Free Scooty Yojana: राजस्थान सरकार दे रही फ्री में स्कूटी ऐसे करें आवेदन

Free Scooty Yojana: देश की सभी राज्य सरकारें अपने राज्य के नागरिकों के लिए तरह-तरह की योजनाओं को शुरू कर रही है जिससे नागरिकों को लाभ प्रदान कराया जा सके। ऐसी एक योजना राजस्थान सरकार द्वारा शुरू की गयी जिसका नाम है फ्री स्कूटी योजना। यह योजना राज्य की गरीब परिवार की छात्राओं के लिए शुरू की गयी है। योजना के माध्यम से सभी मेधावी छात्रा जो गरीब और पिछड़े वर्ग से संबंध रखती है उन्हें राजस्थान सरकार फ्री में स्कूटी प्रदान करेगी। सरकार समय-समय पर राज्य के होनहार छात्र व छात्राओं के लिए योजनाओं को आरम्भ करती है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो सके। फ्री स्कूटी योजना का आवेदन करने के लिए आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।

राजस्थान सरकार राज्य की उन छात्राओं को मुफ्त में स्कूटी प्रदान करेगी जिनके 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक आएंगे। इस योजना के माध्यम से उनकी सहायता की जा सकेंगी और स्कूटी के जरिये वह इधर-उधर स्कूल या कॉलेज आ जा सकेंगे और उनकी पढाई में कोई दिक्कत भी नहीं हो पायेगी।

राजस्थान फ्री स्कूटी योजना का उद्देश्य

योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि देश की बालिकाओं को पढाई के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना है। जिससे वह पढ़ लिख कर अपने पैरे पर खड़े हो सके और भविष्य में अछि नौकरी प्राप्त करके अपने परिवार का भरण-पोषण भी कर सके। राज्य में कई ऐसे परिवार भी है जो अपनी बालिकाओं को पढ़ाना भी चाहती है लेकिन आर्थिक स्थिति अच्छी नहीं होने के कारण वह अपनी पढाई पूरी नहीं कर पाते लेकिन सरकार द्वारा राज्य में कई ऐसी योजनाएं चलायी जा रही है जिसकी मदद से बालिकाओं शिक्षा प्राप्त हो रही है और इस योजना के माध्यम से जिन बालिकाओं को मुफ्त में स्कूटी प्राप्त होगी उन्हें देखकर अन्य बालिकाएं भी प्रेरित और शिक्षा ग्रहण करके अच्छे अंक लेकर सरकार की योजनाओं का लाभ ले सकेंगी।

Free Scooty Yojana Rajasthan हेतु पात्रता

बालिका के 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 75% या उससे अधिक अंक आने चाहिए। योजना का आवेदन वह तभी कर सकती है जब उन्होंने महाविद्यालयों से शिक्षा ग्रहण की हो। आपको बता दें, राज्य की विवहित व अविवाहित लड़किया योजना का पात्र समझे जायेंगे। बालिकाओं के परिवार की सालाना आय 1 लाख रुपये से अधिक नहीं होनी चाहिए और ना ही उनके माता-पिता किसी सरकारी कार्यालय में कार्ययत हो।

फ्री स्कूटी योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

जो बालिकाएं फ्री स्कूटी योजना का लाभ प्राप्त करना है उनके पास योजना का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज जैसे: आधार कार्ड, पहचान पत्र, आवासीय पता, पैन कार्ड, मूल निवास प्रमाणपत्र, आय प्रमाण पत्र, वास्तविक प्रमाणपत्र, शेक्षणिक प्रमाणपत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर, ईमेल ID उपलब्ध होनी आवश्यक है।

फ्री स्कूटी योजना राजस्थान ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको को योजना की आधिकारिक वेबसाइट (hte.rajasthan.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आजायेगा।
  • होम पेज पर आपको राजस्थान फ्री स्कूटी ऑनलाइन अप्लाई का ऑप्शन दिखाई देगा, जिसे आपको क्लिक करके डाउनलोड कर लेना है।
  • फॉर्म डाउनलोड हो जाने के पश्चात आपको फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकरियों को भरना है और साथ-साथ फॉर्म में मांगे गए दस्तावेजों को अपलोड कर देना है।
  • सभी जानकारी भरने के पश्चात आपको फॉर्म को सम्बंधित विभाग में जमा कर देना है।

ऐसे देखें राजस्थान फ्री स्कूटी योजना लिस्ट

सरकार द्वारा फ्री स्कूटी योजना में अपना नाम चेक करने के लिए आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। अभी योजना की लिस्ट जारी नहीं की गयी है जैसे ही योजना की लिस्ट जारी की जाएगी हम आपको अपने आर्टिकल के माध्यम से सूचित कर देंगे। जिसके बाद आप आसानी से पोर्टल पर जाकर देख सकते है की फ्री सकती योजना राजस्थान लिस्ट में आपका नाम है या नहीं।

किसान कर्ज माफ़ी की नयी लिस्ट जारी, ऐसे देखें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment