Free Laptop Yojana Update: आवेदन के लिए किसी को पैसे और आधार कार्ड की जानकारी ना दें, जानें ये नए नियम

Free Laptop Yojana Update : फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से राज्य सरकार सभी मेधावी छात्रों को ज्यादा से ज्यादा शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने का प्रयास करेगी। इस योजना के अंतर्गत सभी प्रतिभाशली छात्रों को फ्री में लैपटॉप प्रदान किया जाएगा। आप को बता दें की फ्री लैपटॉप योजना में 12वीं के विद्यार्थियों को लाभ प्रदान किया जाएगा। फ्री लैपटॉप वितरण योजना के अंतर्गत 20 लाख विद्यार्थियों को इसका लाभ मिलेगा।

इन्हे किया जाएगा लाभान्वित

जो भी छात्र और छात्रा 12वीं की बोर्ड की परीक्षा को उत्तीर्ण कर चुके हैं , उन्हें Free Laptop Yojana में लाभ मिलेगा। हालाँकि इसके लिए आवश्यक है की विद्यार्थी ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 65 % प्रतिशत तक अंक प्राप्त किये हों। इस योजना का लाभ सिर्फ उन विद्यार्थियों को मिलेगा जो राज्य के सरकारी स्कूलों में अध्ययन कर रहे थे और जिन छात्रों ने 12वीं के बाद किसी राज्य सरकार से सबद्ध कॉलेज या महाविद्यालय में एडमिशन लिया हो। छात्रों को इस से संबंधित दस्तावेज भी प्रस्तुत करने होंगे। इसके अलावा उन्हें आधार कार्ड , स्थायी निवास प्रमाण पत्र आदि अन्य आवश्यक दस्तावेज जमा कराने होंगे।

कैसे मिलेगा लाभ ?

आप की जानकारी के लिए बता दें की इस योजना (Free Laptop Yojana) के अंतर्गत मिलने वाले लैपटॉप के लिए किसी भी छात्र को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इसकी जिम्मेदारी सम्बंधित विद्यालयों या कॉलेजों की होगी। शिक्षण संस्थान द्वारा एक्सेल शीट में सभी कोर्सेज के रेगुलर स्टूडेंट्स की जानकारी दी जाएगी। जिनमे से पात्र छात्रों का चयन जिले के डीएम की अध्यक्षता में 6 सदस्यीय टीम द्वारा किया जाएगा।

आधार कार्ड की जानकारी ना दें

कृपया ध्यान दें की फ्री लैपटॉप योजना से संबंधित आवेदन करने को लेकर सोशल मीडिया में बहुत से लिंक भेजे जा रहे हैं। जिन पर क्लिक करने पर आवेदन करने हेतु जानकारी साझा करने को कहा जा रहा है। लेकिन आप की जानकारी के लिए बता दें की ऐसे किसी भी लिंक पर आप क्लिक न करें। ये एक फ्रॉड है जिसके माध्यम से आप के आधार कार्ड और बैंक खाते से संबंधित जानकारी ली जा रही है जिसका बाद में गलत उपयोग किया जा सकता है।

जैसा की सब जानते हैं की अभी भी बहुत से विद्यार्थियों में आवेदन को लेकर भ्रम की स्थिति बनी हुई थी। जिसके चलते ठगी करने वालों द्वारा सोशल मीडिया पर फ्री में लैपटॉप पाने के लिए लिंक्स शेयर किये जा रहे हैं। जिन पर क्लिक करके बहुत से विद्यार्थी उसमें पूछी जा रही सभी महत्वपूर्ण जानकारियां शेयर कर रहे हैं। इस के माध्यम से वो अपने आधार कार्ड संख्या , अपनी आईडी और बैंक संबंधी जानकारी तक शेयर कर रहे हैं। जिस से आगे जाकर उनके फ्रॉड का शिकार होने की उम्मीद है। कृपया ध्यान दें Free Laptop Yojana में आवेदन करने के लिए ऐसे कोई भी लिंक सरकार द्वारा सोशल मीडिया पर सर्कुलेट नहीं किये जाएंगे। साथ ही अब आवेदन के लिए विद्यार्थियों को करने की आवश्यकता नहीं है , इसलिए बेहतर है आप सचेत रहे और ऐसे लिंक्स पर क्लिक न करें । साथ ही आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी पर ही यकीन करें।

योगी फ्री लैपटॉप योजना की पहली लिस्ट, देखें कब आएगी

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

2 thoughts on “Free Laptop Yojana Update: आवेदन के लिए किसी को पैसे और आधार कार्ड की जानकारी ना दें, जानें ये नए नियम”

Leave a Comment