Fastag: फास्टैग खत्म करने वाली है सरकार? नितिन गडकरी ने की घोषणा

Fastag: हाईवे और एक्सप्रेसवे से सफर करने वाले लोगो के लिए एक बड़ी खबर है। जानकारी के लिए बता दें केंद्रीय सरकार जल्द ही फास्टैग का सिस्टम ख़त्म करने जा रही है। अब वाहन चलाने वालो को फास्टैग में पैसे अधिक या कम कटने की परेशानी से छुटकारा मिलेगा। क्योंकि सरकार फास्टैग को हटाकर उसकी जगह एक न्य सिस्टम लेकर आ रही है। हालांकि इसकी सूचना स्वयं केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जी के द्वारा दी गई है। फास्टैग को लेकर नीतिम गडकरी जी ने क्या घोषणा की है ? इसके बारे में आप नीचे दी गई जानकारियों को पढ़कर पता लगा सकते है। ये जानकारियां निम्न प्रकार है –

Fastag – नितिन गडकरी ने की घोषणा

हाल ही में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी जी ने एक कार्यक्रम के दौरान फास्टैग ख़त्म करने का ऐलान किया है। फास्टैग की जगह उन्होंने एक नई व्यवस्था लागू करने की बात कही है। हालांकि यह नया सिस्टम भी फास्टैग जैसे ही काम करेगा लेकिन इससे थोड़ा अलग होगा। इस नई व्यवस्था के तहत वाहन चालकों को टोल से जितनी दूरी तय करेंगे (किलोमीटर के हिसाब से) उतना ही पैसा देना होगा जबकि फास्टैग में वाहन चालकों को एक टोल से दूसरे टोल तक का पैसा देना पड़ता था। यह पैसा आपको कैश नहीं देना होगा बल्कि आपने अकाउंट से अपने आप ही पैसा काट लिया जायेगा। इन नई व्यवस्था के लागू होने से नागरिको को काफी हद तक राहत मिलेगी।

नितिन गडकरी का बड़ा ऐलान, 60 किलोमीटर से पहले कोई टोल टैक्स नहीं लगेगा, जानें विस्तार में

ये है नया सिस्टम

नई टेक्नोलॉजी के अकॉर्डिंग वाहन जैसे ही हाईवे य एक्सप्रेसवे पर दौड़ना शुरू करेगा, तभी उसका टोल मीटर चालू हो जाएगा। वाहन अपनी यात्रा पूरी करने के पश्चात जैसे ही सामान्य सड़क पर उतरेगा, उसी समय नैविगेशन सिस्टम द्वारा तय की गई दूरी के हिसाब से पैसे काट लिए जायेंगे। हालांकि यह नया सिस्टम भी Fastag के अनुरूप ही होगी। लेकिन नेविगेशन सिस्टम द्वारा उतना ही पैसा डिडक्ट किया जायेगा जितनी दूरी वाहन द्वारा तय की गई है। जानकारी के लिए बता दें अभी तक भारत में लगभग 97 प्रतिशत वाहनों में फास्टैग लगा हुआ है।

अब मंहगे पेट्रोल की होगी छुट्टी, भारत में इस नई टेक्नोलॉजी से चलने वाली कार आई, नितिन गडकरी ने की सवारी

अगर आपको Fastag: फास्टैग खत्म करने वाली है सरकार? नितिन गडकरी ने की घोषणा से जुडी कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप नीचे दिए गए कमेंट सेक्शन में जाकर मैसेज बॉक्स में मैसेज छोड़ सकते है।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment