Free Laptop Smartphone Student List: फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन छात्रों की सूची, ऐसे करें चेक

Free Laptop Smartphone Student List: उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री द्वारा प्रदेश के सभी मेधावी छात्रों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से राज्य सरकार छात्र और छात्राओं को फ्री में लैपटॉप और स्मार्टफोन बांटेगी। ये योजना विशेषकर राज्य में पढ़ने वाले 10वीं और 12वीं में पढ़ने वाले प्रतिभाशाली छात्र और छात्राओं को लाभान्वित करेगी। इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री योगीजी ने राज्य के विद्यार्थियों को तकनीक से जोड़कर उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ाना है। साथ ही इससे सभी छात्र आगे पढ़ने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे।

Free Laptop Smartphone Student List: फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन छात्रों की सूची, ऐसे करें चेक
Free Laptop Smartphone Student List: फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन छात्रों की सूची, ऐसे करें चेक

3 हजार करोड़ रूपए का है बजट

फ्री स्मार्टफोन / लैपटॉप योजना के लिए राज्य सरकार ने 3000 करोड़ रूपए का बजट पारित किया है। प्रदेश सरकार द्वारा कोविड के समय बहुत से छात्रों के पढाई में हुए नुक्सान को ध्यान में रखकर इस योजना को जल्द से जल्द शुरू करने का निर्णय किया है। सरकार अब जल्द ही इस योजना के माध्यम से सभी लाभार्थियों में फ्री में स्मार्टफोन और लैपटॉप का वितरण करेगी। ताकि आगे आने वाली ऐसी किसी भी परिस्थिति में विद्यार्थियों की शिक्षा में कोई असर न पड़े। यही नहीं इसके अतिरिक्त छात्रों को तकनीकी माध्यमों से जोड़कर उन्हें शिक्षित करने की दिशा में उठाया गया ये कदम काफी सराहनीय है।

जल्द मिलेंगे स्मार्टफोन और लैपटॉप

आप की जानकारी के लिए बता दें की जल्द ही लैपटॉप और स्मार्टफोन्स छात्रों में वितरित किये जाएंगे। मीडिया में आ रही ख़बरों की मानें तो ये दिसंबर माह में इस Free Laptop Smartphone Scheme के तहत सभी विद्यार्थियों में लैपटॉप और स्मार्टफोन्स का वितरण किया जाएगा। इससे सभी छात्रों को ऑनलाइन माध्यम से भी शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिल जाएगा। इस योजना का लाभ मुख्यतः उन छात्रों को होगा जो आर्थिक रूप से इतने संपन्न नहीं हैं की वो अपने लिए स्मार्टफोन या लैपटॉप ले सकें। ऐसे में उन छात्रों के लिए ये योजना बहुत लाभकारी होगी। इस योजना के माध्यम से अब वो भी बिना किसी बाधा के अपनी पढाई पूरी कर सकेंगे।

कैसे होंगे आवेदन

Free Laptop Smartphone स्कीम में लाभ लेने के लिए किसी भी छात्र या छात्रा को आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। इसकी जिम्मेदारी संबंधित संस्थानों और महाविद्यालयों की होगी। आप की जानकारी के लिए बता दें की सस्थानों के पास अपने सभी विद्यार्थियों की जानकारी या डेटा रिकार्ड्स होते हैं । जिनके आधार पर सभी पात्र छात्रों की सूची सम्बंधित अधिकारीयों तक भेजी जाएगी। इसके लिए सरकार द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुसार एक समिति का गठन किया जाएगा। ये एक 6 सदस्यीय समिति है जिसका सञ्चालन जिले के डीएम करेंगे। सभी संस्थानों द्वारा भेजी गयी जानकारी का सत्यापन किया जाएगा और इसके बाद ये जानकारी आगे भेजी जाएगी। जिसके कुछ समय बाद फ्री लैपटॉप / स्मार्टफोन योजना के तहत लाभार्थी छात्रों की एक सूची जारी की जाएगी। और उन्हें लैपटॉप या स्मार्टफोन प्रदान किये जाएंगे।

फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन छात्रों की सूची, ऐसे करें चेक

फ्री लैपटॉप / स्मार्टफोन के तहत मिलने वाले लैपटॉप और स्मार्टफोन दिसंबर में वितरित किये जाएंगे। इससे पहले सभी विद्यार्थियों के नाम की सूची जारी जाएगी , जिसके लिए जल्द ही राज्य सरकार की तरफ से एक पोर्टल जारी किया जाएगा। जिसके माध्यम विद्यार्थी अपना नाम सूची में चेक कर सकते हैं।

खुशखबरी! फिर से शुरू हुई गैस सिलेंडर की सब्सिडी, तुरंत चेक करें अपना बैलेंस

ऐसी ही और भी सरकारी व गैर सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट pmmodiyojanaye.in को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment