहे है। जानकारी जानने के लिए हमारे द्वारा लिखे गए लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

Gram UJALA Scheme 2022

सरकार ग्राम उजाला योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे नागरिकों के परिवार को 10-10 रुपये में LED बल्ब बांटेगी। योजना के तहत हर एक परिवार को लगभग तीन से चार LED बल्ब प्रदान किये जायेंगे। पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा ग्राम उजाला योजना 2022 को अगले महीने वाराणसी सहित देश के 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया जायेगा। बता देता है, अप्रैल तक इस योजना को पूरे देश में लागू कर दिया जायेगा।

बता दें, बिजली मंत्रालय द्वारा ग्राम उज्ज्वला योजना को 5 जनवरी 2015 को शुरू किया गया। योजना को शुरू करने का एलान देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शुरू किया गया। योजना के तहत देश के गांव के इलाकों में नागरिकों को बल्ब प्रदान किया जाता है। ग्राम उजाला योजना को 5 जनवरी 2022 में पूरे 7 साल हो गए है। यह स्कीम देश की सबसे बड़ी जीरो सब्सिडी होम लाइटिंग प्रोग्राम है। अभी तक देश में कुल 36.78 करोड़ से अधिक बल्ब बांटे जा चुके है। इसके साथ ही 5 जनवरी 2022 तक 47,778 मिलियन किलोवाट घंटे हर साल बिजली की बचत भी की गयी।

Gram UJALA Scheme Highlights 2022

योजना ग्राम उजाला योजना
लाभ लेने वाले ग्रामीण इलाके के नागरिक
के द्वारा केंद्र सरकार द्वारा
साल 2022
उद्देश्य LED बल्ब बांटना
बल्ब का मूल्य 10 रुपये
श्रेणी केंद्र सरकारी योजना
आधिकारिक वेबसाइट https://eeslindia.org/

योजना को शुरू करने का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य बिजली की क्षमता को ग्रामीण इलाकों तक ले जाना है। योजना के तहत हर एक ग्रामीण निवासी को LED बल्ब बाँट कर रौशनी प्रदान करना है। ग्राम उजाला योजना 2022 के जरिये बिजली बिल में कमी देखने को मिलेगी और साथ ही नागरिकों की बचत भी बढ़ सकेगी। जिसके बाद लोगों को एक बेहतर जीवन भी मिल पायेगा।

ग्राम उजाला योजना से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को सरकार द्वारा केवल 10 रुपये में LED बल्ब बांटे जा रहे है।
  • सरकारी कंपनी CESL (Convergence Energy Services Limited) द्वारा योजना के तहत गांव में अब तक 50 लाख LED बल्ब बांटे जा चुके है।
  • यह योजना देश के इन सभी राज्य जैसे: यूपी, बिहार, आन्ध्रप्रदेश, तेलंगाना, कर्णाटक के गांव के इलाकों में शुरू किया है।
  • ग्राम उजाला योजना के तहत सरकार पुराने बल्ब के बदले नए LED बल्ब मात्र 10 रूपये में 3 साल की गारंटी के साथ और अच्छी क्वालिटी का 7 वाट और 12 वाट के LED बल्ब लोगों को उपलब्ध करवाएगी।
  • सरकार एक परिवार को योजना के तहत 5 बल्ब प्रदान करेगी।
  • योजना के अंतर्गत LED बल्ब के वितरण के चलते हर साल 72 करोड़ यूनिट बिजली की खपत में कमी आयी है, जिससे ग्रामीण इलाकों में बिजली बिल में करीब 250 करोड़ रुपये गिरावट आयी है।
  • हर साल योजना के तहत 50 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी।
  • उजाला प्रोग्राम के तहत ट्यूब लाइट, एनर्जी एफिशिएंसी पंखे, स्ट्रीट लाइट, स्मार्ट मीटर, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल, EV चार्जिंग आदि को भी शामिल किया गया है।
  • अगर योजना के तहत 1 साल के अन्दर LED बल्ब ख़राब हो जाता है तो CESL फ्री में इन बल्बों को रेप्लस करेगा क्यूंकि इन LED बल्ब की लाइफ 4 से 5 साल तक होती है।

Gram UJALA Scheme 2022 हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

आधार कार्ड फोटो पहचान पत्र राशन कार्ड
मूल निवास प्रमाणपत्र रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर आय प्रमाणपत्र
बिजली बिल फोटोकॉपीपासपोर्ट साइज फोटो

ग्राम उजाला योजना का लाभ कैसे प्राप्त करें?

केंद्र सरकार द्वारा पब्लिक सेक्टर की एनर्जी एफिसिएंसी सर्विसेज लिमिटेड द्वारा प्रधामंत्री ग्रामीण उजाला योजना 2022 को वाराणसी सहित देश के 5 शहरों के ग्रामीण क्षेत्रों में शुरू किया गया है। बता दें, इस योजना के तहत LED बल्ब बांटने के संबंध में किसी तरह की ऑफिशल जानकारी अभी तक प्राप्त नहीं हुई है। यदि इस संबंध में किसी तरह की जानकारी प्राप्त होती है तो हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से बता देंगे।

शिकायत दर्ज करने की प्रकिया

अगर आपको योजना से जुडी किसी भी प्रकार की शिकायत है तो आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके शिकायत दर्ज करा सकते है।

Gram UJALA Scheme 2022 (रजिस्ट्रेशन)
  • सबसे पहले आपको पीएम ग्रामीण उजाला योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • जिसके बाद आपको होम पेज पर डैशबोर्ड के दिए गए ऑप्शन पर जाना होगा।
  • यहाँ आपको उजाला के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको रजिस्टर योर कंप्लेंट के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपके सामने कंस्यूमर कंप्लेंट फॉर्म खुल कर आजायेगा।
  • यहाँ आपको अपना कॉलर नंबर, लैंग्वेज, स्टेट, स्कीम, डिस्ट्रिक्ट आदि को भरना होगा।
  • अब आपको सेव के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही आपकी कंप्लेंट दर्ज हो जाएगी।

हमने आपको अपने आर्टिकल में ग्राम उजाला योजना 2022 से सम्बंधित सभी जानकारियों को हिंदी में विस्तारपूर्वक बता दिया है, यदि आपको जानकारी पसंद आयी हो तो आप हमे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते है या इससे सम्बंधित कोई भी सवाल या जानकारी आपको जननी है तो आप हमे मैसेज कर सकते है। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की जरूर कोशिश करेंगे।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Gram UJALA Scheme से सम्बंधित प्रश्न

Gram UJALA Scheme क्या है ?

Gram UJALA Scheme 2022 के अंतर्गत गांव में रह रहे नागरिकों को LED बल्ब प्रदान किये जायेंगे।

ग्राम उजाला प्रोग्राम में बल्बों की कीमत कितनी होगी ?

ग्राम उजाला प्रोग्राम में बल्ब की कीमत केवल 10 रुपये होगी।

ग्राम उजाला योजना का उद्देश्य क्या है ?

ग्राम उजाला योजना का उद्देश्य बिजली की क्षमता को ग्रामीण इलाकों तक ले जाना है और योजना के जरिये बिजली बिल में कमी देखने को मिलेगी और साथ ही नागरिकों की बचत भी बढ़ सकेगी।

ग्राम उजाला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है ?

ग्राम उजाला योजना की ऑफिसियल वेबसाइट https://eeslindia.org/ है।

Leave a Comment