ग्राम सुरक्षा योजना: अब हर महीने 1411 रुपये जमा करके कमाएं 35 लाख रुपये, जानिए क्या है स्कीम

Gram Suraksha Yojana: यह तो आप सभी जानते है कि एक अच्छा निवेश करने से हमेसा अच्छा रिटर्न आता है। आजकल काफी हद तक सभी लोग बैंक में पैसा जमा न करके म्यूच्यूअल फण्ड, क्रिप्टोकर्रेंसी, आदि में निवेश करने लगे है। इन सभी में इन्वेस्ट करना हालांकि रिस्की तो है ही, लेकिन इसमें रिटर्न भी उतना ही अच्छा होता है। अब आप सभी को किसी भी प्रकार की चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि अब आप घर बैठे हर महीने 1411 रूपये जमा करके 35 लाभ रूपये तक कमा सकेंगे।

क्या है ग्राम सुरक्षा योजना

ग्राम सुरक्षा योजना में आपको योजना को निर्धारित समय के लिए खरीदना होगा और साथ ही हर महीने निर्धारित प्रीमियम का भी भुगतान करना होगा। इस योजना में जोखिम होने के साथ-साथ लाभ भी है। योजना के माध्यम से लाभार्थी घर बैठे हर महीने 1411 रूपये जमा करके लगभग 35 लाख रूपये तक की कमाई कर सकते है। भारत देश के बहुत से लोग इस योजना के लिए उत्साहित नजर आ रहें है और इस योजना के अंतर्गत निवेश करना चाहते है।

हर महीने 1411 रूपये जमा करके ऐसे कमाएं 35 लाख रूपये

अगर आप 19 साल की उम्र में ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते है तो आपको प्रति माह 1515 रूपये प्रीमियम का भुगतान 55 साल तक करना होगा। ग्राम सुरक्षा योजना पॉलिसी 58 साल के लिए खरीदने पर 1463 प्रीमियम भरना होगा। अगर 60 साल के लिए पॉलिसी खरीदते है तो 1411 रूपये प्रीमियम भरना होगा। पॉलिसी के 55 साल पूरे होने के बाद पॉलिसीधारकों को योजना के 31.60 लाख रूपये दिए जायेंगे। 58 साल पूरे होने पर लाभार्थी को 33.40 लाख रूपये दिए जायेंगे और 60 साल पूरे होने पर 34.60 लाख रूपये का लाभ मिलेगा। लाभार्थी के 80 साल पूरे होने के बाद उसे पॉलिसी की पूरी रकम दे दी जाती है। लाभार्थी की मृत्यु हो जाने की स्थिति में पॉलिसी की रकम मृतक लाभार्थी के उत्तराधिकारी को दे दी जाती है।

कौन ले सकेंगे लाभ

  • भारत का कोई भी नागरिक ग्राम सुरक्षा योजना का लाभ ले सकते है।
  • उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिये।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी

ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत लाभार्थी 10 हजार रूपये से 10 लाख रूपये तक का निवेश कर सकेंगे। इसके प्रीमियम का भुगतान आप तीन माह, छह माह या 1 साल में कर सकेंगे। इसके अतिरिक्त आपको प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन की छूट भी दी जाएगी।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment