Free Tablet Smartphone Yojana: फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट इन सुविधाओं से रहेगा लैस, जानें पूरी खासियत

Free Tablet Smartphone Yojana: का लाभ वितरण करने हेतु योगी सरकार के माध्यम से दिसंबर माह के प्रथम सप्ताह से वितरण प्रक्रिया को शुरू किया जायेगा। इस योजना का लाभ स्टूडेंट्स को प्रदान करने हेतु योगी सरकार के माध्यम से स्कीम को अंतिम रूप दे दिया गया है। जिसमें अब 3 माह की अवधि में 25 लाख स्मार्टफोन और 25 लाख टैबलेट की आपूर्ति करने वाली कंपनियों का टेंडर के तहत चयनित करने हेतु शर्तों के लिए अंतिम रूप दे दिया गया है। इस स्कीम हेतु 25 नवंबर तक कंपनियों से टेंडर मांगे गए है। सरकार के माध्यम से दिए गए शर्तों के आधार कंपनियों को टैबलेट स्मार्टफोन वितरण करने होंगे।

छात्र-छात्राओं को टैबलेट स्मार्टफोन वितरण करने हेतु इस स्कीम में कार्य प्रक्रिया को तेजी से शुरू किया गया है। Free Tablet Smartphone Yojana के तहत लाभार्थी पात्र विद्यार्थियों को 9 हजार रूपए का स्मार्टफोन एवं 1 लाख रूपए की कीमत तक के टैबलेट वितरण किये जायेंगे। छात्र-छात्राओं को वितरण किये गए इन उपकरणों में यदि किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो इसके लिए भी कम्पनियो के माध्यम से सर्विस सेंटर एवं हेल्पलाइन नंबर जारी किये जायेंगे। इस सुविधा के माध्यम से वह स्कीम से जुड़ी हेल्प प्राप्त करने में सहायक होंगे। आधुनिकी उपकरण के तहत शिक्षा का लाभ लेने हेतु यह सभी मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण स्कीम योगी सरकार द्वारा शुरू की गयी है।

फ्री स्मार्टफोन/टैबलेट इन सुविधाओं से रहेगा लैस

योगी सरकार की फ्री टैबलेट स्मार्टफोन योजना के अंतर्गत नवंबर के अंतिम सप्ताह तक आपूर्ति हेतु निर्देश दिए जायेंगे। टैबलेट स्मार्टफोन वितरण करने वाली कंपनियों को योजना के वितरण किये जाने वाले टैबलेट स्मार्टफोन हेतु संबंधित जिले में सर्विस सेंटर खोलने होंगे। इसके साथ ही 24 घंटे चलने वाली हेल्पलाइन नंबर को भी स्टूडेंट्स के लिए उपलब्ध करना होगा। इस सुविधा के माध्यम से विद्यार्थियों को वितरण किये गए उपकरणों में यदि किसी प्रकार की कोई समस्या होती है तो वह हेल्पलाइन नंबर की सहायता से अपनी समस्याओं का तुरंत समाधान प्राप्त कर सकते है।

ख़बरों के मुताबिक यह कहा जा रहा है की फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना के अंतर्गत वितरण किये जाने वाले उपकरणो में टैबलेट की बिड 25 हजार करोड़ रूपए एवं स्मार्टफोन की बिड 22 सौ 50 करोड़ रूपए होगी। विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ जल्दी वितरण करने हेतु लगभग 3 या चार कंपनियों का चयन किया जायेगा। चयन की गयी कंपनियों के माध्यम से शर्तों के आधार पर प्रतिदिन के अनुसार 2 लाख चालीस हजार स्मार्टफोन एवं तीन लाख पचास हजार स्मार्टफोन का वितरण करना होगा।

टैबलेट में मौजूद फीचर्स

फ्री टैबलेट योजना के अंतर्गत वितरण किये जाने वाले टैबलेट में विभिन्न प्रकार के फीचर्स उपलब्ध है। टैबलेट में उपलब्ध सभी फीचर्स का विवरण नीचे दिया गया है।

  • 2 GB RAM
  • 5 megapixel rear camera
  • 2 megapixel front camera
  • 5000 mAh (more so) battery
  • bluetooth and GPS

स्मार्टफोन में उपलब्ध फीचर्स

फ्री स्मार्टफोन वितरण योजना के अंतर्गत विद्यार्थियों को दिए जाने वाले स्मार्टफोन में निम्न फीचर्स मौजूद है।

  • Six-inch (also larger) display
  • 32 GB Storage
  • 8 megapixel rear camera
  • 5 megapixel front camera
  • one year warranty

यूपी फ्री लैपटॉप योजना स्टेटस: बन गई फ्री लैपटॉप की जिलेवार सूची, ऐसे होगी चेक

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment