Free Silai Machine Yojana: फ्री में सिलाई मशीन दे रही मोदी सरकार, ऐसे करें आवेदन

Free Silai Machine Yojana: महिलाओं को आत्मनिर्भर और अपनी आजीविका या अपनी निजी आवश्यकताओं की पूर्ति करने के लिए फ्री सिलाई मशीन देने की घोषणा मोदी सरकार द्वारा की गयी है। सिलाई मशीन के माध्यम से महिलाएं कपडे सीलकर अपनी आजीविका के लिए धन कमा सकेंगी और आत्मनिर्भर बनेगी। फ्री सिलाई मशीन योजना का लाभ राज्य की कमजोर वर्ग एवं श्रमिक वर्ग की महिलाएं उठा सकती है। सिलाई मशीन से महिलाएं अपना स्वयं का कपडे सीलने का रोजगार शुरू कर सकती है।

Free Silai Machine Yojana के अंतर्गत लगभग 50 हजार महिलाओं को फ्री मशीन का लाभ दिया जाएगा। यह योजना महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित करने और उन्हें सशक्त बनाने के लिए एक बहुत ही अच्छी योजना है। इस योजना के माध्यम से महिलाओं में काम करने के लिए प्रेरणा मिलेगी। कैसे आप Free Silai Machine Yojana के लिए आवेदन कर सकेंगे आगे दी गयी जानकारी में विस्तारपूर्वक बताया जा रहा है –

फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए क्या है पात्रता

उम्मीदवारों को Free Silai Machine Yojana (फ्री सिलाई मशीन योजना) का आवेदन करने के लिए कुछ आवश्यक पात्रता पूरा करना होगा। ये पात्रता निम्न प्रकार है –

  • न्यूनतम 20 साल से अधिकतम 40 साल तक की महिलाएं आवेदन हेतु पात्र होंगी।
  • आवेदक महिला के पति की वार्षिक आय 12 हजार रूपये से कम होनी चाहिए।
  • बीपीएल परिवार एवं श्रमिक वर्ग की महिलाएं आवेदन हेतु पात्र होंगी।

ऐसे करें फ्री सिलाई मशीन योजना के लिए आवेदन

यदि आप भी मोदी सरकार द्वारा फ्री में दी जाने वाली सिलाई मशीन (Free Silai Machine Yojana) के लिए आवेदन करना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से आवेदन कर सकते है। आधिकारिक वेबसाइट www.india.gov.in से आपको योजना के लिए आवेदन फॉर्म को डाउनलोड कर लेना है। फॉर्म डाउनलोड करने के बाद आपको इसका प्रिंट निकाल लेना है। आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों संलग्न करके फॉर्म को योजना से जुड़े विभाग कार्यालय में जाकर जमा करा देना है। इस प्रकार आप फ्री सिलाई मशीन Yojana के लिए फॉर्म भरकर आवेदन कर सकेंगे।

इन राज्यों में की जा रही है सिलाई मशीन वितरित

मोदी सरकार द्वारा देश के कुछ चयनित राज्यों में फ्री सिलाई मशीन वितरित की जा रही है जैसे कि- उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, आदि। हालांकि अभी तक फ्री सिलाई मशीन योजना को केवल कुछ राज्यों में ही लागू किया गया है लेकिन जल्द ही Free Silai Machine Yojana को सम्पूर्ण देश में लागू कर दिया जाएगा।

उत्तर प्रदेश फ्री लैपटॉप योजना का ऑनलाइन आवेदन शुरू, जल्दी करें अप्लाई

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment