Free Tablet Yojana: खुशखबरी! छात्रों के खाते में आने लगे 12000-12000 रुपये, जल्दी से चेक करें अपना अकाउंट

Free Tablet Yojana: की शुरुआत उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी जी के द्वारा की गयी है। इस योजना के अंतर्गत राज्य के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को डिजिटल लर्निंग के लिए डीबीटी के तहत उनके बैंक खाते में 12 हजार रूपए की राशि वितरण की जाएगी। इस योजना का लाभ दसवीं एवं बारहवीं कक्षा में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को प्रदान किया जायेगा। वर्ष 2022 के शुरूआती दिन में इस योजना के तहत सीएम धामी के द्वारा देहरादून के राजकीय बालिका इंटर कॉलेज की 100 छात्राओं को निशुल्क टैबलेट वितरण किये। तो आइये जानते है की उत्तराखंड सरकार के द्वारा फ्री टैबलेट योजना का लाभ कौन से स्टूडेंट्स को प्रदान किया जायेगा, और 12 हजार रूपए की राशि का लाभ विद्यार्थियों को कैसे प्राप्त होगा।

Free Tablet Yojana: खुशखबरी! छात्रों के खाते में आने लगे 12000-12000 रुपये
खुशखबरी! छात्रों के खाते में आने लगे 12000-12000 रुपये

Free Tablet Yojana

उत्तराखंड सरकार के द्वारा फ्री टेबलेट योजना की शुरुआत करने का मुख्य उद्देश्य यह है की स्टूडेंट्स को डिजिटल शिक्षा से परिचित कराना। डिजिटल शिक्षा प्राप्त करने के लिए स्टूडेंट्स के पास पर्याप्त साधन उपलब्ध न होने के कारण वह डिजिटल लर्निग सुविधा का लाभ प्राप्त नहीं कर पाते है। ऐसे में उत्तराखंड सरकार के द्वारा दसवीं बारहवीं के विद्यार्थियों के लिए फ्री टैबलेट योजना शुरू की गयी है। टेबलेट खरीदने के लिए स्टूडेंट्स को सरकार के द्वारा 12 हजार रूपए की राशि डीबीटी के अंतर्गत उनके बैंक खाते में ट्रांसफर की जा रही है। यह राशि लगभग 1 लाख 69 हजार विद्यार्थियों के बैंक खाते में ट्रांसफर की गयी है।

शिक्षा में गुणात्मक सुधार करने के लिए डिजिटल लर्निंग में ध्यान दिया जा रहा है। सीएम धामी जी के द्वारा इस कार्यक्रम के उपलक्ष में सभी लोगो को नव वर्ष की शुभकामनाएं देते हुए कहा गया है की कोरोना काल के चलते सभी बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा को लेकर काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। सभी स्टूडेंट्स की समस्या को ध्यान में रखते हुए उन्हें टैबलेट खरीदने के लिए यह 12 हजार रूपए की राशि उन्हें भेजी जा रही है। शिक्षा में गुणात्मक सुधार करने के लिए यह एक बेहतर प्रयास उत्तराखंड सरकार के द्वारा किया गया है। डिजिटल शिक्षा के अंतर्गत 500 स्कूलों में वर्चुअल क्लास चलाई जा रही है। इसी के साथ 600 से अधिक अन्य स्कूलों में भी यह प्रक्रिया जल्द शुरू की जाएगी।

स्मार्ट क्लास

डिजिटल शिक्षा की ओर बढ़ने के लिए सरकार के द्वारा बच्चों के लिए राज्य के 709 स्कूलों में 1418 स्मार्ट क्लास स्थापित की जा रही है। शिक्षा हेतु बच्चों के लिए इन स्मार्ट क्लास को 15 जनवरी 2022 से पहले पूरा किया जायेगा। इसी के साथ नौवीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए राज्य सरकार की और से मुफ्त पाठ्य पुस्तक उपलब्ध कराने का फैसला लिया गया है। इसी के साथ कक्षा एक से आठ तक के राजकीय विद्यालयों के बच्चों को निशुल्क बैग, और शूज वितरण किये जायेंगे। उत्तराखंड सरकार के द्वारा छात्राओं के लिए राज्य स्तरीय छात्रवृति की धनराशि में भी बढ़ोतरी की गयी है।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

यह भी देखें :-

Leave a Comment