गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022: नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची

APL/BPL Ration Card list Online Check | Goa Ration Card List Online | नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची

Goa Ration Card List Online : गोवा राशन कार्ड सूची को राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन कर दिया गया है। अब प्रदेश के सभी नागरिक  गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022 नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची को ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से चेक कर सकते हैं। सभी लाभार्थी गवर्मेंट ऑफ़ गोवा डिपार्टमेंट ऑफ़ सिविल सप्लाई कंस्यूमर अफेयर्स की वेबसाइट पर जाकर Goa Ration Card List Online चेक कर सकते हैं। आज इस लेख में आप गोवा राशन कार्ड सूची के बारे में जानेंगे। जैसे की – नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची चेक करना। राशन कार्ड के प्रकार, राशन कार्ड से होने वाले लाभ आदि। कृपया विस्तार से जानने के लिए आप इस लेख को पूरा पढ़ें।

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022: नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची
गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022: नई एपीएल, बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची

Goa Ration Card List Online 2022

राशन कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है , इसे खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग द्वारा जारी किया जाता है। ये के वैध प्रमाण पत्र है जिसका इस्तेमाल सरकारी और गैर सरकारी कार्यों के लिए होता है। बता दें की जिन परिवारों का नाम गोवा राशन कार्ड सूची ऑनलाइन में होता है , उन्हें राशन कार्ड से होने वाले लाभ प्राप्त होते हैं। राशन कार्ड के माध्यम से सभी लाभार्थियों को रियायती दरों पर राशन मिलती है। राशन कार्ड का आवंटन परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार किया जाता है।

आप की जानकारी के लिए बता दें की सभी को राशन कार्ड का लाभ प्राप्त करने के लिए राशन कार्ड बनवाने के लिए आवेदन करना होगा। राशन कार्ड बनाने के लिए व्यक्ति को अपने क्षेत्र के नगरपालिका, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, नगर परिषद या ऐसे ही सरकारी कार्यालयों से फॉर्म प्राप्त करना होगा। उसे पूरी तरह से भरके उसी कार्यालय में जमा कर दें और फिर दस्तावेजों की जाँच के पश्चात सत्यापन किया जाएगा। आप का राशन कार्ड सत्यापन के अगले 30 दिनों के अंदर मिल जाएगा।

Highlights Of Goa Ration Card List Online 2022

आर्टिकल का नाम Goa Ration Card List Online
राज्य का नाम गोवा
संबंधित विभाग खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ,डिपार्टमेंट ऑफ़ सिविल सप्लाई कंस्यूमर अफेयर्स , गोवा
उद्देश्य लाभार्थियों को राशन कार्ड की सूची ऑनलाइन उपलब्ध कराना
लाभार्थी प्रदेश के नागरिक
वर्तमान वर्ष 2022
राशन कार्ड सूची ऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट goacivilsupplies.gov.in

गोवा राशन कार्ड लिस्ट 2022 का उद्देश्य

Goa Ration Card List Online करने का उद्देश्य प्रदेश की जनता को राशन कार्ड संबंधी सूचना को सुविधा पूर्ण तरीके से घर बैठे उपलब्ध कराना है। जैसे की पहले नागरिकों को राशन कार्ड से सम्बन्धी किसी भी प्रकार की जानकारी के लिए खाद्य विभाग के कार्यालयों में जाना होता था। कई बार जानकारी निकालना इतना आसान नहीं होता था। इस में समय और पैसे दोनों ही खर्च होते थे। लेकिन अब जब से राज्य सरकार ने ऑनलाइन माध्यम से ही राशन कार्ड की सूची आधिकारिक वेबसाइट पर डाल दी है तब से नागरिकों को घर बैठे ही जानकारी प्राप्त करने की सुविधा हो गयी है। अब सभी नागरिक गोवा राशन कार्ड सूची ऑनलाइन में अपना नाम खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से देख सकते हैं।

राशन कार्ड में नाम कैसे जोड़ें

Goa Ration Card List Online में नाम होने के लाभ

  • यदि किसी नागरिक का नाम गोवा राशन कार्ड लिस्ट में है तो वो राशन कार्ड बनवा सकता है।
  • राशन कार्ड किसी भी सरकारी योजना में लाभ लेने के लिए बेहद आवश्यक है।
  • सरकार राशन की दूकान से नागरिकों को कम मूल्य में खाद्य वस्तुऐं जैसे चावल दाल , चीनी , तेल आदि प्राप्त होती है।
  • Ration Card भारत सरकार के खाद्य विभाग द्वारा जारी एक महत्वपूर्ण और वैध दस्तावेज है जिसका उपयोग विभिन्न सरकारी और गैर सरकारी कार्यों में होता है।
  • ये आप के पहचान और पते के प्रमाण के तौर पर भी कार्य करता है।

राशन कार्ड के प्रकार

आप की जानकारी के लिए बता दें की राज्य में नागरिकों की आर्थिक स्थिति के आधार पर उन्हें राशन कार्ड आवंटित किया जाता है। प्रत्येक राशन कार्ड में नागरिकों को अलग अलग दर से खाद्य समाग्री प्राप्त होती है।

