Google Chrome Alert: अगर आप भी गूगल क्रोम ब्राउज़र यूज़ करते है तो जल्द कर लें ये काम, सरकार ने दी चेतावनी

Google Chrome Alert: भारत सरकार के द्वारा गूगल क्रोम यूज़र्स के लिए सावधान रहने की जानकारी दी गयी है। यदि आप भी गूगल क्रोम यूज़ करते है तो यह जानकारी खास आपके लिए है। इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने गूगल क्रोम इस्तेमाल करने से लेकर को यह अलर्ट जारी किया गया है। यूजर्स के लिए चेतावनी जारी करते हुए यह कहा गया है की क्रोम ब्रॉउजर में ऐसी कई सारी चीजे पाई गयी जिससे हैकर्स के द्वारा यूजर्स की डिटेल्स हैक की जा सकती है। तो आइये जानते है की गूगल क्रोम को लेकर भारत सरकार के द्वारा क्या अलर्ट जारी किये गए है, और क्या उपयोगकर्ता इसका इस्तेमाल कर सकते है या नहीं।

Google Chrome Alert

Ministry of Electronics and Information Technology के लिए काम करने वाली Indian Computer Emergency Response Team (CRET-In) ने वार्निंग जारी की है की क्रोम ब्रॉउजर में काफी सारी कमियां पाई गयी है जिसका इस्तेमाल हैकर्स के द्वारा उपयोगकर्ता का डेटा चुराने के लिए किया जाता है। यदि आप भी गूगल क्रोम ऍप का इस्तेमाल करते है तो इसके उपयोग करने से लेकर सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़े क्युकी गूगल क्रोम के तहत हैकर्स के द्वारा आपके डेटा को लीक किया जा सकता है। साइबर अटैक करने वाले हैकर्स यूजर्स के सिस्टम पर कोई भी कोड एक्सक्यूटिव कर सकते है। गूगल क्रोम ब्रॉउजर के जरिये हैकर्स को व्यक्ति पर्सनल डिटेल्स तक पहुंचने में सहायता मिल सकती है।

गूगल क्रोम ब्राउज़र यूज़ कर रहे हैं तो जल्दी कर लें ये काम

Google Chrome उपयोग करने के लिए सरकार के द्वारा कुछ दिशा-निर्देश जारी किये गए है जिसमें यह कहा गया है की V8 टाइप में कन्फ्यूजन के कारण क्रोम ब्रॉउजर में कई तरह की खामियां पाई गयी है। इसीलिए यूजर्स के लिए इस ऍप का इस्तेमाल करने को लेकर इसे अपडेट करने की सलाह यूजर्स को दी गयी है। यदि गूगल क्रोम उपयोगकर्ता के द्वारा ऍप को अपडेट नहीं किया जाता है तो हैकर्स के द्वारा उनकी डिटेल्स चुराई जा सकती है। अपने यूजर्स की सिक्योरिटी के लिए समय-समय पर गूगल क्रोम द्वारा नए वर्जन अपडेट किये जाते है। हाल ही में गूगल ने 22 तरह की सिक्योरिटी फिक्स को यूजर्स की privacy को secure करने के लिए क्रोम के लैटेस्ट अपडेट में शामिल किया है।

ऐसे करे गूगल क्रोम अपडेट

Google Chrome अपडेट करने के लिए उपयोगकर्ता को सबसे पहले अपने ब्रॉउजर को ओपन करना होगा। इसके पश्चात राइड साइट में दिए गए तीन डॉट में क्लिक करना है। इसके बाद सेटिंग में जाने के बाद about क्रोम के विकल्प का चयन करें। इस तरह से गूगल क्रोम ब्रॉउजर अपडेट होना शुरू हो जायेगा।

गूगल क्रोम यूजर्स की जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए नए वर्जन अपडेट किये गए है। यदि आप भी गूगल क्रोम ऍप का इस्तेमाल करते है तो अपनी सुरक्षा के लिए आप नए वर्जन को अपडेट करके गूगल क्रोम का उपयोग कर सकते है। उपयोगकर्ता की निजी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए Indian Computer Emergency Response Team (CRET-In) इस ऍप को लेकर चेतवानी जारी की गयी है।

सावधान! 1 जनवरी से बदल जाएगा गूगल पे का नियम, जानें क्या है ये नियम

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment