Gautam Adani Richest Asian – अडानी इन दो अरबपतियों को पछाड़ कर कैसे बनें सबसे अमीर जानें

भारत के प्रमुख उद्योगपतियों में से एक और अडानी ग्रुप के के चेयरमैन गौतम अडानी एशिया के सबसे अमीर इंसान बन गए हैं। वहीँ दुनिया में अमीरों की सूची में उनका 10 वां स्थान है। ब्लूमबर्ग बिलियनर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के अनुसार अडानी की कुल नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर हो गयी है। जिसके साथ ही उनका नाम एशिया के अमीरों की सूची में शीर्ष स्थान पर काबिज हो चूका है। उन्होंने ये स्थान एशिया में मुकेश अम्बानी को पछाड़ कर हासिल किया है।

अडानी की संपत्ति में हुआ जबरदस्त इजाफा

गौतम अडानी की संपत्ति में पिछले एक साल से बहुत इजाफा हुआ है। उनकी ब्लूमबर्ग सूची के अनुसार अब संपत्ति की कुल कीमत 100 बिलियन डॉलर है। जिससे दुनिया में अरबपतियों की सूची में उनका नाम 10 वें स्थान पर है। पिछले साल उनकी संपत्ति / नेटवर्थ में कुल 23.5 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। इसके बाद उन्होंने सेंटीबिलियनेयर्स क्लब (Centibillionaires Club) में एंट्री कर ली है। इस क्लब में उन लोगों का नाम होता है जिनकी नेटवर्थ 100 बिलियन डॉलर से अधिक होती है। जानकारी के लिए बता दें की इस सूची में इस वर्ष सबसे अधिक वृद्धि अडानी के संपत्ति में देखी गयी है।

ICC T20 World Cup 2022: एक बार फिर होगा भारत-पाक का महामुकाबला

इन दो अरबपतियों को पछाड़ा

बता दें की अडानी समूह के चेयरमैन के पिछले साल हुए नेटवर्थ में वृद्धि के चलते मुकेश अम्बानी और मार्क ज़ुकेरबर्ग को पछाड़ दिया। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के प्रमुख मुकेश अंबानी ब्लूमबर्ग के सबसे अमीर व्यक्तियों की सूची में 10 वें स्थान पर थे जो की अब 11 वें स्थान पर पहुंच चुके हैं। साथ ही भारत से एशिया में अडानी के बाद दूसरे नंबर पर हैं। मुकेश अम्बानी की कुल नेटवर्थ 99 बिलियन डॉलर आंकी गयी है। बात करें इस साल हुई नेटवर्थ में वृद्धि की तो इस साल कुल 9.03 बिलियन डॉलर की वृद्धि देखी गयी है।

आप को बताते चलें की फ़रवरी माह में अडानी ग्रुप ने सातवीं कंपनी अडानी विल्मर की शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई है। और इस कंपनी के शेयर में जबरदस्त बढ़ोतरी हो रही है। साथ ही अडानी ग्रुप की अन्य कंपनियों के शेयर में तेजी देखने को मिल रही है। जिससे इस साल गौतम अडानी के नेटवर्थ में ज़बरदस्त तेजी देखने को मिली है।

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क इस समय ब्लूमबर्ग की सूची के अनुसार सबसे अमीर शख्श बने हुए हैं। इस के अलावा आप नीचे सूची में अन्य लोगों के नाम देख सकते हैं।

  1. एलन मस्क – 273 बिलियन डॉलर
  2. जेफ़ बेजोस -188 बिलियन डॉलर
  3. बरनार्ड अरनॉल्ट – 148 बिलियन डॉलर
  4. बिल गेट्स – 133 बिलियन डॉलर
  5. वारेन बफेट – 127 बिलियन डॉलर
  6. लैरी पेज – 125 बिलियन डॉलर
  7. सर्गेई ब्रिन – 119 बिलियन डॉलर
  8. स्टीव बाल्मर – 108 बिलियन डॉलर
  9. लैरी एलिसन – 103 बिलियन डॉलर
  10. गौतम अडानी – 100 बिलियन डॉलर
  11. मुकेश अम्बानी – 99.0 बिलियन डॉलर
  12. मार्क ज़ुकेरबर्ग – 85.1बिलियन डॉलर

 

Leave a Comment