  1. बीपीएल राशन कार्ड : BPL Ration Card 2022 राज्य के उन नागरिकों या परिवारों को आवंटित किया जाता है जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन व्यतीत करते हैं। और साथ ही जिन लोगों की आय 20 हजार रूपए सालाना से कम है। गोवा बीपीएल राशन कार्ड  के जरिये सभी कार्ड धारकों को हर महीने 25 किलो राशन वितरित किया जाएगा। इस कार्ड पर लाभार्थियों को 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेंहू और 3 रूपए प्रति किलो की दर से चावल उपलब्ध कराये जाते हैं।
  2. एपीएल राशन कार्ड : APL Ration Card 2022 राज्य के उन परिवारों को आवंटित किया जाता है जो गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करते हैं। इन परिवारों को एपीएल राशन कार्ड हर महीने लगभग 15 किलो राशन रियायती दरों पर प्राप्त होती है।
  3. अंत्योदय राशन कार्ड : AAY Ration Card 2022 प्रदेश के उन परिवारों को दिया जाता है जो बेहद गरीब हैं। इन केटेगरी में उन परिवारों को रखा गया है जिनके पास आय का कोई निश्चित साधन नहीं है। ये राशन कार्ड प्रदेश के दिव्यांगजनों को भी आवंटित किया जाता है। अंत्योदय राशन कार्ड पर सभी लाभार्थी परिवारों को हर महीने 35 किलो तक का राशन वितरित किया जाता है। इस में 1 रूपए प्रति किलो के हिसाब से नागरिकों को राशन उपलब्ध कराया जाता है।

यहाँ जानिये Goa Ration Card List Online देखने की प्रक्रिया

क्या आप ने भी गोवा राशन कार्ड के लिए आवेदन किया है ? यदि हाँ , तो आप भी अपना नाम Goa Ration Card List Online में देख सकते हैं। इस के लिए आप यहाँ दी गयी प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  •  सबसे पहले आवेदकों को GOVERNMENT OF GOA की DEPARTMENT OF CIVIL SUPPLIES & CONSUMER AFFAIRS की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आप के स्क्रीन पर आधिकारिक वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा। यहाँ आप को ई -सिटीजन ( E-Citizen) का विकल्प दिखाई देगा।
  • इस सेक्शन पर जाकर आप को  Know Your Ration Card के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप को कैप्चा कोड को भरना है और फिर Submit पर क्लिक करना है।
  • स्क्रीन पर अगला पेज खुलेगा , यहाँ आप को State, District, DFSO, Scheme, Date Of Data जैसी जानकारियों को दर्ज करना होगा।
  • अंत में View Report के बटन पर क्लिक कर दें।
  • क्लिक करते ही आप के स्क्रीन पर TPDS (NFSA) Schemes से संबंधित यूनिट्स और राशन कार्ड की सूची खुल जाएगी।
  • आप देख सकते हैं की यहाँ DFSO के ऑप्शन में राज्य के दोनों जिलों के लिंक दिए गए हैं , आप को यहाँ अपने जिले के नाम पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने पर अगला पेज खुलेगा यहाँ आप को अपने TFSO कोड में राशन कार्ड के अनुसार दिए गए ऑप्शन का चुनाव करना है।
  • अगले पेज में दी गयी सूची में आप को अपने के आधार पर एफपीएस नाम के अनुसार FPS Code में क्लिक करना है।
  • इसके बाद फिर अगले पेज पर आप को दी गयी सूची में अपने राशन कार्ड नंबर पर क्लिक कर लें।
  • अब आप की स्क्रीन पर आप का और आप के परिवार का पूरा विवरण देख सकते हैं।
  • इस प्रकार आप की Goa Ration Card List Online Check / बीपीएल राशन कार्ड ऑनलाइन सूची देखने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

गोवा राशन कार्ड सूची 2022 से सम्बंधित प्रश्न उत्तर

Goa Ration Card List Online देखने के लिए ऑफिसियल वेबसाइट कौन सी है ?

goacivilsupplies.gov.in – डिपार्टमेंट ऑफ़ सिविल सप्लाई कंस्यूमर अफेयर्स , गोवा ,की आधिकारिक वेबसाइट है। आप इस वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन राशन कार्ड सूची में अपना नाम देख सकते हैं।

राशन कार्ड कितने दिन में बन जाता है?

राशन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण करने के बाद दस्तावेजों की जाँच की जाती है। जांच पूरी होने के 30 दिनों के अंदर आप का राशन कार्ड बन जाता है।

राशन कार्ड कितने प्रकार के होते हैं?

राशन कार्ड मुख्यतः 3 प्रकार के होते हैं। एपीएल कार्ड , बीपीएल राशन कार्ड और अंत्योदय कार्ड।

बीपीएल राशन कार्ड कौन बनाता है और इसे कैसे बना सकते हैं ?

 सबसे पहले आप को क्षेत्र के नगरपालिका, ग्राम पंचायत, पंचायत समिति, नगर परिषद या ऐसे ही सरकारी कार्यालयों से फॉर्म प्राप्त करना होगा। इस के बाद आप सभी जानकारी दर्ज करें और साथ में आवश्यक दस्तावेजों को संलग्न करें। अब आप को इन्हे नज़दीकी संबंधित सरकारी कार्यालय में जमा कर दें। या फिर जहां से आवेदन पत्र प्राप्त किया है वहीँ संबंधित अधिकारी के पास जमा कर दें।

आज इस लेख में हमने आप को Goa Ration Card List Online के बारे में सभी आवश्यक जानकारी देने के प्रयास किया है। उम्मीद है आप को ये जानकरी उपयोगी लगी होगी। यदि आप इस संबन्ध में अधिक जानकारी चाहते हैं तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment