Free Tablet And Smartphone: यूपी सरकार इस दिन 1 लाख छात्रों को लखनऊ के इकाना स्टेडियम में देगी टैबलेट और स्मार्टफोन

Free Tablet And Smartphone योगी सरकार के द्वारा 25 दिसंबर 2021 को भारत रत्न अटल बिहारी बाजपेयी ईकाना स्टेडियम में निशुल्क टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण करने के लिए भव्य कार्यक्रम आयोजित करने जा रही है। इस कार्यक्रम के अंतर्गत राज्य के एक लाख विद्यार्थियों को स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित किये जायेंगे। इस कार्यक्रम में विभिन्न जिलों के विद्यार्थी शामिल होंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी जी के जन्म दिन के उपलक्ष में यह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। इस स्कीम के पहले चरण में 60 हजार मोबाइल और 40 हजार टैबलेट स्टूडेंट्स को वितरण किये जायेंगे।

Free Tablet And Smartphone

यूपी फ्री टेबलेट और स्मार्टफोन योजना का लाभ पहले चरण में एक लाख स्टूडेंट्स को प्रदान किया जायेगा। अंतिम वर्ष के विद्यार्थियों को इस पहले चरण में विशेष रूप से प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। 25 दिसंबर 2021 को योजना के वितरण प्रक्रिया हेतु अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। जिसमें भारी संख्या में विभिन्न जिलों के स्टूडेंट्स सम्मिलित होंगे। उत्तर प्रदेश राज्य युवाओं को डिजिटल शिक्षा से जोड़ने के लिए वह पहला राज्य है जो एक करोड़ की संख्या में युवाओं को योजना का लाभ प्रदान करने जा रहा है।

यूपी फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना प्रथम चरण

उत्तर प्रदेश फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना के प्रथम चरण हेतु लखनऊ के इकाना स्टेडियम में 25 दिसंबर को कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा। प्रथम चरण में बीए ,बीएससी ,एमए ,एमएससी ,आईटीआई ,एमबीबीएस, एमडी, बीटेक, एमटेक, पीएचडी एमएसएमई के अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को वरीयता दी जाएगी। प्रथम चरण के इस दौरे में विद्यार्थियों को 1 लाख स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण किये जायेंगे।

आईटी इलेक्ट्रॉनिक विभाग के मुख्य सचिव कुमार विनीत के तहत यह जानकारी दी गयी है की अभी तक डीजी शक्ति पोर्टल के तहत 38 लाख स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। और अभी भी योजना हेतु छात्र-छात्राओं का रजिस्ट्रेशन हो रहा है। इस योजना हेतु 1 करोड़ स्टूडेंट्स को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट देने हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है। श्री अटल बिहारी बाजपेयी जी के जन्म दिन के शुभ अवसर 1 लाख स्टूडेंट्स को डिजिटल शिक्षा हेतु टैबलेट और स्मार्टफोन लेने का लाभ प्राप्त होगा।

पहले चरण के लिए आर्डर जारी

फ्री स्मार्टफोन टैबलेट योजना के प्रथम चरण के लिए 2 हजार 35 करोड़ रूपए का आर्डर जारी किया गया है। जिसमे 12 हजार से अधिक मूल्य वाले 7 लाख 20 हजार टैबलेट है और 10 हजार से अधिक राशि के 10 लाख से अधिक मोबाइल फोन है। इस योजना हेतु कंपनियों के द्वारा जल्द ही 18 लाख मोबाइल और टैबलेट की आपूर्ति की जाएगी।

योगी सरकार के द्वारा विद्यार्थियों को योजना का लाभ प्रदान करने हेतु विभिन्न कंपनियों सैमसंग ,लावा ,एसर कंपनियों को मोबाइल ,लैपटॉप की आपूर्ति के लिए आर्डर दे दिया गया है। इस योजना हेतु 24 दिसंबर से पहले कंपनियों के तहत मोबाइल और टैबलेट वितरण करने हेतु आपूर्ति की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। पारदर्शी एवं निष्पक्ष बनाने के लिए खरीद हेतु जेम पोर्टल में यह अब तक का सबसे बड़ा आर्डर जारी किया गया है।

अब बिना टिकट भी कर सकते हैं ट्रैन यात्रा, जाने क्या है सच्चाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment