Free Silai Machine Yojana: सरकार इन महिलाओं को दे रही फ्री में सिलाई मशीन, इस फॉर्म को भरना होगा

Free Silai Machine Yojana: जैसा की आप सभी जानते ही है सरकार देश की महिलओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए तरह-तरह की योजनाओं को जारी करती रहती है जिससे उन्हें रोजगार प्रदान किया जा सके और उन्हें किसी पर भी निर्भर ना रहना पड़े। देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा देश की सभी महिलाओं के लिए फ्री सिलाई मशीन योजना को शुरू किया है। योजना के तहत देश की जितनी भी गरीब और श्रमिक महिलाएं है उन्हें सिलाई मशीन (Free Silai Machine) प्रदान की जाएगी। चलिए जानते है इस योजना से जुडी अन्य जानकारियों को।

हर राज्य के 50 हजार महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन

योजना के माध्यम से महिलाएं घर बैठे सिलाई मशीन प्राप्त करके अपना रोजगार शुरू कर सकती है। योजना का लाभ शहरी व ग्रामीण दोनों क्षेत्रों की गरीब और आर्थिक स्थिति से कमजोर व श्रमिक महिला को दिया जायेगा। बता देते है, सरकार हर राज्य में 50 हजार से भी ज्यादा मशीन महिलाओं को उपलब्ध करवाएगी। अगर आप भी योजना का लाभ पाना चाहते है तो इसके लिए आपको पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करना आवश्यक है।

क्या है योजना को शुरू करने का उद्देश्य

Free Silai Machine Yojana को शुरू करने का उद्देश्य महिलाओं को घर बैठे रोजगार प्रदान करना है ताकि गरीब परिवार व श्रमिक महिलाएं सिलाई बुनाई का व्यापार करके पैसे कमा सके और अपने परिवार का भरण-पोषण और अच्छे से कर सके। इसके साथ ही योजना का लक्ष्य महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाकर अपने पैरो पर खड़ा करना है जिससे उन्हें किसी के आगे झुकना ना पड़े।

आयु सीमा (Free Silai Machine Yojana Age Limit)

Free Silai Machine Yojana का आवेदन करने के पात्र वही महिलाएं होंगी जिनकी आयु 20 से 40 साल होगी। महिला कपडे सिलकर पैसे कामना चाहते है वह इस योजना का आवेदन कर सकती है।

ये है Free Silai Machine Yojana की पत्राता

  • देश की जितनी भी गरीब व श्रमिक महिलाएं है केवल वही इस योजना का आवेदन कर सकती है।
  • फ्री सिलाई मशीन के तहत कामकाजी महिलाओं के पतियों की सालाना इनकम 12 हजार से अधिक नहीं होनी चाहिए।

फ्री सिलाई मशीन हेतु आवश्यक दस्तावेज

योजना का आवेदन करने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र, आय प्रमाणपत्र, मूल निवास प्रमाणपत्र, मोबाइल नंबर, आयु प्रमाणपत्र आदि होने जरुरी है।

ऐसे करें फ्री सिलाई मशीन हेतु आवेदन

अगर आप भी इस योजना का आवेदन कर लाभ प्राप्त करना चाहते है तो आपको योजना की आवेदन प्रकिया के बारे में पता होना जरुरी है। आवेदन प्रकिया जानने के लिए दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • Free Silai Machine Yojana का आवेदन करने के लिए आप सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.india.gov.in/ पर जाएं।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा।
  • होम पेज पर आपको ऑनलाइन आवेदन के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • नए पेज पर आपको फॉर्म में पूछी गयी जानकारी को भर लेना है।
  • इसके साथ ही आपको फॉर्म में मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को भी अपलोड कर देना है।
  • और आखिरी में सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • क्लिक करते ही आपकी आवेदन प्रकिया पूरी हो जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment