फ्री LPG कनेक्शन: सब्सिडी का बदल सकता है स्ट्रक्चर, बनेंगे नए रूल

फ्री LPG कनेक्शन: का लाभ प्रदान करने हेतु उपभोक्ताओं के लिए केंद्र सरकार के द्वारा पीएम उज्वला योजना शुरू की गयी है। इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी महिलाओं को एलपीजी कनेक्शन की सुविधा प्रदान करने हेतु फ्री एलपीजी कनेक्शन दिया जाता है। गरीब परिवार की महिलाओं की सुरक्षा एवं उन्हें घरेलू रसोई में सुविधा प्रदान करने हेतु इस योजना को लागू किया गया है। Ujjwala scheme के तहत free LPG connection में मिलने वाली सब्सिडी हेतु केंद्र सरकार की ओर से कुछ बदलाव किए जा रहे है। इन नए नियमों के अनुसार ही अब उपभोक्ताओं को स्कीम का लाभ वितरण किया जायेगा। आप नीचे दी गयी जानकारी के अनुसार देख सकते है की फ्री LPG कनेक्शन सब्सिडी स्ट्रक्चर हेतु नए रूल क्या लागू किये जा रहे है।

फ्री LPG कनेक्शन सब्सिडी का बदल सकता है स्ट्रक्चर

उज्वला योजना के अंतर्गत उपभोक्ताओं को दिए जाने वाली सब्सिडी में भारत सरकार के माध्यम से नया स्ट्रक्चर तैयार किया जा रहा है। अब तैयार किये गए इस नए स्ट्रक्चर के अनुसार ही उपभक्ताओं का योजना का लाभ दिया जायेगा। इस योजना हेतु पेट्रोलियम मंत्रालय के माध्यम से 2 नए स्ट्रक्चर पर कार्य करना शुरू कर दिया गया है। वित्त मंत्री निर्मला सीता रमण ने इस योजना हेतु लाभार्थियों को घरेलू एलपीजी गैस कनेक्शन की सुविधा देने हेतु 1 करोड़ नए गैस कनेक्शन देने की घोषणा की गयी थी। लेकिन योजना में बदलाव करने के लिए OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट प्रक्रिया में नए नियम लागू किये जा सकते है।

ख़बरों के मुताबिक उपभोक्ताओं से अब गैस कनेक्शन हेतु जमा की जाने वाली 16 सौ रूपए की राशि को किस्तों के तहत न बल्कि एकमुश्त राशि के रूप में उपभोक्ताओं से वसूल की जाएगी। उज्वला स्कीम के तहत 14.2 किलो का सिलेंडर एवं गैस चूल्हा ग्राहकों को दिया जाता है ,जिसकी कीमत लगभग 32 सौ रूपए है। 3200 रूपए की इस राशि में उपभोक्ताओं को केवल 16 सौ रूपए का भुगतान करना होता है। जिसमें 1600 रूपए की सब्सिडी सरकार के द्वारा उपभोक्ताओं को प्रदान की जाती है। OMCs रिफिल कराने पर उपभोक्ताओं से अभी तक EMI के रूप में 16 सौ रूपए की राशि वसूल की जाती थी।

Free LPG Connection के नए रूल

जानकारी के मुताबिक उज्वला योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले फ्री गैस कनेक्शन सब्सिडी में केंद्र सरकार के द्वारा पेमेंट प्रक्रिया में बदलाव किये जायेंगे। इन नए नियमों के आधार पर गैस कनेक्शन लेने हेतु उपभोक्ताओं के माध्यम से अभी तक EMI के रूप में दी जाने वाली पेमेंट को अब एकमुश्त राशि के रूप में ग्राहकों से वसूल किया जायेगा।

यदि आप भी पीएम उज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली सब्सिडी का लाभ लेना चाहते है तो योजना की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते है। बीपीएल श्रेणी से संबंधित वह सभी महिलाएं इस योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन हेतु आवेदन कर सकते है जिनके पास अभी एलपीजी कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध नहीं है। आवेदन करने के लिए लाभार्थी महिला के पास आधार कार्ड ,बैंक अकाउंट विवरण ,आदि जरुरी दस्तावेज होने चाहिए। गरीब श्रेणी की सभी महिलाओं को घरेलू रसोई में सुविधा प्रदान करने हेतु यह एक लाभदायक योजना है।

यूपी फ्री लैपटॉप वितरण सूची में ऐसे चेक करें अपना नाम

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment