Budget 2022: सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी, वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ा

Budget 2022 one class one tv channel in Hindi, what is one class one tv channel?

आज संसद में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट पेश कर दिया गया है। बता दें की बजट में विभिन्न सेक्टर और केटेगरी के लिए घोषणाएं की गयी हैं। ईसिस तरह शिक्षा संबंधी क्षेत्र के लिए भी सरकार द्वारा बजट में कुछ महत्वपूर्ण घोषणा की है। आप की जानकारी के लिए बता दें की वित्त वर्ष 2022 -2023 के लिए पेश किये गए बजट में बताया गया है की सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी। जिससे डिजिटल शिक्षा को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही छात्रों को विश्व स्तर की उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा दी जाएगी।

Budget 2022: सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी, वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ा
Budget 2022: सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी, वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ा

Budget 2022: सरकार डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना करेगी

कोरोना महामारी की मार झेल रहे देश के हर तबके का ध्यान 1 फरवरी को जारी होने वाले बजट की तरफ था। इस बजट से सभी वर्ग और सेक्टरों को काफी उमीदें थी। बता दें की शिक्षा के क्षेत्र में की गयी डिजिटल यूनिवर्सिटी की स्थापना की घोषणा काफी महत्वपूर्ण रही। साथ ही बजट में कहा गया है की सभी विद्यार्थियों को डिजिटल माध्यम से शिक्षा देने का उदेश्य उन्हें विश्व स्तर की उच्च गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। और इस के लिए वन क्लास वन टीवी चैनल (one class one tv channel) कार्यक्रम शुरू किये जाने की बात कही गयी है।

वन क्लास वन टीवी चैनल प्रोग्राम का दायरा बढ़ा

बता दें की PM eVIDYA योजना के ‘वन क्लास वन टीवी चैनल’ प्रोग्राम को अब 12 से 200 टीवी चैनल्स तक बढ़ाया जाएगा। इस के माध्यम से देश की बहुत सी क्षेत्रीय भाषाओँ में शिक्षा प्रदान की जाने की सुविधा दी जाएगी। साथ ही अब से स्कूलों में कक्षा 1 से कक्षा 12 तक के छात्र अपनी क्षेत्रीय भाषा में शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे। यही नहीं डिजिटल यूनिवर्सिटी का निर्माण किया जाएगा और ये निर्माण हब एवं स्पोक मॉडल’ के आधार पर किया जाएगा। इस के अलावा डिजिटल ईकोसिस्टम फॉर स्किलिंग एंड लाइव्लीहुड नाम का एक ई-पोर्टल भी लॉन्च किया जाएगा। जिस के माध्यम से सभी स्किलिंग, अपस्किलिंग और रीस्किलिंग के जरिये बेहतर रोजगार के लिए तैयार किया जाएगा।

Leave a Comment