अगर सोने पर नही है हॉलमार्क तो असली है या नकली की पहचान ऐसे करें

सोने की शुद्धता: यदि आप भी शादी के सीजन में सोना खरीदने का मन बना रहे हैं तो आप को सोने की शुद्धता से संबंधित कुछ आवश्यक बातों को जान लेना चाहिए। जैसे की आप को जानकरी होगी ही अब हॉलमार्क सोना ही बाजार में बिक सकता है। लेकिन फिर भी यदि कोई दुकानदार आप को ठग न सके इसके लिए आवश्यक है की आप कुछ ख़ास बातों का ख्याल रखें। इससे आप को असली और नकली सोना परखने में मदद मिलेगी। हम यहाँ कुछ तरीके बता रहे हैं जिनके माध्यम से आप असली और नकली सोने (सोने की शुद्धता) में अंतर समझ पाएंगे। साथ ही आप को किसी धोखे से बचने में भी सहायता मिलेगी। आइये अब जानते हैं उन तरीकों के बारे में जिससे आप नकली सोने से बच सकते हैं।

कैसे पहचाने की सोना असली है या नकली (सोने की शुद्धता)?

सोना असली है या नकली इसके लिए आप को कुछ सावधानी बरतनी होंगी। जब भी आप सोना खरीदने सुनार की दूकान पर जाएँ तो सबसे पहले सोने की वास्तु पर बीआईएस का मार्क अवश्य देखें। ये हॉलमार्क जिस भी सोने की वास्तु पर होगा , वो ही असली सोना है। ये मार्क सोने की जाँच के बाद उस पर लगया जाता है। हॉलमार्क शुद्धता की गारंटी होती है। असली हॉलमार्क पर भारतीय मानक ब्यूरो का तिकोना निशान होता है और उस पर हॉलमार्किंग सेंटर के लोगो के साथ सोने की शुद्धता भी लिखी होती है। हालाँकि जिन पर ये निशान न हो उनकी शुद्धता की जांच आप यहाँ दिए तरीके से कर सकते हैं ।

  • सिरके की मदद से : आप सिरके की मदद से भी सोने की शुद्धता जांच सकते हैं। इसके लिए आप को अपनी सोने के गहने पर सिरके की कुछ बूँदें डालनी होगी। यदि सोने का रंग बदलता है तो इसका मतलब है की सोने में मिलावट है। वहीँ अगर कोई फर्क नहीं पड़ता , तो ये बताता है की सोना शुद्ध है।
  • पानी की मदद से : इसके लिए एक बर्तन में पानी भर लें। अब इसमें सोने की वस्तु को डालें। यदि सोना असली होगा तो तुरंत पानी में डूब जाएगा चाहे कितना ही हल्का क्यों न हो । यदि मिलावट वाला होगा तो तो डूबने में समय लेगा।
  • एसिड टेस्ट : इस के लिए आप को सोने पर हलकी सी खरोंच लगानी है। उस पर नाइट्रिक एसिड की बूँद डालें। यदि सोने का रंग बदलकर हरा हो जाता है तो सोने में मिलावट है। जबकि असली सोने में कोई बदलाव नहीं होगा।
  • मैगनेट टेस्ट : सोना असली हो तो चुम्बक पर चिपकता नहीं है और प्रभावहीन रहता हैं। वहीँ यदि उसमें कोई मिलावट हुई तो वो चुम्बक की तरफ आकर्षित होगा।

तो ये थे कुछ घरेलु तरीके जिनके माध्यम से आप स्वयं सोने की जांच (सोने की शुद्धता) कर सकते हैं।

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment