Ration Card Update: अगले महीने से बंद हो रहा फ्री राशन, जानें क्या है वजह

Ration Card Update: देश के गरीब तबके और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिकों के लिए केंद्र सरकार द्वारा बहुत सी योजनाएं चलाई हैं। ऐसी ही एक योजना है प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजनाइसके अंतर्गत देश के इन तबकों के लिए कोरोना के समय अतिरिक्त और मुफ्त राशन प्रदान किया जाएगा। इसके तहत मिलने वाले मुफ्त राशन की सुविधा को समय समय पर आगे बढ़ाया गया है। जिससे इसका लाभ सभी योग्य व्यक्तियों तक पहुँचता रहे। लेकिन अब इस योजना के तहत मिलने वाले मुफ्त राशन में कुछ कटौती हो सकती है। और अगले माह से मुफ्त राशन में गेंहू मिलना कम या फिर बंद (Ration Card Update) भी हो सकता है।

Ration Card Update

राशन कार्ड धारको के लिए ये एक महत्वपूर्ण खबर है। खासकर उन लोगों के लिए जिनके पास बीपीएल और अंत्योदय कार्ड है। जैसे की आप लोगों को जानकारी है कि इस के तहत मिलने वाले राशन में बढ़ोतरी की थी और साथ ही फ्री में राशन उपलब्ध कराई जा रही है। लेकिन अब फ्री में मिलने वाले राशन में कटौती की जा रही है। दरअसल इसमें मिलने वाले गेंहू की मात्रा में कटौती की जा सकती है या फिर जरुरत पड़ने पर बंद भी किया जा सकता है। हालाँकि इसकी भरपाई के लिए सरकार गेंहू के बदले चावल उपलब्ध करा सकती है। कृपया ध्यान दें की सरकार ने अभी इस बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है।

Ration Card धारकों के लिए खुशखबरी! सरकार पहली बार दे रही ये सुविधाएँ, सभी को होगा फायदा

गेंहू में आयी कमी

अगले माह से फ्री मिलने वाले राशन में गेंहू मिलना बंद हो सकता है। इसके पीछे क्रय केंद्रों पर गेंहू की कमी को वजह बताया जा रहा है। गेंहू की धीमी खरीद के चलते अब अगले माह से गेंहू की बजाए नागरिकों को अब चावल ही प्रदान किया जाएगा। बाकी खाद्य सामग्री जैसे तेल , दाल , नमक आदि सभी कुछ पहले जैसे ही मिलेगा। लेकिन अब बाकी की फ्री राशन की अवधी तक आप को गेंहू नहीं मिल पाएगा। हालाँकि इस के बाद पीएमजीकेवाई के अंतर्गत मिलने वाले गेंहू आप को फिर से उपलब्ध करा दिए जाएंगे।

Ration Card Big Update: राशन कार्ड धारक इस दिन तक कर दें अपना कार्ड सरेंडर, नही करने पर भरना पड़ेगा भारी जुर्माना

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment