Gate Admit Card 2022: गेट परीक्षा एडमिट कार्ड आज हो सकता है जारी, ऐसे करें डाउनलोड

Gate Admit Card 2022: जो भी उम्मीदवार गेट (ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग) की परीक्षा का बेशब्री से इंतजार कर रहे है उन सभी के लिए यह खबर बहुत ही काम की है। जी हाँ, आईआईटी खड़गपुर ने गेट परीक्षा का एडमिट कार्ड आज 7 जनवरी 2022 को जारी करने का नोटिस दिया था। लेकिन किसी कारण एडमिट कार्ड आज जारी नहीं होंगे। जल्द ही IIT खड़गपुर द्वारा Gate Admit Card 2022 जारी किये जायेंगे। इस बात की जानकारी उम्मीदवारों को उपलब्ध करवा दी जाएगी।

Gate Admit Card 2022: गेट परीक्षा एडमिट कार्ड आज हो सकता है जारी, ऐसे करें डाउनलोड
Gate Admit Card 2022: गेट परीक्षा एडमिट कार्ड आज हो सकता है जारी, ऐसे करें डाउनलोड

इस तारीख तक हो सकती है गेट परीक्षा 2022

गेट एडमिट कार्ड 2022 (Gate Admit Card 2022) जब भी जारी किये जायेंगे तो जिन कैंडिडेट्स न परीक्षा हेतु आवेदन किया था वह अपने मोबाइल व कम्प्यूटर के जरिये ऑनलाइन माध्यम से IIT खड़गपुर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते है। अभी हाल में ही IIT खड़गपुर द्वारा परीक्षा का शेड्यूल जारी किया है। शेड्यूल के मुताबित गेट परीक्षा 2022 के फरवरी महीने की 5, 6, 12, 13 फरवरी को की जा सकती है। 7 अक्टूबर 2021 गेट परीक्षा के आवेदन करने की अंतिम तारीख थी। जिन छात्रों ने सही आवेदन फॉर्म भरे होंगे वही परीक्षा में शामिल हो सकेंगे।

कौन हो सकते है परीक्षा में शामिल

जिन कैडिडेट्स ने इंजीनियरिंग, टेक्नोलॉजी, आर्किटेक्चर, साइंस, कॉमर्स, आर्ट्स सरकार द्वारा एप्रूव्ड डिग्री प्राप्त की होगी। वह गेट परीक्षा 2022 में परीक्षा देने के लिए शामिल हो सकते है। इन उम्मीदवारों ने भारत देश के अलावा अन्य देशों से अपनी योग्यता डिग्री प्राप्त कर रखी होगी वह भी इसमें शामिल होने के पात्र होंगे।

ऐसे करें Gate Admit Card 2022 डाउनलोड

उम्मीदवार गेट एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए दिए गए स्टेप्स को पूरा पढ़े।

  • आवेदक को सबसे पहले IIT खड़गपुर की आधिकारिक वेबसाइट  gate.iitkgp.ac.in पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • आपको होम पेज पर GATE 2022 ADMIT CARD का ऑप्शन दिखाई देगा।
  • जिसके बाद आपको लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के लिए मांगी गयी ID और पासवर्ड को भर देना होगा।
  • इसके बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • क्लिक करते ही गेट 2022 एडमिट कार्ड आपको स्क्रीन पर दिखाई देगा।
  • जिसे आप चेक करके डाउनलोड कर सकते है।

गेट परीक्षा में उम्मीदवार बिना एडमिट कार्ड प्रवेश नहीं कर सकते है इसलिए उम्मीदवार के पास अपना एडमिट कार्ड होना जरुरी है। निर्धारित तारीख में परीक्षाएं आयोजित की जाएँगी। बता दें, गेट की परीक्षा दो शिफ्ट में कराई जाएँगी। पहली शिफ्ट सुबह 9 बजे से दोपहर के 12 बजे तक चलेगी और दूसरी शिफ्ट दिन के 2.30 बजे से श्याम के 5 बजे तक चलेगी। यह परीक्षाएं कोरोना के नियमो के अंतर्गत आयोजित कराई जाएँगी इसलिए सभी उम्मीदवार को परीक्षा केंद्र में मास्क पहनकर आना पड़ेगा और सोशल डिस्टैन्सिंग का पालन करना होगा।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment